INDvsBAN: कोहली की कप्तानी में भारत की लगातार 7वीं जीत, दिग्गज धोनी को पछाड़ा

India vs Bangladesh: विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में जीत के साथ ही कप्तानी के कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए हैं.

INDvsBAN: कोहली की कप्तानी में भारत की लगातार 7वीं जीत, दिग्गज धोनी को पछाड़ा
विराट कोहली की कप्तानी में भारत की यह 33वीं टेस्ट जीत है. (फोटो: ANI)

कोलकाता: बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शतक बनाकर कई उपलब्धियां अपने नाम करने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) ने कप्तानी में भी नए रिकॉर्ड बना दिए हैं. भारत ने कोलकाता में खेले गए दूसरे टेस्ट में बांग्लादेश (Bangladesh) को पारी व 46 रन से हराया. इस जीत के साथ ही विराट कोहली की कप्तानी में एक और उपलब्धि जुड़ गई. भारत ने बांग्लादेश (India vs Bangladesh) को पहले टेस्ट मैच में भी हराया था. इस तरह भारत ने यह टेस्ट सीरीज 2-0 से जीत ली. 

भारतीय टीम (Team India) की यह घर में लगातार 12वीं सीरीज जीत है. कप्तान के रूप में विराट कोहली की यह अब तक की 33वीं और लगातार सातवीं टेस्ट जीत है. कोहली ने इसके साथ ही पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के लगातार छह टेस्ट मैचों में जीत दर्ज करने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. 

यह भी पढ़ें: INDvsBAN: इशांत-उमेश-शमी और ये 2 खिलाड़ी रहे भारत की ऐतिहासिक जीत के हीरो

भारत ने 2013 में एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार और वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैच जीते थे. वहीं, कोहली की कप्तानी में भारत ने 2019 में ही एंटिगा में वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत से शुरुआत की थी. इस विजयी क्रम को दक्षिण अफ्रीका और बांग्लोदश के खिलाफ घरेलू सीरीज में भी कायम रखा. 

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप शुरू होने के बाद से भारत की सात मैचों में यह लगातार सातवीं जीत है. चैंपियनशिप की अंकतालिका में भारत के अब 360 अंक हो गए हैं और वह मजबूती से टॉप पर कायम है. ऑस्ट्रेलिया की टीम 116 अंक के साथ दूसरे नंबर पर है. बाकी टीमें 100 अंक भी हासिल नहीं कर सकी हैं.