INDvsENG: इंग्लैंड का सबसे बड़ा बल्लेबाज ही बना उसका सबसे बड़ा सिरदर्द
Advertisement

INDvsENG: इंग्लैंड का सबसे बड़ा बल्लेबाज ही बना उसका सबसे बड़ा सिरदर्द

33 साल के एलिस्टेयर कुक इंग्लैंड के सबसे सफल बल्लेबाज हैं. वे 160 टेस्ट में 12,242 रन बना चुके हैं.

एलिस्टेयर कुक भारत के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज की 6 पारियों में सिर्फ 97 रन बना सके हैं. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: इंग्लैंड की टीम चौथे टेस्ट में भारत के खिलाफ पहली पारी में 246 रन बनाकर आउट हो गई. जब टीम का स्कोर इतना छोटा हो तो किसी एक बल्लेबाज को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता. फिर भी अगर मौजूदा सीरीज पर नजर डालें तो इंग्लैंड के ओपनर एलिस्टेयर कुक का प्रदर्शन सबसे खराब रहा है.

  1. कुक मौजूदा क्रिकेटरों में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं
  2. टेस्ट इतिहास में उनसे ज्यादा रन सिर्फ 5 बल्लेबाज ही बना सके हैं
  3. सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में कुक (32 शतक) 11वें नंबर पर

 

मौजूदा सीरीज में एक भी अर्धशतक नहीं
33 साल के कुक भारत के खिलाफ मौजूदा सीरीज में तो वे 4 मैचों की 6 पारियों में 97 रन ही रन बना पाए हैं. उनका औसत 16.16 है. कुक इस साल सिर्फ एक अर्धशतक लगा सके हैं. उनका इस सीरीज में हाईएस्ट स्कोर 29 रन है. पांच मैचों की सीरीज में चौथे टेस्ट के पहले दिन तक 13 बल्लेबाज 100 से अधिक रन बना चुके हैं. वैसे कुक ओवरऑल भारत के खिलाफ 29 टेस्ट मैच में 45.85 की औसत से 2201 रन बना चुके हैं.  

2018 में सिर्फ 19 की औसत से रन बना सके
टेस्ट इतिहास में इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले एलिस्टेयर कुक इस समय बेहद खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं. वे 2018 में 9 टेस्ट की 15 पारियों में 19.06 की औसत से सिर्फ 286 रन ही बना सके हैं. यह किसी एक साल में उनका सबसे कम औसत है. वैसे 160 टेस्ट में उनका ओवरऑल औसत 45.11 है.

 

चार मैच में सिर्फ एक अर्धशतकीय साझेदारी
मौजूदा सीरीज में कुक के पार्टनर कीटोन जेनिंग्स भी खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं. ये दोनों सीरीज के चार मैच की छह पारियों में अपनी टीम की शुरुआत कर चुके हैं. इनमें सिर्फ एक ही अर्धशतकीय साझेदारी शामिल है. बाकी पांच पारियों में इंग्लैंड को 30 रन पहुंचने के पहले ही झटका लग गया. दो बार तो जब टीम का स्कोर एक अंक में था, तभी इंग्लैंड का पहला विकेट गिर गया.

एक साल में सिर्फ दो शतकीय साझेदारी
कुक ने एक साल (1 सितंबर 2017 से अब तक) 14 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें मौजूदा सीरीज के अलावा एशेज और पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज शामिल हैं. ओपनर पर टीम को अच्छी शुरुआत देने की जिम्मेदारी होती है, लेकिन कुक पूरे एक साल में सिर्फ दो शतकीय साझेदारी कर पाए. उन्होंने ये दोनों साझेदारियां पिछले साल मेलबर्न टेस्ट में कीं, जो ड्रॉ खत्म हुआ.

टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले छठे बल्लेबाज
कुक ने अब तक 160 मैचों में 12,242 रन बनाए है. इनमें 32 शतक शामिल हैं. वे दुनिया के मौजूदा क्रिकेटरों में सबसे अधिक रन और शतक बनाने वाले बल्लेबाज हैं. मौजूदा क्रिकेटरों में एक भी बल्लेबाज 10,000 रन का आंकड़ा नहीं छू सका है. कुक से ज्यादा रन सिर्फ सचिन तेंडुलकर, रिकी पोंटिंग, जैक कैलिस, राहुल द्रविड़ और कुमार संगकारा ही बना सके हैं. 

Trending news