भज्जी ने किया खुलासा, कहा- कुक के लीजेंड बनने में मेरी भी अहम भूमिका

इंग्लैंड के एलिस्टेयर कुक ने भारत के खिलाफ अपनी अंतिम पारी में 147 रन बनाए. यह उनकी आखिरी इंटरनेशनल पारी भी है. 

भज्जी ने किया खुलासा, कहा- कुक के लीजेंड बनने में मेरी भी अहम भूमिका
एलिस्टेयर कुक ने सोमवार को टेस्ट करियर का 33वां शतक लगाया. उन्होंने सबसे अधिक 7 शतक भारत के खिलाफ जमाए हैं. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: इंग्लैंड के एलिस्टेयर कुक ने भारत के खिलाफ अपनी आखिरी पारी में 147 रन बनाए. यह उनकी इंटरनेशनल लेवल पर अंतिम पारी भी थी. कुक ने इस पारी के दौरान कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. इनमें सबसे अधिक रन बनाने वाले लेफ्टहैंडर बल्लेबाज की उपलब्धि भी शामिल है. कुक ने श्रीलंका के कुमार संगकारा को पीछे छोड़कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया. कुक अब सबसे अधिक रन बनाने के मामले में दुनिया में पांचवें नंबर पर हैं. 

मैंने छोड़ा था डेब्यू मैच में कुक का कैच 
अपनी आखिरी पारी में शतक बनाने वाले कुक को दुनियाभर के क्रिकेटर अपने-अपने तरीकों से बधाई दे रहे हैं. भारत के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह भी इनमें शामिल हैं. भज्जी ने ट्वीट कर कहा, 'इतिहास के इस पन्ने का मैं भी एक हिस्सा हूं... मैंने डेब्यू टेस्ट में कुक का तब कैच छोड़ा था, जब वे 90+ स्कोर पर बैटिंग कर रहे थे.. आज वे कहा हैं... वे लीजेंड हैं.' 
 

आखिरी मैच में 218 रन बनाए 
एलिस्टेयर कुक का बल्ला इस सीरीज में लगभग खामोश ही रहा. वे शुरुआती चार टेस्ट की 7 पारियों में सिर्फ 109 रन बना सके. लेकिन इंग्लैंड के इस दिग्गज ओपनर ने पांचवें टेस्ट में सारी कसर निकाल ली. उन्होंने पांचवें टेस्ट में कुल 218 रन बनाए. इनमें दूसरी पारी में 147 रन की पारी भी शामिल है. कुक ने पहली पारी में 71 रन बनाए थे. 
 

संगकारा का रिकॉर्ड तोड़कर टॉप-5 में शामिल हुए
यह मैच शुरू होने से पहले सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने वाले टॉप-5 क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर (15921), रिकी पोंटिंग (13378), जैक कैलिस (13289), राहुल द्रविड़ (13288) और कुमार संगकारा (12400) थे. शुरुआती चार बल्लेबाजों की रैंकिंग अब भी कायम है. लेकिन अपना अंतिम मैच खेल रहे कुक ने संगकारा को पीछे छोड़ पांचवें नंबर पर कब्जा कर लिया है. कुक ने इस टेस्ट की दूसरी पारी में 147 रन बनाए. इसके साथ ही उनके कुल 12472 रन हो गए हैं.