close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsAUS: एक साल पहले दक्षिण अफ्रीका में हुई थी ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत: रवि शास्त्री

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट ड्रॉ रहा. इसके साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया में 2-1 से सीरीज जीत ली. 

INDvsAUS: एक साल पहले दक्षिण अफ्रीका में हुई थी ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत: रवि शास्त्री
भारतीय कोच रवि शास्त्री सिडनी में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने का लंबा इंतजार आखिरकार सोमवार (7 जनवरी) को खत्म हो गया. भारतीय टीम ने मेजबान टीम को चार मैचों की सीरीज में 2-1 से शिकस्त दी. भारत सीरीज में तीसरी जीत के भी बेहद करीब था, लेकिन सिडनी में खेले जा रहे इस मैच पर मौसम की मार पड़ गई. यह मैच सोमवार को ड्रॉ समाप्त हुआ. भारत सीरीज का पहला और तीसरा टेस्ट पहले जीत चुका था, इसलिए सिडनी के ड्रॉ से उसकी सेहत पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ा. 

खेल से बहुत पहले शुरू हो जाती है तैयारी 
सिडनी में चौथा टेस्ट ड्रॉ होने के बाद कप्तान विराट कोहली ने कोच रवि शास्त्री के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की. कई दिलचस्प सवाल-जवाब हुए. खेल हो या युद्ध, इनका फैसला तो मैदान पर होता है, लेकिन इसकी शुरुआत पहले ही हो चुकी होती है. ज्यादातर खेल शुरू होने से पहले ही इसका फैसला हो चुका होता है, जिसका अंदाजा हम मानसिक-शारीरिक तैयारी से लगा सकते हैं. जब रवि शास्त्री से ऑस्ट्रेलिया में जीत के लिए तैयारी से जुड़ा सवाल आया तो उनका जवाब भी कुछ ऐसा ही था. 

यह भी पढ़ें: रवि शास्त्री ने सिडनी टेस्ट के बाद विराट कोहली को किया सैल्यूट, जानिए क्यों

हमने अफ्रीकी दौरे से ही शुरू कर दिए थे प्रयोग: शास्त्री
रवि शास्त्री ने तैयारी से जुड़े सवाल पर कहा, ‘हम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर आने से एक साल पहले ही इसकी तैयारी शुरू कर चुके थे. हमने पिछले साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर कुछ प्रयोग किए. इसमें खिलाड़ियों के चयन से लेकर टीम कॉम्बिनेशन तक शामिल हैं. इसके बाद हमने इंग्लैंड में भी ऐसा ही किया. हमने दोनों ही जगह कुछ गलतियां कीं. अंतत: हमारे प्रयोग ऑस्ट्रेलिया में कामयाब रहे. यह सोचकर संतुष्टि होती है कि एक टीम जो एक साल से एक लक्ष्य लेकर चल रही थ, उसने उसे हासिल कर लिया है.’

प्रयोग करते और गलतियों से सबक सीखते रहे: कोहली 
कोच रवि शात्री और विराट कोहली तैयारी के सवाल पर एक ही ट्रैक पर नजर आए. शास्त्री के बाद कोहली ने भी इसी सवाल का जवाब दिया. उन्होंने कहा, ‘मैं रवि भाई से पूरी तरह सहमत हूं. हमारा सफर दक्षिण अफ्रीका से शुरू हुआ था. हम दक्षिण अफ्रीका दौरे से ही पूरे साल की प्लानिंग कर रहे थे. यह सीखने और गलतियां करने का एक सिलसिला था, जो अंतत: आपको बेहतर स्थिति में लेकर गया.’  

दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में हारी थी टीम इंडिया
भारत ने पिछले साल जनवरी-फरवरी में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था, जहां वह 1-2 से टेस्ट सीरीज हार गया था. ये तीनों ही मुकाबले काफी करीबी रहे थे. भारतीय टीम इसके बाद इंग्लैंड दौरे पर 1-4 से टेस्ट सीरीज हारी थी. भारतीय टीम ने सीरीज का तीसरा टेस्ट 203 रन से जीता था. वैसे, लॉर्ड्स टेस्ट को छोड़ दें तो भारतीय टीम हर मैच में जीत के आसपास दिखी, लेकिन वह अपने बेहतरीन प्रदर्शन को जीत में नहीं बदल पाई थी.