INDvsAUS: सिडनी टेस्ट पर सबका एक ही सवाल, क्या ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खिलाएंगे विराट?

सिडनी टेस्ट को लेकर सबकी जुबां पर एक ही सवाल है कि क्या विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खिलाएंगे. 

INDvsAUS: सिडनी टेस्ट पर सबका एक ही सवाल, क्या ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खिलाएंगे विराट?
विराट कोहली ने मेलबर्न टेस्ट में भी ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन नहीं खिलाया था. (फोटो: Reuters)

सिडनी: टीम इंडिया  के ऑस्ट्रेलिया दौरे की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच रोमांचक हो गया है. मैच में तीन दिन का खेल हो चुका है और तीसरे दिन के आखिरी 16 ओवरों से पहले और चौथे दिन की शुरूआत में बारिश की वजह से खेल नहीं हो सका. टीम इंडिया मैच में मजबूत स्थिति में है और जीत की संभावानाएं तलाश रही है. अपनी पहली पारी 7 विकेट के नुकसान पर 622 रन पर घोषित करने के बाद, भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के 236 के स्कोर तक 6 विकेट गिराकर उसे संकट में डाल दिया है.  ऐसे में सबके मन में यही सवाल है कि अगर मौका मिला तो क्या भारतीय कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खिलाएंगे. 

मेलबर्न में भी आई है ऐसी स्थिति
दरअसल विराट कोहली के पास इससे पिछले मैच भी यही सवाल आया था. मेलबर्न में हुए सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में तब सीरीज 1-1 की बराबरी पर चल रही थी इस मैच में टीम इंडिया ने पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 443 रन पर घोषित की थी और ऑस्ट्रेलिया को उसकी पहली पारी में केवल 151 रनों पर समेट दिया था. उस समय भी मैच के चौथे और पांचवे दिन के दौरान मेलबर्न में बारिश की संभावनाएं जताई जा रहीं थीं. टीम इंडिया के पास 292 की विशाल लीड थी.

इन हालातों में भी विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन न खिलाकर चौंका दिया था. जिसके बाद टीम इंडिया की दूसरी पारी लड़खड़ा गई और केवल 32 रन के स्कोर पर उसके 4 विकेट गिर गए और जब उसका स्कोर आठ विकेट खोकर 106 रन हो गया, तब विराट ने पारी घोषित कर ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 399 रनों का लक्ष्य दिया. 

अब भी विराट फॉलोऑन खिलाएं, मुश्किल ही है
सिडनी टेस्ट में भी हालात लगभग वही हैं. बस इस बार सबसे बड़ा फर्क बारिश का है. बारिश ने तीसरे दिन के 16 ओवर का खेल खराब कर दिया. इसके बाद पहले सत्र का खेल भी  इसके अलावा भारतीय गेंदबाज, खासकर स्पिनर्स जबर्दस्त फॉर्म में हैं. वहीं विराट कोहली का मेलबर्न टेस्ट की चौथी पारी का अनुभव भी बहुत अच्छा नहीं था. विराट के बॉलर्स को अंतिम दो विकेट गिराने में 85 रन देने पड़े थे. वहीं टीम इंडिया का निचला क्रम भी इतना कमजोर है कि विराट को उसके भरोसे लक्ष्य का पीछा करने से पहले कई बार सोचना पड़ेगा. इसके अलावा विराट यह भी नहीं चाहेंगे कि आखिरी दिन मिलने वाला पिच का लाभ ऑस्ट्रेलिया के मिले. फॉलोऑन देने से यह स्थिति आ सकती है.

यह भी देखें: VIDEO: अजिंक्य रहाणे ने लैबुशेन का पकड़ा ऐसा कैच, हर कोई रह गया हैरान

फॉलोऑन देने के बाद तीन बार हार चुकी है ऑस्ट्रेलिया
अब तक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास मे केवल तीन टेस्ट मैचों में ऐसा हुआ है कि कोई टीम फॉलोऑन खेलने के बाद जीती हो. मजेदार बात यह है कि ये तीनों मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ थे. यानि इन तीनों मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने विरोधी टीम को फॉलोऑन खिलाया था और उसे हार का सामना करना पड़ा था. सबसे पहले साल 1894 में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को सिडनी के मैदान पर ही 10 रन से हराया था. इसके बाद इंग्लैंड ने ही ऑस्ट्रेलिया को 1981 में लीड्स में ऑस्ट्रेलिया को 18 रनों से मात दी थी. इसके बाद साल 2001 में कोलकाता में भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर फॉलोऑन खेलने के बाद 171 रनों की ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी जिसमें वीवीएस लक्ष्मण ने 281 रनों की शानदार पारी खेली थी. 

यह भी देखें: VIDEO: केएल राहुल ने कैच के लिए बेहतरीन कोशिश कर किया ऐसा काम, अंपायर ने भी की तारीफ

सीरीज तो भारत के ही नाम होना तय है
विराट कोहली की प्राथमिकता मैच जीतने के बजाय न हारने की ज्यादा होगी. वे बारिश की अनिश्चितता के बीच ऐसा कोई जोखिम नहीं लेंगे कि कोई चमत्कार हो और टीम इंडिया यह मैच हार जाए. हालांकि इस समय यह करीब नामुमकिन ही है. टीम इंडिया चार मैचों की इस सीरीज में पहले से ही 2-1 से आगे चल रही है. मौसम ने साथ दिया तो यह अंतर 3-1 भी हो सकता है. भारत अगर मैच ड्रॉ भी करा लेता है तो भी वह सीरीज जीत लेगा जो कि ऑस्ट्रेलिया में 70 साल के बाद उसकी पहली सीरीज जीत होगी.  विराट  अब इतिहास रचने के काफी करीब हैं.