टीम इंडिया के 6 दिग्गज हो चुके हैं 99 रन पर आउट, जानिए कौन हैं वो

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाना किसी भी क्रिकेटर के लिए गौरव की बात होती है, लेकिन जब कोई 99 रन बनाकर आउट हो तो उसे बेहद बुरा लगता है.

टीम इंडिया के 6 दिग्गज हो चुके हैं 99 रन पर आउट, जानिए कौन हैं वो

नई दिल्ली: किसी भी क्रिकेटर के लिए मैदान पर अपनी टीम के लिए शतक लगाना कितना अहम होता है इसका अंदाजा हम सभी लगा सकते हैं. हर खिलाड़ी का सपना होता है कि वो अपने देश के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करे और शतक लगाए. लेकिन क्रिकेट में शतक लगाना कोई आसान काम नहीं है. जो बना ले उसका नाम कई दिनों तक मीडिया की सुर्खियों में रहता है और अगर कोई खिलाड़ी शतक बनाने से सिर्फ एक रन पीछे रह जाए तो कितना बुरा लगता होगा ये हम शायद नहीं समझ पाएंगे, क्योंकि 99 पर आउट होने का दुख सिर्फ वही खिलाड़ी समझ सकता है जो इससे गुजरा हो. 

यह भी पढ़ें- राहुल द्रविड़ ने क्रिकेटर्स के करियर को लेकर की बड़ी भविष्यवाणी, जानिए क्या कहा

शतक से एक रन दूर, ऐसे में बल्लेबाज शतक का जश्न मनाने के लिए अपना बल्ला उठाने की ताक में रहता है और जब ऐसा नहीं होता तो उस स्कोर को पचा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. वैसे तो इस स्कोर पर दुनियाभर के तमाम क्रिकेटर आउट हो चुके हैं, लेकिन आज हम आपको दुनिया के नहीं बल्कि टीम इंडिया के ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो 99 रन बनाकर आउट हो चुके हैं.

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 99 रन पर आउट होने वाले भारतीय खिलाड़ियों में पूर्व कप्तान कृष्णमाचारी श्रीकांत का नाम सबसे पहले और दूसरे नंबर पर वीवीएस लक्ष्मण का नाम आता है. इन दोनों के बाद 'द वॉल' कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ और इन सबके बाद सचिन तेंदुलकर का नाम शामिल है.

हैरान करने वाली बात ये है कि दुनिया के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक सचिन तेंदुलकर का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है, जिन्होंने वनडे इंटरनेशनल में 49 शतक बनाए हैं, लेकिन वो 3 बार 99 पर आउट हो चुके हैं और शतक बनाने से सिर्फ एक रन पीछे रहकर पवेलियन की तरफ लौट चुके हैं. इस तरह सचिन तीन बार शतक बनाने से चूक गए. सचिन के अलावा इस लिस्ट में टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली और रोहित शर्मा का नाम भी शामिल है. ये दोनों बल्लेबाज भी 99 के स्कोर पर आउट हो चुके हैं.

टीम इंडिया के इन खिलाड़ियों के अलावा कोई भी बल्लेबाज शतक से एक रन पहले यानि 99 रन पर आउट नहीं हुआ है. हां, वीरेंद्र सहवाग जैसे कई और खिलाड़ी इस स्कोर पर आकर नाबाद (नॉट आउट) जरूर लौटे हैं, जिसका कारण या तो मैच के ओवर खत्म होना या मैच का फैसला हो चुका होना था. 

खैर, जो भी हो कोई भी खिलाड़ी इस बड़े स्कोर पर आकर आउट नहीं होना चाहता, क्योंकि 99 रन बनाने के लिए एक खिलाड़ी अपनी पूरी जान लगा देता है और शतक के नजदीक पहुंचते-पहुंचते एक अलग ही खुशी का अनुभव करता है. वहीं जब ऐसा नहीं होता तो बेहद बुरा लगता है.