जब विराट ने दिया था सचिन को 'असली' ट्रीब्यूट और सचिन ने की थीं पूरे देश की आंखे नम
Advertisement

जब विराट ने दिया था सचिन को 'असली' ट्रीब्यूट और सचिन ने की थीं पूरे देश की आंखे नम

भारतीय क्रिकेट टीम का अगर इतिहास लिखा जाएगा तो सचिन का नाम सबसे ऊपर होगा, सचिन ने इंडियन क्रिकेट के लिए योगदान दिया है वो कभी भुलाया नहीं जा सकता. 

जब विराट ने दिया था सचिन को 'असली' ट्रीब्यूट और सचिन ने की थीं पूरे देश की आंखे नम

नई दिल्ली: हिंदुस्तान में क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं बल्कि एक मजहब की तरह बन चुका है. फैंस अपने पसंदीदा खिलाड़ी को भगवान की तरह ही पूजते हैं. ये क्रिकेट के प्रति लोगों की दीवानगी ही है जो लोगों के सर चढ़कर बोलती है. इतना ही नहीं दर्शक अपनी टीम को फील्ड पर देखने के लिए हर वक्त एक्साइटेड रहते हैं. वहीं कभी-कभी खेल के मैदान पर ऐसी चीजें भी हो जाती हैं जो देखने वालों को हैरान करने के साथ-साथ भावुक भी कर देती हैं. कभी-कभी कुछ ऐसा हो जाता है जिससे ना सिर्फ हमारे स्टार क्रिकेटर्स की बल्कि फैंस की आंखें भी नम हो जाती हैं. इसी के चलते आज हम आपके साथ इंडियन क्रिकेट टीम के इतिहास के कुछ ऐसे पल शेयर करेंगे जिन्होंने हर किसी को इमोशनल कर दिया.

  1. सचिन तेंदुलकर ने पूरे देश को रूलाया था.
  2. जोगिंदर ने छीनी थी पाक के हाथों से जीत.
  3. विराट कोहली ने दिया तेंदुलकर को ट्रीब्यूट.

विराट कोहली का सचिन तेंदुलकर को दिल छूने वाला ट्रीब्यूट

ये तो पूरी दुनिया जानती है कि साल 2011  में टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप अपने नाम किया था. इस टूर्नामेंट को सभी ने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के आखिरी सम्मान के तौर पर देखा. जहां एक तरफ सभी खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप जीतने के बाद ये कहते हुए सुना कि ये सफर सचिन के लिए  बहुत अहम था और ये जीत हमने सचिन के नाम पर की है. वहीं विराट ने सबसे हटके बात की, उन्होंने कहा कि सचिन तेंदुलकर ने 21 सालों तक देश का भार उठाया है, अब वक्त है कि हम उन्हें उठाएं. विराट कोहली (Virat Kohli) की इस बात ने क्रिकेट के करोड़ों फैंस को भावुक कर दिया था.

यह भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क भी हैं सचिन के मुरीद, तारीफ में कही ये बात

जब सचिन ने की थीं पूरे देश की आंखे नम

एकाग्रता, लगन, मेहनत और त्याग का जीता-जाता उदाहरण हैं सचिन तेंदुलकर. जब उन्होंने अपनी रिटायरमेंट स्पीच दी तब समझ में आया कि आखिर उन्हें इतना क्यों सम्मान दिया जाता है? क्यों भारत के 130 करोड़ लोग उनके लिए दीवाने हैं? क्योंकि मुंबई का ये 5 फुट 5 इंच का लड़का इस सम्मान और प्यार का पूरा हकदार है. उस पल सचिन ने बेहद भावुक होकर उन सभी लोगों को थैक्यूं कहा जिनके प्यार ने सचिन को द ग्रेट सचिन बनाया.

सचिन ने अपने भरे हुए गले से कहा कि- "बाइस गज और चौबीस सालों के बीच मेरी ज़िन्दगी, ये यकीन करना बेहद मुश्किल है कि ये शानदार सफ़र अंत तक पहुंच गया है, इस मौके पर उन सभी लोगों का शुक्रिया कहने के लिए जिन्दगी में पहली बार लिस्ट बनाकर लेकर आया हूं ताकि मैं उन सभी का नाम याद रख सकूं, जिन्होंने मेरी लाइफ में एक अहम रोल अदा किया है और अगर मैं किसी का नाम भूल भी जाऊं तो मैं उम्मीद करता हूँ आप मुझे समझेंगे. फिल्हाल बात करना मुश्किल हो रहा है पर फिर भी मैं मैनेज कर लूंगा.

सचिन ने आगे कहा कि  जब मेंने क्रिकेट में करियर की शुरूआत की थी तब मैं 11 साल का था. जब मेरा भाई मुझे आचरेकर सर के पास लेकर गया वो मेरे करियर का टर्निंग पॉइंट था. जब मैं 11-12 साल का था, तब मैं  दिन में 2 प्रैक्टिस मैच खेला करता था. पहले हाफ में शिवाजी पार्क में बैटिंग करता था और दूसरे हाफ में आजाद मैदान में कोई और मैच खेलता था. आचरेकर सर मुझे मुम्बई में हर जगह लेकर जाते ताकि मैं प्रैक्टिस मैच खेल सकूँ.

हालांकि सर ने पिछले 29 सालों में  मुझे कभी ‘वेल प्लेड’ नहीं कहा क्योंकि उन्हें ऐसा लगता था कि इससे मैं संतुष्ट हो जाऊंगा और मेहनत करना छोड़ दूंगा. पर शायद अब सर मुझे मेरे कैरियर के लिए वेल डन विश कर सकते हैं, क्योंकि मेरी ज़िन्दगी में अब और मैचेज नहीं बचे हैं. मैं क्रिकेट देखूंगा, और क्रिकेट मेरे दिल में हमेशा रहेगा, मेरी जिन्दगी में सर आपका बहुत बड़ा योगदान रहा है, इसलिए मैं आपको बहुत बहुत धन्यवाद करता हूं. सचिन के इन शब्दों ने वहां मौजूद हर शख्स को रुला दिया.

जब जोगिंदर शर्मा ने छीनीं पाकिस्तान के हाथों से जीत

13 साल पहले 24 सितंबर 2007 को टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराकर पहला टी-20 वर्ल्ड कप जीता. तब टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जोगिंदर शर्मा ने फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी ओवर में गेंदबाज़ी की थी. उस वक्त हर किसी को लग रहा था कि पाकिस्तान की जीत निश्चित है क्योंकि मैच जीतने के लिए पाकिस्तान को आखिरी 5 गेंदों में 7 रन बनाने थे और उनके कप्तान मिस्बाह-उल-हक़ स्ट्राइक पर थे. लेकिन जोगिंदर ने आखिरी ओवर में कमाल करते हुए न सिर्फ को आउट किया बल्कि भारत को एक यादगार जीत दिलाई और वर्ल्ड चैंपियन बनाया. 

ये पल न सिर्फ इंडियन क्रिकेट टीम के लिए बल्कि पूरे हिंदुस्तान के लिए काफी इमोशनल था, क्योंकि पूरे देश को लग रहा था कि ये बाज़ी पाकिस्तान मार ले जाएगा, लेकिन भगवान उस वक्त टीम इंडिया के साथ था और जो हुआ वो सबने देखा. जोगिंदर शर्मा भारतीय क्रिकेट जगत के एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो एक ही ओवर से पूरी दुनिया में फेमस हो गए. फिलहाल जोगिंदर शर्मा इन दिनों हरियाणा पुलिस में डीएसपी की पोस्ट पर तैनात हैं.

Trending news