Zee Rozgar Samachar

Republic Day Special: जब पहली बार 26 जनवरी को टीम इंडिया ने जीता था वनडे मैच

टीम इंडिया ने साल 2019 में पहली बार 26 जनवरी को वनडे मुकाबले में जीत दर्ज की. तब विराट की कप्तानी में गणतंत्र दिवस के दिन क्रिकेट मैदान पर भारत का झंडा शान से लहराया.

Republic Day Special: जब पहली बार 26 जनवरी को टीम इंडिया ने जीता था वनडे मैच
टीम इंडिया (File Photo)

नई दिल्ली: 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था और ये दिन हर भारतीय के लिए एक बड़ी जीत की तरह है. इस दिन टीम इंडिया की उस जीत को याद करते हैं जब पहली बार इस खास मौके पर भारत ने अपना वनडे मैच जीता था.

26 जनवरी पर टीम इंडिया की पहली जीत

26 जनवरी 2019 में भारतीय टीम के सामने न्यजीलैंड की कड़ी चुनौती थी. इससे पहली इस खास दिन भारत ने कभी जीत दर्ज नहीं की थी. लेकिन 2019 में टीम इंडिया के शेरों ने पूरे देश को जीत का तोहफा दिया.

इस मुकाबले में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 90 रनों से हराया. ये न्यूजीलैंड में टीम इंडिया की रन के लिहाज से सबसे बड़ी जीत थी. वहीं 26 जनवरी के दिन खेले गए वनडे मुकाबलों में पहली जीत.

90 रनों से न्यूजीलैंड को चटाई धूल

इस मैच में ओपनर्स रोहित शर्मा और शिखर धवन की शतकीय साझेदारी बेहद महत्वपूर्ण साबित हुई. इन दोनों खिलाड़ियों ने 154 रन की धमाकेदार साझेदारी निभाई. रोहित शर्मा ने 87 जबकि  शिखर धवन ने 66 रन बनाए और भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को 325 रनों का लक्ष्य दिया.

जबाव में न्यूजीलैंड की टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने कुछ खास नहीं कर सकी और  234 रन पर ढेर हो गई. टीम इंडिया के लिए कुलदीप यादव ने कमाल की गेंदबाजी की और 4 विकेट झटके.

26 जनवरी पर भारतीय टीम का वनडे इतिहास

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 1986 में 26 जनवरी को अपना पहले वनडे मैच खेला था. उस मैच में उन्हें 36 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. फिर 2000 में एडिलेड में खेले गए मुकाबले में भी भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार मिली थी. इसके बाद साल 2015 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया मुकाबला बेनतीजा रहा था.

चौथी बार टीम बदली और भारत की किस्मत भी. टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार 26 जनवरी को वनडे मैच जीता.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.