वर्ल्ड नंबर-4 को हराकर शान से इंडोनेशिया ओपन के फाइनल में पहुंचीं साइना
Advertisement

वर्ल्ड नंबर-4 को हराकर शान से इंडोनेशिया ओपन के फाइनल में पहुंचीं साइना

इंडोनेशिया मास्टर्स में दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी साइना ने रेचानोक को 21-19, 21-19 से हराया.

साइना ने क्वार्टरफाइनल में पीवी सिंधु को मात दी थी. फोटो : पीटीआई

जकार्ता : भारत की साइना नेहवाल ने सत्र की शानदार शुरूआत करते हुए दुनिया की चौथे नंबर की खिलाड़ी थाईलैंड की रेचानोक इंतानोन को हराकर इंडोनेशिया मास्टर्स महिला एकल फाइनल में प्रवेश कर लिया. दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी साइना ने रेचानोक को 21-19, 21-19 से हराया. पांच साल पहले विश्व चैम्पियन रह चुकी रेचानोक के खिलाफ साइना का करियर रिकार्ड 8-5 का रहा है. उसने पहले गेम में 6-10 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए दबाव बनाया.

  1. एक साल बाद अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची हैं साइना
  2. दूसरे गेम में साइना ने शुरू ही से आक्रामक खेल दिखाया
  3. साइना तेइ जू यिंग या हि बिंगजियाओ के बीच होने वाले मैच की विजेता से खेलेगी
  4.  

एक साल बाद किसी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची साइना अब चीनी ताइपै की तेइ जू यिंग या चीन की आठवीं वरीयता प्राप्त हि बिंगजियाओ के बीच होने वाले मैच की विजेता से खेलेगी. पहले गेम में रेचानोक ने 3-1 की बढ़त बना ली. साइना ने धीरे धीरे वापसी करते हुए 5-5 से बराबरी की. उसके बाद हालांकि साइना की कुछ गलतियों के कारण रेचानोक ने 8-5 की बढ़त बना ली.

IPL नीलामी में 'पांडे जी' का जलवा, कीमत सुनकर दंग हर जाएंगे आप

साइना ने इसके बाद शानदार रैली लगाई लेकिन रेचानोक ने दमदार स्मैश के बूते बढत 10-7 की कर ली. एक समय स्कोर 11-13 हो गया था, लेकिन इसके बाद साइना ने लगातार अच्छा खेलते हुए यह गेम जीत लिया. दूसरे गेम में साइना ने शुरू ही से आक्रामक खेल दिखाते हुए 6-1 की बढ़त बना ली. रेचानोक ने एक अंक बनाया, लेकिन साइना ने जोरदार स्मैश लगाकर बढत 9-2 की कर ली.

fallback

रेचानोक ने इसके बाद लगातार अंक लेकर स्कोर 6 -10 कर लिया, लेकिन ब्रेक के समय साइना ने 11-8 से बढ़त बना ली थी. थाई खिलाड़ी पर थकान हावी होने का साइना ने पूरा फायदा उठाया. अपनी विरोधी की गलतियों का फायदा उठाकर साइना ने 17-11 से बढ़त कायम कर ली. ऐसा लगने लगा था कि साइना आसानी से यह गेम जीत लेगी,  लेकिन रेचानोक ने लगातार छह अंक लेकर स्कोर 17-17 कर लिया. वह हालांकि लय कायम नहीं रख सकी और साइना ने मुकाबला जीत लिया.

21 साल पहले अफ्रीका ने टीम इंडिया के खिलाफ दिखाई थी चालाकी, कहीं फिर...

घुटने में चोट से वापसी कर रही साइना ने भारत की दो शीर्ष खिलाड़ियों के बीच हुए क्वार्टरफाइनल मुकाबले को सीधे गेम में 21-13, 21-19 से अपने नाम किया. अंतरराष्ट्रीय सर्किट में इससे पहले दोनों खिलाड़ियों की दो बार भिड़त हुई है. दोनों बार ऐसा भारतीय सरजमीं पर हुआ. सैयद मोदी ग्रां प्री गोल्ड 2014 में साइना ने सिंधू को हराया था तो पिछले साल सिंधू इंडियन ओपन सुपर सीरीज में साइना को मात देकर बदला चुकता करने में कामयाब रही थी.

Trending news