INDvsBAN: इशांत-उमेश-शमी और ये 2 खिलाड़ी रहे भारत की ऐतिहासिक जीत के हीरो

India vs Bangladesh: भारतीय टीम ने बांग्लादेश को दूसरे टेस्ट मैच में पारी व 46 रन से हराया. इसके साथ ही उसने यह सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली. 

INDvsBAN: इशांत-उमेश-शमी और ये 2 खिलाड़ी रहे भारत की ऐतिहासिक जीत के हीरो
इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में कुल 33 विकेट झटके. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में जीत का सिलसिला कायम रखा है. उसने रविवार को बांग्लादेश (Bangladesh) को दूसरे टेस्ट मैच में भी बुरी तरह हराया. भारतीय टीम (Team India) ने कोलकाता में खेले गए इस डे-नाइट मैच में मेहमान टीम को पारी और 46 रन से मात दी. भारतीय टीम ने सीरीज का पहला टेस्ट भी पारी के अंतर से जीता था. कोलकाता में जीत के साथ ही उसने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज (India vs Bangladesh) 2-0 से अपने नाम कर ली. भारत की इस ऐतिहासिक जीत के हीरो बल्लेबाजों से ज्यादा गेंदबाज रहे. सीरीज में गेंदबाजों के दबदबे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड एक तेज गेंदबाज को दिया गया. 

इशांत शर्मा मैन ऑफ द सीरीज 
तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने इस सीरीज में गजब की गेंदबाजी की. खासकर, दूसरे मैच में वे बेहद खतरनाक नजर आए. उन्होंने कोलकाता में खेले गए डे-नाइट टेस्ट मैच में कुल नौ विकेट लिए. उन्होंने पहली पारी में पांच और दूसरी पारी में चार विकेट झटके. इसी कारण उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया. इशांत ने पहले टेस्ट मैच में भी तीन विकेट लिए थे. इस तरह सीरीज में उनके नाम 12 विकेट रहे. 

यह भी पढ़ें: INDvsBAN: भारत ने बांग्लादेश को डे-नाइट टेस्ट में पारी से हराया, क्लीन स्वीप की हैट्रिक बनाई 

उमेश यादव ने भी 12 विकेट झटके 
तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) ने इस सीरीज में इशांत के बराबर 12 विकेट ही झटके. उन्होंने दूसरे टेस्ट मैच में सात और पहले टेस्ट मैच में पांच विकेट झटके. हालांकि, यह अलग बात है कि इशांत अपने प्रदर्शन के साथ मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज का खिताब भी ले उड़े. लेकिन उमेश इस बात से संतुष्ट हो सकते हैं कि सीरीज में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में वे संयुक्त रूप से पहले नंबर पर हैं. 

मयंक अग्रवाल का दोहरा शतक 
ओपनर मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) इस सीरीज के सबसे कामयाब बल्लेबाज रहे. उन्होंने दो मैच की दो पारियों में कुल 257 रन बनाए. मयंक ने पहले टेस्ट मैच में दोहरा शतक (243) लगाया था और मैन ऑफ द मैच भी चुने गए थे. हालांकि, वे दूसरे मैच में ज्यादा रन नहीं बना सके. 

यह भी पढ़ें: सौरव के रिकॉर्ड से 10 रन दूर रह गए विराट, अब करना पड़ेगा लंबा इंतजार

विराट कोहली का रिकॉर्ड शतक 
भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने दूसरे मैच में 136 रन की बेहतरीन पारी खेली. यह उनका 27वां टेस्ट शतक है. उन्होंने इस पारी के साथ ही सबसे अधिक शतकों के मामले में स्टीव स्मिथ और गैरी सोबर्स को पीछे छोड़ दिया. विराट पहले मैच में बिना खाता खोले आउट हो गए थे. 

यह भी पढ़ें: AUSvsPAK: पाकिस्तान की शर्मनाक शिकस्त, बाबर का शतक भी गया पानी में

मोहम्मद शमी ने भी दिखाई चमक 
भारत-बांग्लादेश सीरीज के तीसरे हीरो मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) कहे जा सकते हैं. इस गेंदबाज ने भारत को पहले टेस्ट में जीत में शानदार भूमिका निभाई. उन्होंने कोलकाता में खेले गए इस मैच में सात विकेट झटके. दूसरे मैच में इशांत और उमेश के कहर के कारण शमी को ज्यादा मौका नहीं मिला. शमी ने दूसरे टेस्ट मैच में दो विकेट लिए. इस तरह सीरीज में उनके नाम नौ विकेट रहे.