VIDEO: हनुमा विहारी ने विराट कोहली के फैसले को सही ठहराया, लगा दिया पहले टेस्ट में अर्धशतक
Advertisement

VIDEO: हनुमा विहारी ने विराट कोहली के फैसले को सही ठहराया, लगा दिया पहले टेस्ट में अर्धशतक

ओवल टेस्ट में हनुमा विहारी ने अपने पहले ही टेस्ट की पहली पारी में शानदार अर्धशतक लगाया. 

हनुमा विहारी ने टीम इंडिया के लिए बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली. (फोटो : PTI)

ओवल (लंदन)इंग्लैंड दौरे की टेस्ट सीरीज के आखिरी टेस्ट के तीसरे दिन अपने करियर का पहला टेस्ट खेल रहे हनुमा विहारी ने अर्धशतक लगाने की उपलब्धि हासिल की.  विहारी ने टीम इंडिया की पारी के 71वें ओवर में 104 गेंदों का सामना कर अपना अर्धशतक पूरा किया. विहारी 124 गेंदों पर 56 रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हुए. उन्हें मोईन अली ने विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टॉ के हाथों कैच आउट कराया. विहारी भारतीय पारी के 77वें ओवर में आउट हुए.

  1. हनुमा विहारी का पहला टेस्ट मैच है यह
  2. हार्दिक पांड्या की जगह चुने गए थे विहारी
  3. हार्दिक की तरह पहली पारी में लगाया अर्धशतक

जब विहारी बल्लेबाजी करने आए थे, तब टीम इंडिया 4 विकेट के नुकसान पर 103 बना सकी थी. उसके बाद  पहले विराट कोहली के साथ मिलकर टीम का स्कोर 154 रन तक पहुंचाया. फिर ऋषभ पंत के 160 रन के स्कोर पर आउट होने के बाद दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया का स्कोर 174 ही था, लेकिन तीसरे दिन के पहले सत्र में हनुमा ने शानदार बल्लेबाजी की और सात चौके के साथ एक छक्का लगाया. 

विहारी डेब्यू इनिंग में अर्धशतक लगाने वाले 26वें भारतीय बने. इससे पहले हार्दिक पांड्या ने जुलाई 2017 में श्रीलंका के गाले में अपने डेब्यू पारी में अर्धशतक लगाया था. दिलचस्प बात यह है कि हनुमा विहारी हार्दिक पांड्या की जगह ही इस मैच में टीम इंडिया के लिए चुने गए थे. 

तीसरे दिन के पहले सत्र में छाए रहे विहारी
हनुमा विहारी मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर 25 रन बना चुके थे. उनके पास एक बेहतरीन मौका था जिसे उन्होंने बखूबी निभाया. कहा जा रहा था अगर वे अर्धशतक भी बना जाते हैं तो आगे की सीरीज में उन्हें नजरअंदाज करना चयनकर्ताओं के लिए मुश्किल होना तय है.  उन्होंने अपने कप्तान विराट कोहली के फैसले को सही ठहराया.  उनके चुने जाने के बाद विराट कोहली की इस बात पर आलोचना की जा रही थी कि विराट ने करुण नायर को क्यों नहीं चुना. 

DRS ने जीरो पर आउट होने से बचाया था विहारी को
इस पारी की खास बात यह भी थी जब हनुमा विहारी खाता भी नहीं खोल सके थे, वे आउट हो गए थे, लेकिन रिव्यू की मदद से उनका भाग्य चमका और वह स्टंप्स तक क्रीज पर डटे रहे.  पारी के 37वें ओवर की पहली गेंद पर स्टुअर्ट ब्रॉड ने विहारी के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की अपील की. गेंद विहारी के आगे वाले पैर के पेड पर लगी थी.  अंपायर विल्सन ने उन्हें आउट करार दिया. यहां विहारी ने कप्तान कोहली की सलाह पर डीआरएस का सहारा लिया. विहारी के लिए राहत की बात यह रही कि रीप्ले देखने के बाद थर्ड अंपायर ने  अंपायर विल्सन के फैसले को बदला और विहारी नॉट आउट करार दिए गए. इसके बाद विहारी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और हालात के मुताबिक बेहतरीन बल्लेबाजी की. 

आधी टीम 154 रनों पर ही आउट हो गई थी भारत की
भारत की  आधी टीम 154 रन पर ही आउट होकर वापस पवेलियन चली गई जिसमें कप्तान विराट कोहली भी शामिल थे. अभी टीम इंडिया इंग्लैंड से 158 रन पीछे चल रही है. क्रीज पर हनुमा विहारी 25 रन और रवींद्र जडेजा 8 रन बनाकर खेल रहे हैं. इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन 20 रन पर दो विकेट, बेन स्टोक्स 44 रन पर दो विकेट, स्टुअर्ट ब्रॉड 25 रन पर एक विकेट और सैम कुरेन 46 रन पर एक विकेट हासिल कर चुके हैं. 

बटलर की पारी के दम पर इंग्लैंड ने पहली पारी में बनाए 332 रन
इस तरह से मैच का दूसरा दिन जोस बटलर के नाम रहा जिनका आज जन्मदिन भी था. जोस बटलर की 89 रनों की पारी टीम इंडिया पर भारी दिखाई दी. इस पारी से जोस बटलर ने अपने जन्मदिन पर इंग्लैंड का पहले दिन का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 198 को 332 रन कर मजबूती दे दी. इसके जवाब में टीम इंडिया ने  दिन का खेल खत्म होने तक 174 रन बनाते हुए अपने 6 विकेट गंवा दिए थे.बटलर ने शानदार अर्धशतक बनाते हुए 89 रन बनाए. वहीं टीम इंडिया के बल्लेबाज उतने सहज नजर नहीं आए. विराट कोहली ने जरूर बढ़िया बल्लेबाजी की लेकिन वे अपनी एकाग्रता खो बैठे और 49 के स्कोर पर आउट हो गए. 

ये भी देखे

Trending news