हरमनप्रीत कौर पर रेलवे ने ठोका 27 लाख का जुर्माना, 171 रन जड़कर टीम इंडिया को दिलाया था विश्वकप फाइनल का टिकट
Advertisement

हरमनप्रीत कौर पर रेलवे ने ठोका 27 लाख का जुर्माना, 171 रन जड़कर टीम इंडिया को दिलाया था विश्वकप फाइनल का टिकट

महिला क्रिकेट विश्व कप में धुंआधार बैटिंग से दुनियाभर की मीडिया का ध्यान खींचने वाली हरमनप्रीत कौर इस बार विवादों में फंस गई हैं.

महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर. तस्वीर साभार: फेसबुक

नई दिल्ली: महिला क्रिकेट विश्व कप में धुंआधार बैटिंग से दुनियाभर की मीडिया का ध्यान खींचने वाली हरमनप्रीत कौर इस बार विवादों में फंस गई हैं. दरअसल, भारतीय रेलवे ने हरमनप्रीत को अच्छे खेल का ईनाम देते हुए नौकरी दी थी. हालांकि इसमें शर्त रखी गई थी उन्हें कम से कम पांच साल ड्यूटी करनी होगी. हरमनप्रीत ने करार तोड़ते हुए महज तीन साल में ही रेलवे की नौकरी से इस्तीफा दे दिया है. इस कारण रेलवे ने उनपर 27 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है. हरमनप्रीत को नई नौकरी पंजाब पुलिस ने ऑफर की है. वहां उन्हें डीएसपी का पद दिया गया है. इसी वजह से उन्होंने भारतीय रेलवे की नौकरी छोड़ने का फैसला लिया है. हालांकि रेलवे ने शर्त रखी है कि जब तक वह जुर्माने राशि नहीं जमा कराती हैं, तब तक इस्तीफा मंजूर नहीं किया जाएगा. हरमनप्रीत का आरोप है कि रेलवे ने उन्हें करीब 5 महीने से सैलरी भी नहीं दी. ध्यान रहे कि हरमनप्रीत ने महिला विश्व कप-2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धमाकेदार 171 रनों की पारी खेलते हुए भारत को फाइनल में पहुंचा दिया था.

  1. हरमनप्रीत कौर ने भारतीय रेलवे की नौकरी से दिया इस्तीफा
  2. हरमनप्रीत पंजाब पुलिस में DSP बनना चाहती हैं
  3. रेलवे ने कहा 5 साल से कम समय में नहीं छोड़ सकती हैं नौकरी वरना देना होगा जुर्माना

हरमनप्रीत का आरोप है कि रेलवे ने उन्हें करीब 5 महीने से सैलरी भी नहीं दी. न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, इस बारे में रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड के सेक्रेटरी रेखा यादव का कहना है कि हरमन फिलहाल बिग बैश लीग के लिए छुट्टी पर हैं, जो कि प्राइवेट टूर्नमेंट है. इसलिए हमने उन्हें इसके लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) दिए हैं. वह विशेष आकस्मिक छुट्टी पर हैं. ऐसे में सैलरी का तो सवाल ही नहीं उठता है. हरमनप्रीत मूल रूप से पंजाब की रहने वाली हैं, इसलिए वह पंजाब पुलिस में नौकरी करना चाहती हैं.

ये भी पढ़ें: ICC की 2017 की दो टीमों में इस अकेली भारतीय महिला क्रिकेटर को मिली जगह

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए हरमनप्रीत का टीम में सलेक्शन
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम की घोषणा हो गई है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. यह सीरीज आईसीसी महिला चैम्पियनशिप (2017-2020) का हिस्सा है. बीसीसीआई ने कहा, "भारतीय महिला क्रिकेट टीम पांच से 10 फरवरी तक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज को खेलेगी. इससे पहले, दोनों टीमों के बीच दो फरवरी को अभ्यास मैच भी खेला जाएगा."

ये भी पढ़ें: बिग बैश लीग: सिडनी थंडर ने हरमनप्रीत कौर के साथ बढ़ाया करार

बोर्ड ने बताया कि इस वनडे सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच पांच टी-20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी और उसके लिए टीम की घोषणा बाद में की जाएगी.

ये भी पढ़ें: VIDEO: बैटिंग से हल्ला मचाने वाली हरमनप्रीत अब कैच झपटकर हुई फेमस

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच पहला वनडे मैच पांच फरवरी को किंबर्ले में, दूसरे वनडे सात फरवरी को किंबर्ले में ही खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच तीसरा वनडे मैच पॉचेफस्ट्रूम में 10 फरवरी को खेला जाएगा.

महिला क्रिकेट टीम : मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उप-कप्तान), सुषमा वर्मा (विकेटकीपर), एकता बिष्ट, स्मृति मंधाना, पूनम यादव, पूनम राउत, राजेश्वरी गायकवाड, जेमिमा रोड्रिगेस, झूलन गोस्वामी, दीप्ति शर्मा, शिखा पांडे, मोना मेशरम, पूजा वस्त्राकर, वेदा कृष्णमूर्ति और तान्या भाटिया (विकेटकीपर).

ये भी देखे

Trending news