INDvsENG: अपने पहले और आखिरी टेस्ट में शतक जमाने वाले पांचवें क्रिकेटर बने कुक
Advertisement

INDvsENG: अपने पहले और आखिरी टेस्ट में शतक जमाने वाले पांचवें क्रिकेटर बने कुक

संन्यास का ऐलान कर चुके एलिस्टेयर कुक ने भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट की दूसरी पारी में शतक बनाया. उन्होंने 2006 में अपने पहले टेस्ट में भी शतक बनाया था.

एलिस्टेयर कुक ने 161 टेस्ट के करियर में 33 शतक लगाए हैं. वे इंग्लैंड की ओर से सबसे अधिक टेस्ट शतक लगाने वाले क्रिकेटर हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: संन्यास का ऐलान कर चुके इंग्लैंड के ओपनर एलिस्टेयर कुक ने सोमवार को भारत के खिलाफ शतकीय पारी खेली. वे पांचवें टेस्ट की दूसरी पारी में लंचब्रेक तक 103 रन बनाकर नाबाद थे. इसके साथ ही कुक दुनिया के उन पांच क्रिकेटरों के क्लब में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने करियर के पहले और आखिरी टेस्ट में शतक बनाए हैं. 

33 साल के कुक ने अपनी शतकीय पारी के दौरान कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. वे इस दौरान दुनिया में सबसे अधिक रन बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज भी बन गए. कुक ने कुमार संगकारा को पीछे छोड़कर यह उपलब्धि हासिल की. वे सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले लेफ्टहैंडर बल्लेबाज भी बन गए हैं. कुक 161वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं.

 

नागपुर में खेला था डेब्यू मैच, बनाए थे 104 रन 
एलिस्टेयर कुक ने 2006 में भारत के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी. कुक ने उस मैच में 60 और 104 रन की पारियां खेली थीं. वह मैच ड्रॉ खत्म हुआ था. कुक ने अब भारत के ही खिलाफ अपने आखिरी टेस्ट की पहली पारी में 71 रन बनाए और दूसरी पारी में शतक बनाकर नाबाद हैं. इस मैच में इंग्लैंड का पलड़ा भारी है.

अजहर, चैपल के क्लब में शामिल हुए कुक 
कुक से पहले दुनिया में सिर्फ चार ऐसे बल्लेबाज थे, जिन्होंने अपने करियर के पहले और आखिरी टेस्ट में शतक बनाए थे. इनमें भारत के मोहम्मद अजहरुद्दीन भी शामिल हैं. उनके अलावा ऑस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल, रेगिनाल्ड डफ और विलियम पोंसफोर्ड ऐसा कर चुके हैं. वैसे, कुक 21वीं सदी में अपना ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर हैं. 

कुक, डफ और पोंसफोर्ड का अनोखा रिकॉर्ड 
एलिस्टेयर कुक, रेगिनाल्ड डफ और विलियम पोंसफोर्ड ने जिस देश के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की, उसी के खिलाफ आखिरी टेस्ट भी खेला. कुक ने ऐसा भारत के खिलाफ किया. डफ आर पोंसफोर्ड ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला और आखिरी टेस्ट खेला. अजहर ने इंग्लैंड के खिलाफ करियर की शुरुआत की और आखिरी टेस्ट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला. जबकि, इंग्लैंड के खिलाफ करियर शुरू करने वाले बायकॉट ने आखिरी टेस्ट पाकिस्तान के खिलाफ खेला. 

श्रीलंका के खिलाफ पहला और आखिरी वनडे खेला 
कुक ने 2006 में श्रीलंका के खिलाफ पहला वनडे खेला था. उन्होंने उस मैच में 39 रन बनाए थे. कुक ने 2014 में श्रीलंका के ही खिलाफ अपना आखिरी वनडे मैच खेला. उन्होंने इस मैच में 32 रन बनाए. इत्तफाक से इंग्लैंड ये दोनों ही मैच हार गया था. 

Trending news