VIDEO: कुक ने तोड़ा संगकारा का रिकॉर्ड, सबसे अधिक रन बनाने वाले लेफ्टहैंडर बने
Advertisement

VIDEO: कुक ने तोड़ा संगकारा का रिकॉर्ड, सबसे अधिक रन बनाने वाले लेफ्टहैंडर बने

एलिस्टेयर कुक ने भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक बनाए. वे अब सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर आ गए हैं. उन्होंने अपनी अंतिम पारी में कुमार संगकारा को पीछे छोड़ा.

एलिस्टेयर कुक का यह 161वां और आखिरी टेस्ट मैच है. उन्हें मैच से पहले दोनों टीमों और अंपायरों ने गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: इंग्लैंड के ओपनर एलिस्टेयर कुक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले लेफ्टहैंडर बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने भारत के खिलाफ अपने आखिरी टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक बनाए. संन्यास की ऐलान कर चुके यह कुक का 161वां टेस्ट है. वे इंग्लैंड की ओर से सबसे अधिक टेस्ट खेलने वाले और सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. कुक सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने के मामले में पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं. 

  1. 12,410 से अधिक रन बना चुके हैं एलिस्टेयर कुक 

    12,400 रन दर्ज हैं श्रीलंका के कुमार संगकारा के नाम

    15,921 रन बनाए हैं सचिन तेंडुलकर ने, सबसे अधिक
  2.  

संगकारा का रिकॉर्ड तोड़कर टॉप-5 में शामिल हुए 
यह मैच शुरू होने से पहले सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने वाले टॉप-5 क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर (15921), रिकी पोंटिंग (13378), जैक कैलिस (13289), राहुल द्रविड़ (13288) और कुमार संगकारा (12400) थे. शुरुआती चार बल्लेबाजों की रैंकिंग अब भी कायम है. लेकिन अपना अंतिम मैच खेल रहे कुक ने संगकारा को पीछे छोड़ पांचवें नंबर पर कब्जा कर लिया है. कुक ने इस टेस्ट की दूसरी पारी में 77 नाबाद रन बना लिए हैं. इसके साथ ही उनके कुल 12402 रन हो गए हैं. 

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले लेफ्टहैंडर भी बने 
कुक, संगकारा का रिकॉर्ड तोड़ने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज बन गए हैं. अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले पहले चार बल्लेबाज सचिन, पोंटिंग, कैलिस और द्रविड़ हैं. इसके बाद पांचवें से आठवें नंबर तक बाएं हाथ से बैटिंग करने वाले क्रिकेटर हैं. कुक पांचवें नंबर पर हैं. उनके बाद संगकारा, ब्रायन लारा (11953) और शिवनारायण चंद्रपाल (11867) हैं. 

पहली दोनों और आखिरी दोनों पारियों में फिफ्टी लगाने वाले दूसरे क्रिकेटर  
कुक ने 2006 में भारत के पहला टेस्ट खेला था. उन्होंने उस मैच में 60 और 104 रन की पारियां खेली थीं. अब उन्होंने अपने आखिरी टेस्ट में भी दोनों पारियों में अर्धशतक लगा दिया है. वे दुनिया के मात्र दूसरे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने अपने पहले और आखिरी टेस्ट की दोनों पारियों में 50 से अधिक रन बनाए. उनके अलावा दक्षिण अफ्रीका के ब्रूस मिशेल ही ऐसा कर सके हैं. 

बुरी फॉर्म को भी कहा अलविदा 
कुक भारत के खिलाफ मौजूदा सीरीज के पहले चार टेस्ट की सात पारियों में महज 109 रन बना सके थे. खराब फॉर्म के कारण उनकी लगातार आलोचना हो रही थी. कुक ने क्रिकेट को अलविदा कहने से पहले बुरी फॉर्म को भी अलविदा कहा और पांचवें टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाए. वे टेस्ट करियर में 14वां मौका था, जब उन्होंने लगातार दोनों पारियों में अर्धशतक लगाए. सिर्फ रिकी पोंटिंग ही उनसे ज्यादा बार दोनों पारियों में अर्धशतक लगा सके हैं. पोंटिंग ने ऐसा 15 बार किया है. जैक कैलिस 14 और एलन बॉर्डर 13 बार ऐसा कर चुके हैं. 
 

सबसे अधिक टेस्ट में कप्तानी का रिकॉर्ड 
कुक ने इंग्लैंड के लिए 59 टेस्ट मैचों में कप्तानी की. उनके नाम इंग्लैंड की ओर से सबसे अधिक टेस्ट मैच में कप्तानी करने का रिकॉर्ड है. इग्लैंड ने उनकी कप्तानी में 24 मैच जीते, 22 हारे और 13 ड्रॉ खेले. कुक ने बतौर कप्तान 46.57 की औसत से 4844 रन बनाए. इनमें 12 शतक और 24 अर्धशतक शामिल हैं. 

Trending news