Boxing Day Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों को हैरान करेगी मेलबर्न की पिच: मिचेल स्टार्क

तीसरा टेस्ट, यानी Boxing Day Test 26 दिसंबर से मेलबर्न में खेला जाएगा. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने पिछले साल मेलबर्न की पिच को पुअर रेटिंग दी थी.

Boxing Day Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों को हैरान करेगी मेलबर्न की पिच: मिचेल स्टार्क
ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क भारत के खिलाफ मौजूदा सीरीज के दो टेस्ट मैचों में 10 विकेट ले चुके हैं. (फाइल फोटो)

मेलबर्न: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट 26 दिसंबर से खेला जाएगा. मेलबर्न में होने वाले इस बॉक्सिंग डे टेस्ट (Boxing Day Test) की शुरुआत से पांच दिन पहले ही पिच पर चर्चा शुरू हो गई है. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने कहा है कि मेलबर्न की विकेट दोनों टीमों को हैरान करने वाली होगी. उन्होंने यह भी कहा कि अभी पिच के बारे में कयास लगाना मुश्किल है. 

मेलबर्न में पिछला मैच 2017 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था. उस ड्रॉ मैच में इंग्लैंड के एलिस्टेयर कुक ने 244 रन की पारी खेली थी, जबकि ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर ने शतक बनाए थे. इस मैच में जिस पिच का इस्तेमाल किया गया, वह काफी धीमी थी. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने इसे खराब पिच (पुअर रेटिंग) बताया था.  
 

Melbourne Test 1

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड टेस्ट मैच के बाद इस मैदान पर घरेलू टूर्नामेंट शेफील्ड शील्ड के पहले राउंड के कुछ मैच यहां खेले गए. पिच क्यूरेटर ने इस ड्रॉप इन पिच में कुछ बदलाव किए हैं. मिचेल स्टार्क ने माना है कि पिच की स्थिति दोनों टीमों के लिए हैरान करने वाली रहेंगी. 
स्टार्क के हवाले से ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो’ ने लिखा है, ‘मैं नहीं जानता कि क्या उम्मीद की जानी चाहिए. मैं पिछले साल नहीं खेला था. मैंने बाहर रहकर मैच देखा था. ऐसा लगता है कि शेफील्ड शील्ड के दौरान उन्होंने पिच में कुछ बदलाव किए हैं.’ एक रिपोर्ट के मुताबिक पिच क्यूरेटर मैट पेज इस विकेट पर ज्यादा घास रखने के पक्ष में हैं. 

ऑस्ट्रेलिया के इस तेज गेंदबाज ने कहा, ‘पिछले सप्ताह उन्होंने जो किया है उसे देखकर मुझे लगता है कि यह सभी के लिए हैरानी भरी होगी. हमें इस सप्ताह इसका रिव्यू मिल जाएगा. हमें इस सप्ताह काफी मेहनत करनी होगी और फिर हम मेलबर्न पर ध्यान देंगे. उम्मीद की जा सकती है कि इस बार यह पिच ज्यादा तेज होगी.’

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें चार मैचों की मौजूदा टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं. इस कारण मेलबर्न में खेला जाने वाला बॉक्सिंग डे टेस्ट बेहद अहम हो गया है. जो भी सीरीज, मेलबर्न में जीतेगी, वह सीरीज में अजेय बढ़त बना लेगी. बॉक्सिंग डे टेस्ट भारतीय समय के मुताबिक सुबह पांच बजे शुरू होगा. 

(इनपुट: आईएएनएस)