INDvsENG: सचिन, गावस्कर नहीं, इस खिलाड़ी ने लगाए हैं लॉर्ड्स में 3 शतक
Advertisement

INDvsENG: सचिन, गावस्कर नहीं, इस खिलाड़ी ने लगाए हैं लॉर्ड्स में 3 शतक

लॉर्ड्स में अब तक 9 भारतीय खिलाड़ी शतक लगा चुके हैं इनमें से केवल एक ही बल्लेबाज एक से ज्यादा बार शतक लगा पाया है. 

लॉर्ड्स को क्रिकेट की दुनिया का मक्का कहा जाता है, जहां शतक लगाना एक खास उपलब्धि है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया की हार के बाद, अब सबकी निगाहें गुरूवार से शुरू हो रहे इस सीरीज के दूसरे टेस्ट पर हैं. बर्मिंघम में हुए पहले टेस्ट में टीम इंडिया की केवल 31 रनों से हार हुई थी जिससे टीम इंडिया में थोड़ी निराशा भले ही हो लेकिन इंग्लैंड के लिए दूसरा टेस्ट मैच आसान नहीं होगा जो कि क्रिकेट के मक्‍का के नाम से मशहूर लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाएगा. अभी तक लॉर्ड्स का मैदान भारतीय बल्लेबाजों के लिए अच्छा ही साबित हुआ है. 

  1. 9 अगस्त से टीम इंडिया का दूसरा टेस्ट मैच है
  2. एतिहासिक लॉर्ड्स पर खेला जाएगा यह मैच
  3. पिछली बार टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी यहां

लॉ्ड्स के मैदान पर टीम इंडिया पिछली बार टीम इंडिया ने जीत दर्ज की थी. इस सदी में इस मैदान पर भारत को दो बार हार का सामना कर पड़ा और एक बार मैच ड्रॉ भी रहा. लेकिन जब भी (दो बार) यहां सीरीज का दूसरा टेस्ट हुआ है टीम इंडिया मुकाबले में हारी नहीं है जबकि एक बार जीती है लेकिन लॉर्डस में भारत की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन सचिन, गांगुली, द्रविड़, गावस्कर नहीं बल्कि भारत के पूर्व कप्तान दिलीप वेंगसरकर ने किया था. कर्नल के नाम से लोकप्रिय वेंगसरकर के नाम लॉर्ड्स में ऐसे रिकॉर्ड हैं जो अभी तक कोई भी भारतीय नहीं तोड़ सका है. 

fallback

वेंगसरकर ने लॉर्ड्स मैदान पर लगातार तीन टेस्‍ट में शतक बनाने का रिकॉर्ड बनाया है. वेंगसरकर, 1976 से 1992 तक भारत के लिए क्रिकेट खेले.  वेंगसरकर चयन समिति के अध्‍यक्ष भी रह चुके हैं. एक जमाने में  सुनील गावस्‍कर, गुंडप्‍पा विश्‍वास के साथ वेंगसरकर को भी खास बल्लेबाज माना जाता था. उनकी तकनीक के दुनिया भर में लोग कायल थे. उन्हें जानने वाले उनके कवर ड्राइव की आज भी तारीफ करते हैं. 

वेंगसरकर ने 116 टेस्‍ट और 129 वनडे मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व किया. टेस्‍ट क्रिकेट में 42.13 के औसत उन्‍होंने 6868 रन  (17 शतक और 35 अर्धशतक) बनाए. उनका विदेशों में, खासकर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में शानदार प्रदर्शन रहा है.  

लॉर्ड्स मैदान पर चार टेस्‍ट खेलते हुए उन्‍होंने 72.57 के औसत से 508 रन बनाए जिसमें 3 शतक और एक अर्धशतक के साथ उनका सर्वोच्च 157 रन था. वेंगसरकर ने यहां पर 1979 में  0 और 103, 1982 में 2 और 157 तथा साल 1986 में नाबाद 126 और 33 रन की पारी खेली. लॉर्ड्स पर लगातार तीन टेस्‍ट शतक के रिकॉर्ड की वजह से उन्‍हें 'लॉर्ड ऑफ लॉर्ड्स' भी कहा जाता था.

केवल 9 भारतीय खिलाड़ी ही शतक लगा सके हैं लॉर्ड्स में
लॉर्ड्स और भारत की बात की जाए तो अभी तक केवल 9 भारतीय खिलाड़ी ही यहां पर शतक लगा सके हैं. इनमें वीनू मांकड, गुंडप्पा विश्वनाथ, दिलीप वेंगसरकर, रवि शास्त्री, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सौरव गांगुली, अजीत अगरकर, राहुल द्रविड़, आजिंक्य रहाणे शामिल हैं.  इसके अलावा लॉर्ड्स में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वीनू मांकड़ के नाम है. उन्होंने 1952 में यहां पर 184 रनों की पारी खेली थी, लेकिन एक से ज्यादा बार शतक लगाने की उपलब्धि केवल दिलीप वेंगसरकर के नाम है. 

लॉर्ड्स पर टीम इंडिया को अब तक 17 टेस्‍ट मैचों में से कवल 2 में ही जीत मिली है जबकि चार टेस्‍ट ड्रॉ रहे हैं. यहां भारत को 11 टेस्‍ट मैचों में हार मिली है. 

Trending news