close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsAUS: ऑस्ट्रेलिया से दूसरा टी20 मैच कल, भारत जीता तो करेगा पाकिस्तान के रिकॉर्ड की बराबरी

भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 मैच में हार का सामना करना पड़ा था. उसे सीरीज बराबर करने के लिए जीत की जरूरत है. 

INDvsAUS: ऑस्ट्रेलिया से दूसरा टी20 मैच कल, भारत जीता तो करेगा पाकिस्तान के रिकॉर्ड की बराबरी
भारतीय टीम टी20 मैचों में ऑस्ट्रेलिया को 11 बार हरा चुकी है. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: पहला टी20 मैच हार चुकी भारतीय टीम बुधवार (27 फरवरी) को ऑस्ट्रेलिया से दूसरे टी20 मैच में दो-दो हाथ करेगी. यह टी20 सीरीज ( India vs Australia) का आखिरी मैच भी होगा. यानी, भारत को सीरीज बचाने के लिए यह मैच जीतना जरूरी है. अगर ऑस्ट्रेलिया की टीम यह मैच जीत लेती है, तो वह सीरीज भी अपने नाम कर लेगी. ऑस्ट्रेलिया ने भारत में कभी भी टी20 सीरीज नहीं जीती है. ऐसे में उसके पास जीत का ऐतिहासिक मौका है. 

ऐसा नहीं है कि इतिहास रचने का मौका सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के पास ही है. भारत भी एक ऐसे ही मौके की दहलीज पर है. भारत अब तक 11 टी20 मैचों में ऑस्ट्रेलिया को हरा चुका है. अगर वह दूसरा टी20 मैच जीत लेता है तो यह उसकी 12वीं जीत होगी. ऐसा करते ही भारत, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे अधिक जीत के पाकिस्तानी रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगा. पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के साथ 20 मैच खेले हैं, जिनमें से उसने 12 मैच जीते हैं. भारत ने ऑस्ट्रेलिया के साथ 19 मैच खेले हैं और इनमें से उसे 11 में जीत मिली है.

बुमराह के पास अश्विन का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका 
तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) भी व्यक्तिगत रिकॉर्ड के बेहद करीब हैं. उन्होंने अब तक 41 मैचों में 51 विकेट लिए हैं. अगर वे बुधवार को दो विकेट ले लेते हैं तो टी20 क्रिकेट में भारत के सबसे सफल गेंदबाज बन जाएंगे. अभी यह रिकॉर्ड रविचंद्रन अश्विन के नाम है. उन्होंने 46 मैचों में 52 विकेट झटके हैं. लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल 46 विकेटों के साथ भारत के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं. 
 

Jasprit Bumrah
जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 मैच में 3 विकेट लिए थे. (फोटो: IANS)

 

शोएब मलिक को पीछे छोड़ सकते हैं विराट कोहली
भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) 66 टी20 मैचों में 2191 रन बना चुके हैं. अगर वे नौ रन बना लेते हैं, तो 2200 रन बनाने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन जाएंगे. अब तक सिर्फ तीन बल्लेबाज रोहित शर्मा (2331), मार्टिन गप्टिल (2272) और शोएब मलिक (2263) ही 2200 से अधिक रन बना सके हैं. अगर विराट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में 73 रन बनाते हैं तो वे पाकिस्तान के शोएब मलिक को भी पीछे छोड़ देंगे. 

सबसे अधिक छक्के का रिकॉर्ड बना सकते हैं रोहित 
भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी एक विश्व रिकॉर्ड के करीब खड़े हैं. रोहित शर्मा 12 साल के करियर में 94 मैच खेलकर 102 छक्के लगा चुके हैं. वे अभी सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. यह रिकॉर्ड संयुक्त रूप से अभी क्रिस गेल और मार्टिन गप्टिल के नाम है. इन दोनों ने 103-103 छक्के लगाए हैं. यानी, अगर रोहित दूसरे टी20 मैच में दो छक्के लगा दें तो सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड उनके नाम हो जाएगा.