विराट से धोनी तक, ये भारतीय क्रिकेटर रखते हैं अजीबओगरीब अंधविश्वासों में यकीन
Advertisement

विराट से धोनी तक, ये भारतीय क्रिकेटर रखते हैं अजीबओगरीब अंधविश्वासों में यकीन

किसी भी क्रिकेटर के लिए उनका हुनर और तकनीक सबसे अहम होता है, लेकिन कई बार ये खिलाड़ी अंधविश्वास का सहारा लेते हुए दिखाई देते हैं.

विराट से धोनी तक, ये भारतीय क्रिकेटर रखते हैं अजीबओगरीब अंधविश्वासों में यकीन

नई दिल्ली: हर इंसान अपने जीवन में सफलता हासिल करना चाहता है और उसके लिए जी तोड़ मेहनत भी करता है लेकन कभी-कभी बहुत ज्यादा मेहनत से भी इंसान को वो परिणाम नहीं मिलते जिसकी उसे आस होती है. तब ऐसे में आम इंसान से लेकर बड़े-बड़े स्टार्स तक अंधविश्वासों और टोटकों पर विश्वास करने लगते हैं.  आज की इस स्टोरी में हम आपको क्रिकेट के खिलाड़ियों और उनके अजीब-ओ-गरीब अंधविश्वासों से रूबरू करवाएंगे. यहां हम आपको बताएंगे कि आपके चहेते क्रिकेट स्टार कौन-कौन से अंधविश्वास पर भरोसा करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि ऐसा करने से वो खेल में अच्छा प्रदर्शन करेंगे. 

  1. सचिन किटबैग में साईं भगवान की तस्वीर रखते थे.
  2. कोहली भी खुद को अंधविश्वासों से दूर नहीं रख पाए.
  3. द्रविड़ सीरीज के बीच अपना बल्ला नहीं बदलते थे.

सचिन तेंदुलकर

अंधविश्वास रखने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का. सचिन जब भी किसी मैच में बल्लेबाजी के लिए तैयार होते थे तो उस वक्त वो अपने बाएं पैर में पहले पैड पहनते थे, इसके अलावा सचिन अपने किटबैग में साईं भगवान की तस्वीर भी रखते थे. सचिन का मानना था कि ऐसा करने से उन्हें गुडलक मिलेगा. 

राहुल द्रविड़

पूरी दुनिया में सबसे भरोसेमंद यानि 'द वॉल' के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जाने जाते थे.  लेकिन राहुल का नाम भी उन खिलाड़ियों में शामिल है जो अंधविश्वास में विश्वास रखते थे. राहुल द्रवि़ड़ जब भी बल्लेबाज़ी करने के लिए तैयार होते थे तो वो अपना दायां थाई पैड पहले पहना करते थे. इस टोटके के अलावा राहुल किसी भी सीरीज के बीच में अपना बल्ला नहीं बदलते थे. 

विराट कोहली

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) भी खुद को इन अंधविश्वासों से दूर नहीं रख पाए. विराट अपने हर मैच में अपने पसंदीदा बैटिंग ग्लव्स पहनते थे और फिर बल्लेबाजी करते थे. हालांकि विराट का ये अंधविश्वास ज्यादा समय तक नहीं रहा औऱ उन्हें ये अहसास हुआ कि खेल में अंधविश्वास से ज्यादा टैलेंट की जरूरत होती है जिसके बाद उन्होंने अपने फेवरेट ग्लव्स को अलविदा कह दिया. 

यह भी पढ़ें- B'Day Special: जब गेंदों की धुनाई के बाद वार्न ने लिया था ‘बर्थडे ब्वॉय’ सचिन का आटोग्राफ

महेंद्र सिंह धोनी

टीम इंडिया के इतिहास के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों और सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) उर्फ माही भी इस सूचि में शामिल है. धोनी जब भी पिच पर बल्लेबाज़ी करते हैं तो बॉलर का सामना करते वक्त वो अपनी नाक को अंगूठे से छूते हैं, साथ ही वो स्ट्राइक लेने से पहले अपने दस्तानों को फिर से फिट करते हैं.

Trending news