Team India: बुमराह-जडेजा के बाहर होने के बाद भी T20 वर्ल्ड कप जीतेगा भारत, 15 साल बाद घर आएगी ट्रॉफी!
Advertisement

Team India: बुमराह-जडेजा के बाहर होने के बाद भी T20 वर्ल्ड कप जीतेगा भारत, 15 साल बाद घर आएगी ट्रॉफी!

T20 World Cup 2022 Indian Team: टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारतीय टीम खिताब जीतने की प्रबल दावेदार नजर आ रही है. 5 ऐसे अहम कारण हैं, जिनकी वजह से ही टीम इंडिया रोहित शर्मा की कप्तानी में 15 साल बाद ट्रॉफी अपने घर ला सकती है. 

Twitter

Team India For T20 World Cup 2022: भारतीय टीम ने साल 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में अपना एकमात्र टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. तब से टीम इंडिया इस ट्रॉफी से दूर है. वहीं, पिछले टी20 वर्ल्ड कप में भारत सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाया था, लेकिन इस बार कहानी बदली हुई नजर आ रही है. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया खिताब जीतने की प्रबल दावेदार है. इसके 5 अहम कारण हैं. आइए नजर डालते हैं, उनके ऊपर.

1. रोहित शर्मा जैसा कप्तान

भारतीय टीम के पास रोहित शर्मा जैसा स्टार कप्तान है, जो मुश्किल परिस्थितियों में भी बड़े फैसले लेता है. वहीं, रोहित शर्मा के पास टी20 क्रिकेट में अपार अनुभव है. उनकी कप्तानी में ही मुंबई इंडियंस ने आईपीएल में 5 बार खिताब जीता है. वह गेंदबाजी में अच्छे तरीके से बदलाव करते हैं और DRS लेने के बड़े महारथी हो चुके हैं. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया अभी तक 33 टी20 मैच अपने नाम कर चुकी है.  

2. भारतीय के पास हैं खतरनाक बल्लेबाज

भारतीय टीम की बल्लेबाजी सारी दुनिया में सबसे मजबूत मानी जाती है. टीम इंडिया के पास रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल जैसे खिलाड़ी टॉप ऑर्डर में मौजूद है, जो किसी भी विरोधी टीम को धराशाई कर सकते हैं. नंबर 4 पर भारत के पास एबी डिविलियर्स जैसी आतिशी बैटिंग करने वाले सूर्यकुमार यादव हैं और वह साल 2022 में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. इन सबके अलावा स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या बड़ा अंतर तय करते हैं. अंत में गेम को फिनिश करने के लिए दिनेश कार्तिक हैं, जो लंबे छक्के लगाने के लिए फेमस हैं.

3. भारत के पास हैं धाकड़ ऑलराउंडर

टीम इंडिया के पास हार्दिक पांड्या और अक्षर पटेल के रूप में खतरनाक ऑलराउंडर्स मौजूद हैं. अक्षर पटेल को चोटिल रवींद्र जडेजा की जगह भारतीय टीम में मौका मिला था. उन्होंने मिले मौके को पूरी तरह से भुनाया. साउथ अफ्रीका सीरीज में उन्होंने 3 मैचों में 8 विकेट हासिल किए और 'मैन ऑफ द सीरीज' अवॉर्ड अपने नाम किया. वहीं, आईपीएल 2022 के बाद से ही हार्दिक पांड्या भी बेहतरीन खेल दिखा रहे हैं. वह गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग तीनों ही डिपार्टमेंट में टीम इंडिया के लिए फिट बैठते हैं.

4. टीम इंडिया के पास अनुभवी हैं गेंदबाज

भारतीय टीम के पास टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह मौजूद हैं. वहीं, चौथे गेंदबाज ऑप्शन के लिए हार्दिक पांड्या मौजूद हैं. अर्शदीप सिंह ने दिखाया है कि वह फंसे हुए मैच टीम इंडिया को जिताने में माहिर प्लेयर हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 मैच में अर्शदीप सिंह ने एक ही ओवर में 3 विकेट लेकर मैच का रुख मोड़ दिया था.

5. साल 2022 में टीम इंडिया का प्रदर्शन

साल 2022 में टीम इंडिया ने रोहित शर्मा की कप्तानी में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है. भारत ने इस साल 22 टी20 मैचों में जीत दर्ज की है. कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ ने इस दौरान बहुत सारे खिलाड़ियों को आजमाया. इससे भारत के पास खिलाड़ियों का पूल तैयार है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news