INDvsBAN 2nd Test Live: उमेश ने दिया बांग्लादेश को छठा झटका, टीम इंडिया जीत की ओर

India vs Bangladesh: भारत ने कोलकाता टेस्ट में पहली पारी 347/9 रन पर घोषित की है. बांग्लादेश पहली पारी में सिर्फ 106 रन बना सका था. वह दूसरी पारी में भी संघर्ष कर रहा है.

INDvsBAN 2nd Test Live: उमेश ने दिया बांग्लादेश को छठा झटका, टीम इंडिया जीत की ओर
बांग्लादेश को पहली पारी में 5 झटके देने वाले इशांत शर्मा ने दूसरी पारी में भी उसका पहला विकेट लिया. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: मेजबान भारत कोलकाता में खेले जा रहे अपने पहले डे-नाइट टेस्ट मैच (Day-Night Test) में शानदार प्रदर्शन कर रहा है. उसने शुक्रवार को पहले बांग्लादेश को 106 रन पर ऑलआउट किया. फिर तीन विकेट पर 174 रन बना लिए. इस तरह बांग्लादेश पर उसे पहले दिन ही 68 रन की बढ़त मिल चुकी थी. मेजबान टीम ने इसके बाद दूसरे दिन (शनिवार) 9 विकेट पर 347 रन बनाकर पारी घोषित की. इस तरह उसे 241 रन की बढ़त मिली. इसके बाद गेंदबाजों की बारी आई. भारतीय गेंदबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश के छह विकेट 152 रन पर झटक लिए. बांग्लादेश के अब दूसरी पारी में सिर्फ चार विकेट बाकी हैं और उसे पारी की हार टालने के लिए 89 रन की और जरूरत है. पढ़ें दूसरे दिन के खेल की पूरी रिपोर्ट: 

बांग्लादेश पर पारी की हार का खतरा 
बांग्लादेश ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में छह विकेट पर 152 रन बना लिए हैं. उसके बल्लेबाज महमूदुल्लाह रिटायर्ड हर्ट हो चुके हैं और उनका दोबारा बैटिंग करना तय नहीं है. बांग्लादेश की टीम को पारी की हार टालने के लिए अभी कम से कम 89 रन बनाने होंगे, जो आसान नहीं होने वाले हैं. उसके लिए राहत की बात सिर्फ यह है कि मुशफिकुर रहीम 59 रन बनाकर नाबाद हैं. बांग्लादेश: 152/6 (32.3 ओवर)

तैजुल इस्लाम भी आउट
भारत ने बांग्लादेश का छठा विकेट भी झटक लिया है. भारत को यह कामयाबी उमेश यादव ने दिलाई. उन्होंने तैजुल इस्लाम (11) को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच करवाया. बांग्लादेश: 152/6 (32.3 ओवर)

बांग्लादेश को पांचवां झटका 
बांग्लादेश ने थोड़े अंतराल के बाद ही सही, एक और विकेट गंवा दिया है. एक बार फिर भारत को यह कामयाबी इशांत शर्मा ने दिलाई. उन्होंने मेहदी हसन (15) को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच करवाया. मेहदी आउट होने वाले बांग्लादेश के पांचवें बल्लेबाज हैं. बांग्लादेश: 133/5 (26 ओवर)

बांग्लादेश 100 रन पार 
बांलादेश ने 22वें ओवर में 100 रन का स्कोर पार कर लिया है. उसके चार विकेट गिर चुके हैं. जबकि, महमूदुल्लाह (39) मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से रिटायर्ड हर्ट हो चुके हैं. मुशफिकुर रहीम 32 और मेहदी हसन चार रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. बांग्लादेश: 103/4 (22 ओवर)

महमूदुल्लाह रिटायर्ड हर्ट
मुशफिकुर रहीम के साथ मिलकर बांग्लादेश को दबाव से निकालने वाले महमूदुल्लाह रिटायर्ड हर्ट हो गए हैं. वे 39 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए हैं. रहीम और महमूदुल्लाह ने पांचवें विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी की. बांग्लादेश: 82/4* (18.3 ओवर)

रहीम-महमूदुल्लाह की साझेदारी 
13 रन पर चार विकेट गंवाने वाले बांग्लादेश को दो पूर्व कप्तानों मुशफिकुर रहीम और महमूदुल्लाह ने कुछ हद तक संभाल लिया है. इन दोनों ने अर्धशतकीय साझेदारी कर अपनी टीम को 60 रन के पार पहुंचा दिया है. बांग्लादेश: 63/4 (15 ओवर)

बांग्लादेश को चौथा झटका 
बांग्लादेश ने दूसरी पारी में चौथा विकेट भी गंवा दिया है. ओपनर इमरुल कायेस 15 गेंद पर 5 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें इशांत शर्मा की गेंद पर विराट कोहली ने लपका. बांग्लादेश: 13/4 (6.4 ओवर)

