मिताली राज से विवाद के बाद चर्चा में आए रमेश पोवार का करार खत्म, टीम को मिलेगा नया कोच
Advertisement

मिताली राज से विवाद के बाद चर्चा में आए रमेश पोवार का करार खत्म, टीम को मिलेगा नया कोच

मिताली राज ने आरोप लगाया था कि पोवार समेत कुछ लोग उनका करियर बर्बाद करना चाहते हैं. पोवार ने कहा था कि मिताली को संभालना बहुत मुश्किल है. 

रमेश पोवार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: मिताली राज से अनबन के कारण चर्चा में बने हुए महिला क्रिकेट टीम के कोच रमेश पोवार का कार्यकाल शुक्रवार खत्म हो गया. मिताली राज के प्रशंसक उम्मीद कर सकते हैं कि शायद इसके साथ ही स्टार क्रिकेटर के विवाद का भी पटाक्षेप भी हो जाए. मिताली के पक्ष में यह बात भी जा सकती है कि उन्होंने कोच के खिलाफ भले ही बयान दिया, लेकिन कप्तान हरमनप्रीत कौर के बारे में ज्यादा कुछ नहीं कहा. उन्होंने कहा था कि अगर हरमनप्रीत से उनके कोई मतभेद होंगे भी तो वे उसे आपसी बातचीत से सुलझा लेंगी. 

  1.  
  2.  

40 साल के रमेश पोवार को तीन महीने पहले भारतीय महिला टीम का अंतरिम कोच बनाया गया था. उनका करार तीन महीने का ही था. अब उनका कार्यकाल पूरा होने के बाद बीसीसीआई इस पद के लिए आवेदन मंगवाएगा. माना जा रहा है कि आवेदन करने पर भी अब पोवार के नाम पर विचार नहीं किया जाएगा. रमेश पोवर ने ने 2004 से 2007 के बीच दो टेस्ट और 31 वनडे खेले थे. 

यह भी पढ़ें: मिताली राज ने एडुल्जी और पोवार पर लगाए आरोप, कुछ लोग मुझे बर्बाद करने की कोशिश कर रहे हैं

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी ने बताया, ‘उनका (रमेश पोवार) करार आज खत्म हो रहा है और उनकी वापसी की संभावना बहुत कम है.’ वेस्टइंडीज में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में मिताली को बाहर रखने के कारण विवाद पैदा हुआ था. भारत को इंग्लैंड ने उस मैच में आठ विकेट से हराया. मिताली ने आरोप लगाया कि पोवार उनका करियर बर्बाद करना चाहते हैं. कोच पोवार ने मिताली के रवैये पर सवाल उठाए थे. उन्होंने कहा था कि मिताली अलग-थलग रहने वाली खिलाड़ी हैं, जिन्हें संभालना मुश्किल है. उन्होंने यह भी कहा था कि मिताली ने बैटिंग ऑर्डर बदलने का विरोध भी किया था. 

रमेश पोवार की नियुक्ति अगस्त में हुई थी, जब तुषार अरोठे ने सीनियर खिलाड़ियों के साथ मतभेद के कारण पद छोड़ दिया था. पोवार के जाने के बाद देखना यह है कि टी20 कप्तान हरमनप्रीत कौर और वनडे कप्तान मिताली अपने आपसी मतभेद कैसे दूर करती हैं. भारत को अब जनवरी में न्यूजीलैंड का दौरा करना है. नए कोच के साथ टीम विवादों से दूर रहने की उम्मीद करेगी. बीसीसीआई के एक अन्य अधिकारी ने कहा, ‘यह देखना होगा कि वेस्टइंडीज में जो कुछ हुआ, उसके बाद हरमनप्रीत और मिताली कैसे सामंजस्य बिठाती हैं. टीम की भलाई के लिए यह करना जरूरी है वरना ड्रेसिंग रूम में और मसले होंगे.’ 

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कप के प्लेइंग XI विवाद पर बोले कोच रमेश पोवार- ब्लैकमेल करना बंद करें मिताली राज

हरमनप्रीत ने अभी तक इस मसले पर कोई बयान नहीं दिया है, लेकिन सेमीफाइनल में मिताली को बाहर रखने के फैसले का समर्थन किया था. मिताली पहले ही कह चुकी है कि वह हरमनप्रीत के साथ मतभेद दूर करना चाहती हैं. उन्होंने कहा, ‘हम दोनों सीनियर खिलाड़ी हैं और अगर मसले होंगे भी तो मिल बैठकर सुलझा लेंगे. वह हमारी सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से है और मैं हमेशा चाहूंगी कि हम दोनों भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करे.’ मिताली राज, क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी20 में सबसे अधिक रन बनाने वाली भारतीय महिला हैं. 

Trending news