INDvsBAN: भारत ने बांग्लादेश को डे-नाइट टेस्ट में पारी से हराया, क्लीन स्वीप की हैट्रिक बनाई

India vs Bangladesh: भारतीय टीम ने बांग्लादेश को दूसरे टेस्ट मैच में पारी व 46 रन से हराया. इसके साथ ही उसने यह सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली. 

INDvsBAN: भारत ने बांग्लादेश को डे-नाइट टेस्ट में पारी से हराया, क्लीन स्वीप की हैट्रिक बनाई
भारत ने बांग्लादेश को दूसरे टेस्ट मैच में पारी व 46 रन से हराया. उसने पहला मैच पारी व 130 रन से जीता था. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: भारतीय टीम ने बांग्लादेश को दूसरे टेस्ट मैच में भी बुरी तरह शिकस्त दी है. उसने कोलकाता में खेले गए इस डे-नाइट मैच में मेहमान टीम को पारी और 46 रन से हराया. टीम इंडिया (Team India) ने इसके साथ ही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली. भारत ने बांग्लादेश (Bangladesh) को पहले टेस्ट मैच में भी पारी के अंतर से ही हराया था. भारत ने इस जीत के साथ ही क्लीन स्वीप की हैट्रिक भी बना ली है. उसने इससे पहले वेस्टइंडीज को 2-0 और दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से एकतरफा शिकस्त दी थी. 

मेजबान भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच दूसरा टेस्ट कोलकाता के ईडन गार्डंस स्टेडियम में खेला गया. यह डे-नाइट टेस्ट मैच था. दोनों ही टीमें पहली बार टेस्ट मैच खेल रही थीं, जिसमें पलड़ा भारत का भारी रहा. भारत ने पहले बांग्लादेश को 106 रन पर समेटा. फिर 347/9 का बड़ा स्कोर बनाकर पहली पारी में 241 रन की बढ़त हासिल की. बांग्लादेश को पारी की हार टालने के लिए दूसरी पारी में कम से कम 241 रन बनाने की जरूरत थी. लेकिन मेहमान टीम महज 195 रन पर ही सिमट गई. (देखें स्कोरकार्ड)

यह भी पढ़ें: INDvsBAN 2nd Test: कोहली की सेंचुरी, इशांत का चौका, ‘अनलकी’ अश्विन और DRS

भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में जीत के हीरो उसके तेज गेंदबाज रहे. भारतीय तेज गेंदबाजों ने बांग्लादेश के सभी 19 विकेट झटके. इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने पहली पारी और उमेश यादव (Umesh Yadav) ने दूसरी पारी में 5 विकेट झटके. दोनों पारियों को मिलाकर इशांत ने 9 और उमेश यादव ने 8 विकेट झटके. मोहम्मद शमी ने 2  विकेट लिए. महमूदुल्लाह दूसरी पारी में रिटायर्ड हर्ट हुए. वे मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से रिटायर्ड हर्ट हो गए थे. उन्होंने 39 रन बनाए. 

 

कोलकाता में खेला गया दूसरा टेस्ट मैच तीसरे दिन ही खत्म हो गया. मैच के तीसरे दिन जब खेल शुरू हुआ तब बांग्लादेश का स्कोर 6 विकेट पर 152 रन था. उसके बाकी बल्लेबाज महज 43 रन जोड़कर आउट हो गए. बांग्लादेश की ओर से सिर्फ मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) ही क्रीज पर थमकर बैटिंग कर पाए. उन्होंने 74 रन बनाए. उनके अलावा सिर्फ महमूदुल्लाह (39) और अल अमीन हुसैन (21) ही 20 की रनसंख्या पार कर सके. इशांत शर्मा को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला. उन्होंने सीरीज में 12 विकेट झटके. 

यह भी पढ़ें: AUSvsPAK: पाकिस्तान की शर्मनाक शिकस्त, बाबर का शतक भी गया पानी में

भारत को सीरीज जीतने से आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 120 अंक मिले. अब चैंपियनशिप में उसके कुल 360 अंक हो गए हैं. वह चैंपियनशिप में 120 अंक से ज्यादा हासिल करने वाली एकमात्र टीम बन गई है. ऑस्ट्रेलिया की टीम 116 अंक के साथ दूसरे नंबर पर है.