बांग्लादेश को तीसरा झटका 
बांग्लादेश ने अपनी दूसरी पारी में तीसरा विकेट गंवा दिया है. चौथे नंबर पर बैटिंग करने आए मोहम्मद मिथुन 12 गेंद पर 6 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें उमेश यादव की गेंद पर मोहम्मद शमी ने कैच किया. बांग्लादेश: 9/3 (5.2 ओवर)

इशांत ने फिर ढाया कहर 
इशांत शर्मा इस मैच में बांग्लादेश पर कहर बनकर टूट पड़े हैं. उन्होंने बांग्लादेश की दूसरी पारी में भी दो विकेट झटक लिए हैं. इशांत ने पहली पारी में पांच विकेट लिए थे. 

बांग्लादेश को दूसरा झटका 
बांग्लादेश ने अपनी दूसरी पारी में दूसरा विकेट भी गंवा दिया है. ओपनर शादमान इस्लाम की तरह कप्तान मोमिनुल हक भी बिना खाता खोले आउट हो गए हैं. इशांत शर्मा ने उन्हें अपने दूसरे ओवर में विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच करवाया. बांग्लादेश: 2/2 (2.5 ओवर)

बांग्लादेश को पहले ओवर में झटका 
बांग्लादेश ने दूसरी पारी में भी खराब शुरुआत की है. उसके ओपनर शादमान इस्लाम बिना खाता खोले आउट हो गए हैं. इशांत शर्मा ने उन्हें अपने पहले ही ओवर की पांचवीं गेंद पर एलबीडब्ल्यू किया. बांग्लादेश: 0/1 (0.5 ओवर)

 

भारत को 241 रन की बढ़त 
भारत को बांग्लादेश पर पहली पारी के आधार पर 241 रन की बढ़त मिली है. भारत ने 347/9 के स्कोर पर अपनी पहली पारी घोषित की. बांग्लादेश की पहली पारी 106 रन पर सिमट गई थी. बांग्लादेश को पारी की हार टालने के लिए कम से कम 241 रन बनाने होंगे. 

भारत ने पारी घोषित की 
भारत ने 9 विकेट पर 347 रन के स्कोर पर अपनी पहली पारी घोषित कर दी है. ऋद्धिमान साहा 17 और मोहम्मद शमी 10 रन बनाकर नाबाद लौटे. भारत: 347/9 (89.4 ओवर)

एक घंटे में 5 विकेट गिरे
बांग्लादेश ने एक घंटे के भीतर पांच विकेट झटककर भारत की रफ्तार पर लगाम कस दी है. दूसरे दिन के पहले सत्र की समाप्ति पर भारत का स्कोर 4 विकेट पर 289 रन था. दूसरे सत्र के पहले घंटे में भारत ने 42 रन बनाए और इस दौरान पांच विकेट भी गंवा दिए. भारत: 331/9 (87.3 ओवर)

 

इशांत शर्मा भी आउट 
इशांत शर्मा भी जल्दी आउट हो गए हैं. वे भी उमेश की तरह खाता नहीं खोल सके. उन्हें अल अमीन हुसैन ने एलबीडब्ल्यू किया. भारत: 331/9 (87.3 ओवर)

यह भी पढ़ें: INDvsBAN: विराट कोहली का 70 वां शतक, जानें- कितने रिकॉर्ड बने और कितने टूटे 

उमेश यादव भी आउट 
उमेश यादव ने आते ही बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की और आउट हो गए. वे खाता भी नहीं खोल सके. उन्हें अबू जायेद की गेंद पर शादमान इस्लाम ने कैच किया. भारत: 330/8 (86.4 ओवर)

अश्विन भी चलते बने 
रविचंद्रन अश्विन उम्मीद के मुताबिक बैटिंग नहीं कर सके. वे नौ रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें अल अमीन हुसैन ने एलबीडब्ल्यू किया. अश्विन ने डीआरएस के तहत इस निर्णय को चैलेंज किया. लेकिन तीसरे अंपायर ने भी निर्णय नहीं बदला. भारत: 329/7 (85.6 ओवर)

यह भी देखें: AUSvsPAK: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पाकिस्तान की हालत पतली, लैबुसचैग्ने का शतक

कोहली शतक बनाकर आउट 
बांग्लादेश को वह कामयाबी मिल गई है, जिसका उसे कल से इंतजार था. उसने विराट कोहली का विकेट ले लिया है. विराट 136 रन बनाकर इबादत हुसैन की गेंद पर तैजुल इस्लाम द्वारा लपके गए. भारत: 308/6 (80.3 ओवर)

