Breaking News
  • उत्तराखंड को पीएम नरेंद्र मोदी का तोहफा, 6 बड़े प्रोजेक्ट का उद्घाटन
  • IPL 2020: SRH vs DC Live Score Update: दिल्ली ने जीता टॉस, पहले बॉलिंग का फैसला

IPL 2020: इन युवा भारतीय क्रिकेटर्स पर रहेगी सबकी नजर

आईपीएल ने हमेशा से भारत को एक से एक जबरदस्त क्रिकेटर दिया है, इस साल भी ऐसी ही उम्मीदें हैं

IPL 2020: इन युवा भारतीय क्रिकेटर्स पर रहेगी सबकी नजर
यशस्वी जायसवाल ने आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2020 में सबसे ज्यादा रन बनाए थे. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग है. आईपीएल को भारतीय युवाओं खिलाड़ियों के लिए संजीवनी बूटी माना जाता है. 12 साल के इतिहास में देखा जाए तो इस टूर्नामेंट ने टीम इंडिया को कई सारे बेहतरीन खिलाड़ी दिए हैं. फिर चाहें वो के एल राहुल, ऋषभ पंत, आर अश्विन और हार्दिक पांड्या जैसे तमाम नाम क्यों न हो. ऐसे में आईपीएल का एक और नया सीजन आने वाला है और एक बार फिर से सभी कि निगाहें उन युवा भारतीय खिलाड़ियों पर रहेंगी, जिन्होनें अंडर-19 वर्ल्ड कप 2020 में अपने खेल से प्रभावित किया है.

यह भी पढ़ें- कोच की बेटी से इश्क कर बैठे 'Mr. IPL', जानिए रैना-प्रियंका की दिलचस्प लव स्टोरी

यशस्वी जायसवाल
अंडर-19 वर्ल्ड कप के दौरान किसी एक भारतीय खिलााड़ी का नाम सबसे अधिक चर्चा में था तो वो थे बाएं हाथ के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल. सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के संघर्ष की कहानी सबको पता है कैसे वो अपने पिता के साथ मुंबई के आजाद मैदान के बाहर गोलगप्पे बेचा करते थे. कैसे उन्होंने अपने ट्रेनिंग के दौर में टेंट में जीवनयापन किया था. लेकिन एक क्रिकेटर बनने का जज्बा उनमें कूट-कूट के भरा था.

यही वजह है कि यशस्वी जायसवाल ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2020 में सबसे ज्यादा 400 रन बनाए थे. जिसमें एक शतक और 4 अर्धशतक शामिल थे.  बल्ले के अलावा यशस्वी जायसवाल गेंद से भी कमाल दिखाते हैं. अपने इस खेल के लिए उनको 'मैन ऑफ द टूर्नामेंट' भी चुना गया था. आईपीएल नीलामी के दौरान राजस्थान रॉयल्स ने जायसवाल को 2.4 करोड़ की भारी भरकम रकम में खरीदा है. ऐसे में राजस्थान को यशस्वी जायसवाल से वही प्रदर्शन की उम्मीद होगी जो उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में किया था.

रवि बिश्नोई
भारत हमेशा से अच्छे स्पिनरों की खान रहा है और अब लिस्ट में एक और युवा फिरकी गेंदबाज का नाम जुड़ गया है, जो इस आईपीएल में कमाल दिखा सकते हैं. यहां बात हो रही है दाएं हाथ के लेग ब्रेक बॉलर रवि बिश्नोई की. रवि वो गेंदबाज रहे हैं जिन्होंने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2020 में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए. इस टूर्नामेंट के दौरान रवि बिश्नोई ने 17 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया था. जोधपुर निवासी रवि बिश्नोई  इस आईपीएल 13 में आपको किंग्स इलवेन पंजाब की तरफ से खेलते हुए नजर आएंगे. पंजाब की टीम ने आईपीएल नीलामी के तहत रवि बिश्नोई  को 2 करोड़ की बड़ी रकम में खरीदा है.

कार्तिक त्यागी
यूपी के हापुड़ जिले के एक किसान परिवार से नाता रखने वाले भारतीय युवा तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी को भला इस लिस्ट से कैसे बाहर रखा जा सकता है. कैसे कोई ये भूल सकता है कि अंडर-19 वर्ल्ड कप 2020 के क्वार्टर फाइनल में कार्तिक ने अपनी दमदार गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमर तोड़ दी थी. 19 साल के कार्तिक ने इस मैच में 8 ओवर में 24 रन देकर 4 विकेट झटके थे. इसी प्रदर्शन का इनाम कार्तिक त्यागी को मिला और आईपीएल नीलामी  के दौरान राजस्थान रॉयल्स ने कार्तिक को 1.30 करोड़ की कीमत में खरीदा है. आपको बता दें कि कार्तिक त्यागी ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2020 में 11 विकेट अपने नाम किए थे.