‘विराट ब्रिगेड’ का नया रिकॉर्ड, लगातार 4 टेस्ट पारी से जीतने वाली पहली टीम बनी

भारतीय टीम को अब अगला टेस्ट मैच खेलने के लिए करीब तीन महीने का इंतजार करना पड़ेगा. 

‘विराट ब्रिगेड’ का नया रिकॉर्ड, लगातार 4 टेस्ट पारी से जीतने वाली पहली टीम बनी
भारत ने बांग्लादेश को दूसरे टेस्ट मैच में पारी व 46 रन से हराया. (फोटो: ANI)

कोलकाता: विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में अपना दबदबा कायम रखा है. उसने रविवार को बांग्लादेश (Bangladesh) को दूसरे टेस्ट मैच में करारी शिकस्त दी. भारतीय टीम (Team India) ने कोलकाता में खेले गए इस में बांग्लादेश को पारी और 46 रन से मात दी. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया है. वह लगातार चार टेस्ट पारी के अंतर से जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है. 

मेजबान भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच दूसरा टेस्ट कोलकाता के ईडन गार्डंस स्टेडियम में खेला गया. यह डे-नाइट टेस्ट मैच था. भारत ने पहले बांग्लादेश को 106 रन पर समेटा. फिर 347/9 का स्कोर बनाकर पहली पारी में 241 रन की बढ़त हासिल की. बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में महज 195 रन पर सिमट गई. इस तरह भारत को मैच में दोबारा बैटिंग करने की जरूरत ही नहीं पड़ी. मैच में नौ विकेट लेने वाले इशांत शर्मा (Ishant Sharma) मैन ऑफ द मैच चुने गए. 

यह भी पढ़ें: INDvsBAN: इशांत-उमेश-शमी और ये 2 खिलाड़ी रहे भारत की ऐतिहासिक जीत के हीरो

भारतीय टीम ने सीरीज का पहला टेस्ट भी पारी के अंतर से जीता था. उसने इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश को पारी व 130 रन से शिकस्त दी थी. पहले टेस्ट मैच में भारतीय ओपनर मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने दोहरा शतक लगाया था. वे ही मैन ऑफ द मैच चुने गए थे. 

भारत ने इससे बांग्लादेश से पहले दक्षिण अफ्रीका को लगातार दो टेस्ट मैच में पारी के अंतर से हराया था. उसने अक्टूबर में पुणे में खेले गए मैच में दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से मात दी थी. इसके बदा उसने रांची में दक्षिण अफ्रीका को ही पारी और 202 रन से हराया था. 

भारत को अब अगला टेस्ट मैच खेलने के लिए करीब तीन महीने का इंतजार करना पड़ेगा. भारत को अब अगला टेस्ट मैच न्यूजीलैंड दौरे पर खेलना है. यह मैच 2020 में 21 फरवरी से खेला जाएगा.