भारत ने बनाया ‘विराट’ जीत’ का रिकॉर्ड, 3 मैच 200+ और 3 पारी से जीते, देखें List

India vs Bangladesh: मेजबान भारत ने पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश को पारी और 130 रन के अंतर से मैच हराया. उसने लगातार तीसरा मैच पारी के अंतर से जीता है. 

भारत ने बनाया ‘विराट’ जीत’ का रिकॉर्ड, 3 मैच 200+ और 3 पारी से जीते, देखें List
विराट कोहली के नाम बतौर कप्तान भारत को सबसे अधिक 32 टेस्ट मैचों में जीत दिलाने का रिकॉर्ड है. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: मेजबान भारत ने पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश (India vs Bangladesh) को करारी शिकस्त दी. भारतीय टीम (Team India) ने शनिवार को पारी और 130 रन के अंतर से मैच जीता. इस जीत के साथ ही कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम एक नया रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. विराट कोहली भारत के लिए सबसे ज्यादा बार पारी के अंतर से टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान बन गए हैं. यह कोहली की कप्तान के तौर पर पारी से 10वीं जीत है. 

विराट कोहली ने इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni), सौरव गांगुली और मोहम्मद अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ा है. एमएस धोनी (MS Dhoni) ने नौ बार अपनी कप्तानी में भारत को पारी से जीत दिलाई थी. अजहरुद्दीन ( Mohammad Azharuddin) ने आठ बार और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने सात बार अपनी कप्तानी में भारत को इस तरह से जीत दिलाई थी. भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट इंदौर (Indore Test) में खेला गया. दूसरा टेस्ट कोलकाता में खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी दिग्गज का कबूलनामा- गलत करने वाले क्रिकेटरों के साथ खेलता रहा

भारत ने लगातार तीसरा मैच पारी के अंतर से जीता है. इससे पहले उसने दक्षिण अफ्रीका को लगातार दो मैचों में पारी के अंतर से मात दी थी. भारतीय टीम ने 2019 मेें कुल सात मैच जीते हैं. साल का पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया से ड्रॉ रहा था. इसके बाद उसने लगातार तीन टेस्ट 200 रन या इससे बड़े अंतर से जीते. भारतीय टीम यहीं नहीं रुकी और उसने इसके बाद लगातार तीन मैच पारी के अंतर से जीते. 

2019 में भारतीय टीम का प्रदर्शन (टेस्ट मैच)
विरुद्ध  परिणाम अंतर मैदान
ऑस्ट्रेलिया ड्रॉ   ------ सिडनी
वेस्टइंडीज भारत जीता 318 रन नॉर्थ साउंड 
वेस्टइंडीज भारत जीता 257 रन किंग्सटन
दक्षिण अफ्रीका भारत जीता 203 रन  विशाखापत्तनम
दक्षिण अफ्रीका भारत जीता पारी व 137 रन पुणे
दक्षिण अफ्रीका भारत जीता पारी व 202 रन  रांची 
बांग्लादेश भारत जीता पारी व 130 रन  इंदौर 

विराट कोहली हालांकि बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में बल्ले से विफल रहे थे. वे खाता भी नहीं खोल पाए थे. उनकी विफलता टीम पर हावी नहीं पड़ी क्योंकि ओपनर मयंक अग्रवाल ने 243, उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 84, रवींद्र जडेजा ने नाबाद 60 और चेतेश्वर पुजारा ने 54 रन बना टीम को विशाल स्कोर दिया था. 

गेंदबाजों ने भी दमदार प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश को पहली पारी में 150 रन पर ढेर कर दिया. बांग्लादेश की दूसरी पारी भी 213 के कुल स्कोर पर सिमट गई. भारत ने अपनी पहली पारी में छह विकेट पर 493 रन बनाए थे. इस तरह उसे 343 रन की बढ़त हासिल थी. 

यह भी पढ़ें: IPL 2020: अब बदली-बदली नजर आएंगी आईपीएल की टीमें; 73 खिलाड़ी हुए बाहर, देखें पूरी List 

विराट कोहली के नाम बतौर कप्तान भारत को सबसे अधिक 32 टेस्ट मैचों में जीत दिलाने का रिकॉर्ड है. महेंद्र सिंह धोनी और सौरव गांगुली इस मामले में क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं. धोनी की कप्तानी में भारत ने 27 टेस्ट मैच जीते हैं. गांगुली की अगुवाई में 21 टेस्ट मैचों में जीत मिली है.