सौरव गांगुली के रिकॉर्ड से 10 रन दूर रह गए विराट कोहली, अब करना पड़ेगा लंबा इंतजार

India vs Bangladesh: विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 136 रन की शानदार पारी खेली. यह उनका 27वां टेस्ट शतक है. 

सौरव गांगुली के रिकॉर्ड से 10 रन दूर रह गए विराट कोहली, अब करना पड़ेगा लंबा इंतजार
विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक (20) लगाने वाले भारतीय कप्तान हैं. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शानदार शतक जमाया. उन्होंने 136 रन की पारी खेली. विराट ने इस शतक की बदौलत कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. उन्होंने सबसे अधिक शतक और रन के मामले में स्टीव स्मिथ (Steve Smith), गैरी सोबर्स (Garry Sobers), स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) समेत कई खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया. सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के आंकड़े विराट से फिर भी दूर रह गए. दिलचस्प बात यह है कि इन दोनों के आंकड़ों के बीच अब 10 रन का अंतर है. इसके बावजूद विराट को यह अंतर पाटने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. 

मेजबान भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच दूसरा टेस्ट मैच कोलकाता के ईडन गार्डंस स्टेडियम में खेला गया. भारत ने यह मैच पारी व 46 रन से जीता. यह डे-नाइट टेस्ट मैच था. मैच में बांग्लादेश ने सबसे पहले बैटिंग की, लेकिन वह 106 रन ही बना सका. इसके बाद भारत ने अपनी पहली पारी में 9 विकेट पर 347 रन बनाए. इस तरह उसे पहली पारी में 241 रन की बढ़त मिली. भारत ने इसके बाद बांग्लादेश को दूसरी पारी में 195 रन पर समेट दिया. 

यह भी पढ़ें: INDvsBAN: भारत ने बांग्लादेश को डे-नाइट टेस्ट में पारी से हराया, क्लीन स्वीप की हैट्रिक बनाई 

करना होगा 3 महीने का इंतजार 
दूसरे टेस्ट में पारी की जीत के साथ ही यह साफ हो गया कि भारतीय टीम को दोबारा बैटिंग नहीं करनी पड़ेगी. यानी, अब विराट कोहली को टेस्ट मैच में दोबारा बैटिंग करने के लिए तीन महीने का इंतजार करना पड़ेगा. भारत को अब अगला टेस्ट मैच न्यूजीलैंड दौरे पर खेलना है. यह मैच 2020 में 21 फरवरी से खेला जाएगा. 

 

10-12 रन दूर हैं गांगुली और गेल 
विराट कोहली ने अब तक 84 टेस्ट मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों में 54.97 की औसत से 7202 रन बनाए हैं. सौरव गांगुली ने 113 टेस्ट मैचों में 42.17 की औसत से 7212 रन बनाए हैं. विराट को सौरव की बराबरी करने के लिए 10 और आगे निकलने के लिए 11 रन की जरूरत है. क्रिस गेल (Chris Gayle) भी विराट की पहुंच से ज्यादा दूर नहीं हैं. उन्होंने 103 टेस्ट मैचों में 42.18 की औसत से 7214 रन बनाए हैं. यानी, विराट को गेल से आगे निकलने के लिए 13 रन बनाने की जरूरत है. 

यह भी पढ़ें: AUSvsPAK: पाकिस्तान की शर्मनाक शिकस्त, बाबर का शतक भी गया पानी में

स्टीफन फ्लेमिंग को पीछे छोड़ा
विराट कोहली ने कोलकाता में खेली गई पारी के दौरान टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन के मामले में स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) और ग्रेग चैपल (Greg Chappell) को जरूर पीछे छोड़ दिया है. भारतीय टीम के पूर्व कोच गुरु ग्रेग (चैपल) ने 1970 से 1984 के बीच 87 टेस्ट मैच खेलकर 7110 रन बनाए थे. स्टीफन फ्लेमिंग (7172) के रन भी अब विराट से कम हैं. 

सोबर्स और स्मिथ को पीछे छोड़ा
विराट कोहली अब सबसे अधिक शतक के मामले में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steven Smith) और वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स (Garry Sobers) से भी आगे निकल गए हैं. विराट के अब 84 टेस्ट मैच में 27 शतक हैं. स्टीवन स्मिथ और गैरी सोबर्स ने 26-26 टेस्ट शतक लगाए हैं.