INDvsAUS: टीम इंडिया ने पांचवीं बार झेली 10 विकेट की शर्मनाक हार, देखें पूरी लिस्ट

मेजबान भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में 10 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. 

INDvsAUS: टीम इंडिया ने पांचवीं बार झेली 10 विकेट की शर्मनाक हार, देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: मेजबान भारत को मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम (India vs Australia) को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में इस अंतर से हराया. भारतीय टीम (Team India) शिखर धवन (74) और लोकेश राहुल (47) की पारियों के बावजूद 49.1 ओवर में 255 रन पर ढेर हो गई. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनरों डेविड वार्नर (नाबाद 128) और एरॉन फिंच (नाबाद 110) ने शतक लगाए. नतीजा यह हुआ कि ऑस्ट्रेलिया ने 37.4 ओवर में बिना कोई विकेट खोए लक्ष्य हासिल कर लिया. 

भारत-ऑस्ट्रेलिया के इस मैच में कई रिकॉर्ड बने. इनमें से ज्यादातर रिकॉर्ड वे हैं, जिन पर ऑस्ट्रेलियाई प्रशंसक गर्व कर सकते हैं. दूसरी ओर, भारत के हिस्से में वे रिकॉर्ड आए, जो वे जल्द से जल्द भुलाना चाहेंगे. यह सिर्फ दूसरा मौका था, जब भारतीय टीम को अपने घरेलू मैदान पर 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी है. वैसे, भारत पांच बार 10 विकेट के अंतर से हार चुका है. 

यह भी पढ़ें: ODI Cricket: रोहित शर्मा को मिला आईसीसी का सबसे बड़ा अवॉर्ड

भारतीय टीम को इससे पहले 2005 में दक्षिण अफ्रीका ने 10 विकेट से हराया था. यह मैच कोलकाता में खेला गया था, जिसमें भारतीय टीम 188 रन पर ऑलआउट हो गई थी. अफ्रीकी टीम ने 36वें ओवर में बिना विकेट खोए लक्ष्य हासिल कर लिया था. उस मैच में अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ (134*) ने शतक जमाया था. उन्होंने एंड्रयू हॉल (48) के साथ मिलकर भारत को हराया था.  

यह भी पढ़ें: ICC Awards 2019: दीपक चाहर की बेस्ट बॉलिंग को अवॉर्ड, जानें किस मैच में किया कमाल

भारतीय टीम पहली बार 1981 में 10 विकेट से हारी थी. तब उसे न्यूजीलैंड ने हराया था. इसके बाद वेस्टइंडीज ने 1997 में भारत को 10 विकेट से हराया. यह मैच ब्रिजटाउन में खेला गया था. भारत को तीसरी बार 10 विकेट की हार 2000 में मिली. इस बार दक्षिण अफ्रीका ने भारत को शारजाह में शर्मनाक हार झेलने को मजबूर किया. उसने भारत को 164 रन पर समेटने के बाद 29.2 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. 

virat

यह वनडे इतिहास में तीसरा मौका है जब कोई टीम 250 या उससे ज्यादा रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10 विकेट से जीती है. डेविड वार्नर और एरॉन फिंच की सलामी जोड़ी ने भारत में दूसरी बार पहले विकेट के लिए 200 से ज्यादा रनों की साझेदारी की है. इससे पहले इन दोनों ने 2017 में बेंगलुरू में 231 रन की साझेदारी की थी.