जडेजा 12 रन बनाकर आउट
बांग्लादेश ने दूसरे दिन के दूसरे सत्र में अच्छी शुरुआत की है. उसने सत्र के पहले ही ओवर में विकेट झटक लिया है. बांग्लादेश को यह कामयाबी अबू जायेद ने दिलाई. उन्होंने रवींद्र जडेजा को क्लीन बोल्ड किया. जडेजा ने 41 गेंदों पर 12 रन बनाए. भारत: 289/5 (76.2 ओवर)

पहला सत्र भारत के नाम 
भारत-बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन का पहला सत्र भी भारत के नाम रहा. भारत ने इस सत्र में 115 रन बनाए और उसे सिर्फ एक विकेट का नुकसान हुआ. विराट कोहली ने इसी सत्र में अपना शतक पूरा किया. वे क्रीज पर डटे हुए हैं. अजिंक्य रहाणे अर्धशतक बनाकर आउट हुए. कुल मिलाकर भारत की बांग्लादेश पर 183 रन की बढ़त हो गई है. भारत: 289/4 (76 ओवर)

विराट का 27वां शतक 
विराट कोहली ने अपनी शानदार पारी को शतक में तब्दील कर लिया है. उन्होंने तैजुल इस्लाम की गेंद पर दो रन लेकर अपना शतक पूरा किया. यह उनका 27वां टेस्ट शतक है. विराट कोहली बांग्लादेश के खिलाफ पहले मैच में खाता खोले बिना आउट हो गए थे. भारत: 255/4 (67.3 ओवर)

 

रहाणे फिफ्टी बनाने के बाद आउट
अजिंक्य रहाणे अर्धशतक बनाने के बाद अपनी पारी लंबी नहीं खींच सके. वे तैजुल इस्लाम की गेंद पर प्वाइंट पर इबादत हुसैन को कैच दे बैठे. इस तरह भारत ने अपना चौथा विकेट गंवा दिया है. भारत: 236/4 (61 ओवर)

भारत का स्कोर 200 पार
विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए भारत को 200 रन के पार पहुंचा दिया है. कोहली ने 55वें ओवर में दो रन लेकर भारत को 200 के स्कोर तक पहुंचाया. इसी ओवर में सात रन और बने. भारत: 207/3 (55 ओवर)

यह भी पढ़ें: वाटलिंग के शतक से मैच रोमांचक हुआ; न्यूजीलैंड की वापसी, इंग्लैंड बैकफुट पर 

विराट-रहाणे ने 50 रन की साझेदारी की
विराट कोहली की तरह अजिंक्य रहाणे भी लय में दिख रहे हैं. उन्होंने अल अमीन हुसैन की गेंद पर शानदार चौका लगाया. इसके साथ ही रहाणे और विराट की साझेदारी 50 रन से अधिक हो गई है. भारत: 194/3 (51 ओवर)

विराट कोहली पूरे रंग में
दूसरे दिन का खेल शुरू हो चुका है. विराट कोहली ने दिन के दूसरे और तीसरे ओवर में चौके जमाकर यह जता दिया है कि वे पूरे रंग में हैं. भारत: 184/3 (49 ओवर)

कोहली के निशाने पर कई रिकॉर्ड 
विराट कोहली के अब 84 टेस्ट मैचों में 7125 रन हो गए हैं. वे शनिवार को यदि शतक लगाते हैं तो कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. विराट कोहली के पास सौरव गांगुली, स्टीफन फ्लेमिंग और क्रिस गेल को पीछे छोड़ने का मौका है. स्टीफन फ्लेमिंग (7172) से आगे निकलने के लिए कम से कम 48 रन और बनाने होंगे. कोहली को सौरव (7212) से आगे निकलने के लिए 88 और क्रिस गेल (7214) से आगे निकलने के लिए 90 रन चाहिए.

कोहली बने सबसे तेज 5 हजारी
विराट कोहली ने शुक्रवार को 59 रन की नाबाद पारी खेली. इस दौरान उन्होंने बतौर कप्तान 5000 टेस्ट रन पूरे किए. वे सबसे तेजी से 5000 रन बनाने वाले कप्तान हैं. 

 

मैच का पहला दिन भारत के नाम 
मेजबान भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच दूसरा टेस्ट शुक्रवार को कोलकाता के ईडन गार्डंस स्टेडियम में शुरू हुआ. इस डे-नाइट टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग की. हालांकि, वह इसका फायदा नहीं उठा सका. भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश को 106 रन पर समेट दिया. दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने तीन विकेट पर 174 रन बना लिए थे. इस तरह बांग्लादेश पर उसे पहले दिन ही 68 रन की बढ़त मिल चुकी है.