INDvsBAN 2nd Test: कोहली की सेंचुरी, इशांत का चौका, ‘अनलकी’ अश्विन और DRS

India vs Bangladesh: बांग्लादेश की टीम रविवार को जब मैदान पर उतरेगी तो उसका पहला लक्ष्य 241 रन बनाना होगा, ताकि वह भारत को दोबारा बैटिंग के लिए बुला सके.

INDvsBAN 2nd Test: कोहली की सेंचुरी, इशांत का चौका, ‘अनलकी’ अश्विन और DRS
रविचंद्रन अश्विन (बाएं) को मैच में एक भी विकेट नहीं मिला है, जबकि इशांत शर्मा 9 विकेट ले चुके हैं. बांग्लादेश की उम्मीदें अब रहीम (दाएं) पर हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ (India vs Bangladesh) दूसरा टेस्ट जीतने के बेहद करीब पहुंच गई है. मैच के दूसरे दिन (शनिवार) जब खेल रुका तो बांग्लादेश (Bangladesh) का दूसरी पारी में स्कोर 6 विकेट पर 152 रन था. मेहमान टीम भारत की पहली पारी की बढ़त से 89 रन पीछे है और उसके सिर्फ चार विकेट बाकी हैं. मेहमान टीम मैच के तीसरे दिन (रविवार) जब मैदान पर उतरेगी तो उसका पहला लक्ष्य 241 रन बनाना होगा, ताकि वह भारत को दोबारा बैटिंग के लिए बुला सके.

मेजबान भारत () को मैच के दूसरे दिन जीत के करीब पहुंचाने में विराट कोहली और इशांत शर्मा की अहम भूमिका रही. दूसरी ओर, मुशफिकुर रहीम ने दूसरे दिन भारत के खिलाफ कड़ा संघर्ष किया. अगर वे बेहतर बैटिंग नहीं करते तो बांग्लादेश दूसरे दिन ही हार सकता था. रविचंद्रन अश्विन की किस्मत और डीआरएस (DRS) भी दूसरे दिन के खेल के आकर्षण रहे. इन पांचों (कोहली की सेंचुरी, इशांत का चौका, ‘अनलकी’ अश्विन, DRS और रहीम का संघर्ष) पर एक नजर: 

यह भी पढ़ें: INDvsBAN: विराट कोहली का 70 वां शतक, जानें- कितने रिकॉर्ड बने और कितने टूटे 

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने दूसरे दिन के पहले ही सेशन में अपना शतक पूरा किया. यह उनका 27वां टेस्ट शतक है. विराट 136 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने 194 गेंदों की अपनी पारी में 18 चौके लगाए. कोहली ने अपनी इस पारी के दौरान सबसे अधिक शतकों के मामले में स्टीव स्मिथ और गैरी सोबर्स को पीछे छोड़ दिया.

भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने लगातार दूसरे दिन बेहतरीन गेंदबाजी की. उन्होंने बांग्लादेश को दूसरी पारी में पहले ही ओवर में झटका दिया. वे यहीं नहीं रुके और अपने पहले ही स्पेल में तीन विकेट और झटके. इशांत ने मैच के पहले दिन पांच विकेट झटके थे. अब वे मैच में कुल 9 विकेट ले चुके हैं. 

यह भी देखें: AUSvsPAK: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पाकिस्तान की हालत पतली, लैबुसचैग्ने का शतक

इशांत शर्मा के विपरीत रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) अनलकी कहे जाएंगे. उन्हें बांग्लादेश की पहली पारी में एक भी ओवर गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिला. जब दूसरी पारी में मौका मिला तो किस्मत ने साथ नहीं दिया. दूसरी पारी में अश्विन के पहले ही ओवर में अजिंक्य रहाणे ने स्लिप पर मेहदी हसन का कैच छोड़ दिया. कुछ देर बाद अश्विन ने मुशफिकुर रहीम को एलबीडब्ल्यू किया. अंपायर ने आउट भी दिया. लेकिन डीआरएस के तहत टीवी अंपायर ने रहीम को नॉटआउट करार दिया. 

बांग्लादेश के लिए सिर्फ मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) ने मैच में अच्छा खेल दिखाया. उन्होंने दूसरी पारी में 59 रन की नाबाद पारी खेली. बांग्लादेश के प्रशंसक रविवार को उम्मीद करेंगे कि रहीम टीम की पारी की हार टाल दें. अब यह रविवार को पता चलेगा कि रहीम अपने संघर्ष को कितना आगे बढ़ा पाते हैं. रहीम पहली पारी में खाता भी नहीं खोल पाए थे.

 

बांग्लादेश की दूसरी पारी में डीआरएस (DRS) का भी अहम रोल रहा. डीआरएस के तहत ही मुशफिकुर रहीम दो बार आउट होने से बचे. रहीम जब 17 के स्कोर पर थे तब उमेश यादव की गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार दिए गए. इसी प्रकार जब वे 59 के स्कोर पर थे तब अश्विन की गेंद पर आउट दिए गए. दोनों ही बार टीवी अंपायर ने उन्हें नॉटआउट करार दिया.