टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान बनने के दावेदार हैं ये 3 दिग्गज, कोहली से ज्यादा होंगे Cool Captain
X

टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान बनने के दावेदार हैं ये 3 दिग्गज, कोहली से ज्यादा होंगे Cool Captain

बतौर कप्तान विराट के शुरुआती करियर में मैदान में महेंद्र सिंह धोनी मौजूद रहते थे और कई मौकों पर उन्हें फैसला लेते या माहौल को संभालते देखा गया. तो लोगों ने अक्सर यही माना कि धोनी की सहायता से ही विराट कप्तानी कर पा रहे हैं.

टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान बनने के दावेदार हैं ये 3 दिग्गज, कोहली से ज्यादा होंगे Cool Captain

नई दिल्ली: ICC टूर्नामेंट्स नहीं जिता पाने के कारण टीम इंडिया (Team India) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी को लेकर सवाल उठ रहे हैं. मौजूदा हालात को देखते हुए इस बात में दम भी नजर आता है. बता दें कि विराट कोहली (Virat Kohli) मौजूदा दौर में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में शुमार हैं, लेकिन कप्तानी में वह नाकाम रहे हैं. अब तक विराट कोहली (Virat Kohli) टीम इंडिया (Team India) को एक भी आईसीसी (ICC) टूनामेंट की ट्रॉफी नहीं दिला पाए हैं. इतना ही नहीं कोहली एक भी बार आईपीएल की ट्रॉफी भी जिता पाए हैं. टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो 3 ऐसे खिलाड़ी हैं, जो विराट कोहली की जगह कप्तान बन सकते हैं. 

रोहित शर्मा

टीम इंडिया के वनडे और टी-20 उपकप्तान रोहित शर्मा टेस्ट टीम के कप्तान बनने के बड़े दावेदार हैं. अक्सर वनडे क्रिकेट के लिए विराट कोहली बनाम रोहित शर्मा को लेकर होती है. अगर टीम मैनेजमेंट रोहित शर्मा को टेस्ट में कप्तानी का मौका देती है, तो वह हिट साबित हो सकते हैं. रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस की टीम ने 5 बार IPL का खिताब  जीता है.

अंजिक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) टीम इंडिया के लिए विराट कोहली (Virat Kohli) से बेहतर कप्तान साबित हो सकते हैं. पिछले साल ऑस्ट्रेलिया की धरती पर एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में महज 36 रनों पर ऑलआउट हो गई थी. मार्क वॉ और रिकी पोंटिंग का कहना था कि विराट कोहली और मोहम्मद शमी जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के बिना टीम इंडिया पलटवार नहीं कर पाएगी. 

लेकिन अजिंक्य रहाणे ने ऑस्ट्रेलियाई माइंड गेम पर ध्यान नहीं दिया और टीम इंडिया ने रहाणे की कप्तानी में मेलबर्न में जबर्दस्त वापसी की. स्टार खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया मेलबर्न टेस्ट में उतरी. नए कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टीम इंडिया की मोर्चे से अगुवाई करते हुए मेलबर्न में शानदार शतक ठोका. इसके बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-1 से टेस्ट सीरीज जीती थी. 

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) बतौर बल्लेबाज विदेशों में विराट कोहली से बेहतर रिकॉर्ड रखते हैं. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) में बल्लेबाजी के साथ-साथ लीडरशिप की स्किल भी है. पिछले कुछ सालों में अजिंक्य रहाणे ने टेस्ट क्रिकेट में कई शानदार पारी खेली है, जिसने टीम इंडिया की इज्जत बचाई है. रहाणे (Ajinkya Rahane) की अधिकतर पारियां ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों में आई हैं.

बता दें कि विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 63 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से 37 में जीत, 15 में हार और 11 मैच ड्रॉ रहे हैं. अगर बात अजिंक्य रहाणे की करें, तो उन्होंने 5 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है, जिसमें से 4 मैचों में भारत को जीत मिली है, जबकि 1 मैच ड्रॉ रहा है. खास बात ये रही कि रहाणे की कप्तानी में भारत को एक भी बार हार का सामना नहीं करना पड़ा है. 

रविचंद्रन अश्विन 

टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को भी टेस्ट टीम की कमान सौंपी जा सकती है. रविचंद्रन अश्विन के पास अच्छा खासा अनुभव है. ऐसे में टीम मैनेजमेंट अगर उन्हें कप्तानी का जिम्मा देता है तो फिर रविचंद्रन अश्विन अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को नई ऊचाइंयों पर ले जाने का दम रखते हैं. रविचंद्रन अश्विन भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के शानदार ऑफ स्पिनर माने जाते हैं. उन्होंने इसी साल फरवरी में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट करियर के 400 विकेट पूरे किए थे. रविचंद्रन अश्विन भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के बाद सबसे ज्यादा विकेट झटकने वाले स्पिनर हैं. महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के बाद सबसे तेज 400 विकेट लेने वाले स्पिनर अश्विन ही हैं.

Trending news