स्मृति मंधाना को मिला 2018 की बेस्ट महिला क्रिकेटर का अवॉर्ड, ICC टी20 और वनडे टीम में भी शामिल

आईसीसी ने भारतीय ओपनर स्मृति मंधाना को रेचेल हेयोइ फ्लिंट पुरस्कार से सम्मानित किया. 

स्मृति मंधाना को मिला 2018 की बेस्ट महिला क्रिकेटर का अवॉर्ड, ICC टी20 और वनडे टीम में भी शामिल
भारतीय ओपनर स्मृति मंधाना ने 2018 में वनडे फॉर्मेट में 669 और टी20 फॉर्मेट में 622 रन बनाए हैं. (फोटो: PTI)

दुबई: भारतीय ओपनर स्मृति मंधाना साल 2018 की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी चुनी गई हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट कमेटी (आईसीसी) ने उन्हें रेचेल हेयोइ फ्लिंट पुरस्कार से सम्मानित किया है. आईसीसी यह पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी को देता है. इतना ही नहीं, मंधाना को सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे खिलाड़ी का खिताब भी मिला है. वे भारत की उन दो खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्हें आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ वनडे और टी20 टीम में जगह मिली है. भारत की ही हरमनतप्रीत कौर को आईसीसी महिला टी20 टीम का कप्तान चुना गया है. न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स आईसीसी महिला वनडे टीम की कप्तान चुनी गई हैं. 

आईसीसी ने सोमवार को साल की सर्वश्रेष्ठ टीमों और खिलाड़ी की घोषणा की. 22 वर्षीय मंधाना वर्तमान में आईसीसी की वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में चौथे स्थान पर हैं. टी20 महिला बल्लेबाजों की रैंकिंग में वे 10वें स्थान पर हैं. आईसीसी के बयान के अनुसार, स्मृति मंधाना को आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे टीम और साल की सर्वश्रेष्ठ महिला टी20 टीम में भी शामिल किया गया है. इंग्लैंड की 19 वर्षीया खिलाड़ी सोफी एक्सेलस्टोन को साल की सर्वश्रेष्ठ उभरती महिला का खिताब मिला है. उन्होंने इस साल खेले गए नौ वनडे मैचों में 18 विकेट और 14 टी-20 मैचोम में 17 विकेट लिए हैं.

यह भी पढ़ें: हरमनप्रीत चुनी गईं ICC महिला टी20 टीम की कप्तान, वनडे टीम की कमान सूजी बेट्स को

स्मृति मंधाना ने इस साल 12 वनडे मैचों में 66.90 की स्ट्राइक रेट से 669 रन बनाए हैं. इसके अलावा उन्होंने 25 टी20 मैचों में 130.67 की स्ट्राइक रेट से 622 रन बनाए हैं. उन्होंने महिला टी20 विश्व कप में भी भारतीय टीम के लिए अहम भूमिका निभाई. इस टूर्नामेंट में भारत ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था. मंधाना ने पांच मैचों में 125.35 की स्ट्राइकर रेट से 178 रन बनाए थे.

स्मृति मंधाना ने इस खबर को सुनने के बाद कहा, ‘यह पुरस्कार बेहद खास है. एक खिलाड़ी के तौर पर आप रन बनाना चाहते हैं. अपनी टीम को जिताना चाहते हैं. ऐसे में आपकी कड़ी मेहनत के लिए आपका सम्मान भी किया जाता है तो यह बेहद प्रेरणादायी होता है और आपको टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन करने पर प्रेरित करता है.’

यह भी पढ़ें: डैड रोहित शर्मा सिडनी टेस्ट से बाहर, अब पांड्या और अश्विन प्लेइंग XI की रेस में

स्मृति मंधाना ने कहा, ‘मैंने दक्षिण अफ्रीका में जो शतकीय पारी खेली थी, वह काफी संतोषजनक थी और आस्ट्रेलिया तथा इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज भी काफी अच्छी थी. कई लोग कहते थे कि मैंने भारत में अधिक रन स्कोर नहीं किए हैं, इसलिए मैंने अपने आपको साबित किया है.’

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने मंधाना को बधाई देते हुए कहा, ‘मंधाना निश्चित तौर पर रेचेल हेयोइ फ्लिंट पुरस्कार के काबिल हैं. मैं इस मौके पर उन्हें आईसीसी की ओर से बधाई देता हूं. उन्होंने महिला क्रिकेट के लिए यादगार रहे इस साल में कई शानदार प्रदर्शन किए हैं. इसमें महिला टी20 विश्व कप भी शामिल है.’

आईसीसी महिला टी20 टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), एलिसा हीली, एलिसे पैरी, एश्ले गार्डनर, मेगन स्कट, स्मृति मंधाना, पूनम यादव, सूजी बेट्स, लेह कास्पेरेक, रुमाना अहमद और नटाली स्कीवर. 

आईसीसी महिला वनडे टीम: सूजी बेट्स (कप्तान), टैमी बेमोंट, सोफी एक्सेलेस्टोन, स्मृति मंधाना, पूनम यादव, सोफी डिवेन, डेन वान निकेर्क, मारिजाने काप, एलिसा हीली, सना मीर और डिएंड्रा डॉटिन.