INDvsENG : ये 4 बदलाव करें विराट कोहली तो मिल सकती है दूसरे टेस्ट में जीत
Advertisement

INDvsENG : ये 4 बदलाव करें विराट कोहली तो मिल सकती है दूसरे टेस्ट में जीत

पहले टेस्ट में अगर विराट कोहली को दूसरे बल्लेबाजों का साथ मिलता तो टेस्ट में जीत हासिल कर टीम इंडिया इतिहास रच सकती थी.

INDvsENG : ये 4 बदलाव करें विराट कोहली तो मिल सकती है दूसरे टेस्ट में जीत

नई दिल्ली : टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के जैसा रोमांचक होने की उम्मीद थी, वह अब तक वैसी ही हो रही है. पहला टेस्ट भले टीम इंडिया हार गई हो, लेकिन ये मुकाबला बेहद नजदीक था और चौथे दिन तक कोई नहीं कह सकता था कि कौन जीतेगा. हालांकि बल्लेबाजों की नाकामी के कारण टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. हालांकि पिच मुश्किल थी. लेकिन अगर विराट कोहली को दूसरे बल्लेबाजों का साथ मिलता तो पहले ही टेस्ट में जीत हासिल कर टीम इंडिया इतिहास रच सकती थी.

  1. दोनों पारियों में सिर्फ विराट कोहली का ही बल्ला चला
  2. शिखर धवन बल्ले से फ्लॉप रहे, कैच भी टपकाए
  3. दिनेश कार्तिक का भी बल्लेबाजी और कीपिंग में रहा बुरा हाल
     

दूसरा टेस्ट लॉड्र्स में 9 अगस्त से शुरू हो रहा है. ऐसे में टीम इंडिया को पहले ही टेस्ट के बाद अपनी गलतियां सुधारने का मौका है. टीम की गेंदबाजी बिल्कुल परफेक्ट है. उसने बिल्कुल सही समय पर विकेट लिए हैं. टीम इंडिया में जो सुधार किया जाना है वह है बल्लेबाजी. इस डिपार्टमेंट में अगर टीम इंडिया ने सुधार कर लिया तो उसे जीतने से कोई रोक नहीं पाएगा.

fallback

विदेशों में शिखर धवन अच्छा विकल्प नहीं
टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन घरेलू पिचों पर जितना कामयाब होते हैं, विदेशों में वह उतने फ्लॉप साबित होते हैं. भारत और एशिया में जहां उनका औसत करीब 100 के आसपास होता है, वहीं एशिया के बाहर उनका बल्लेबाजी औसत 25 पर आकर रुक जाता है. दक्षिण अफ्रीका के दौरे में भी वह कामयाब नहीं रहे थे. वहां एक ही टेस्ट में उन्हें मौका मिला और वह सिर्फ 16 रन बना पाए. इससे पहले 2013 के दौरे में भी दो टेस् में 13, 15, 29 और 19 रनों की पारी खेल पाए थे. इंग्लैंड में भी उनका ऐसा ही प्रदर्शन जारी है. ऊपर से स्लिप में कैच उन्होंने छोड़े. इसका खामियाजा भी टीम को भुगतना पड़ा.

दिनेश कार्तिक की जगह ऋषभ पंत को मिले मौका
दिनेश कार्तिक घरेलू क्रिकेट में अच्छी फॉर्म में थे, लेकिन इंग्लैंड की धरती पर पहले टेस्ट में उन्होंने ऐसा कुछ भी नहीं किया, जिसके आधार पर कहा जा सके कि वह टीम को जीतने में मदद कर सकते हैं. पहली पारी में वह शून्य पर आउट हो गए. तो दूसरी पारी में 20 रनों की पारी ही खेल सके. इतना ही नहीं उनसे इस टेस्ट में दो कैच भी छूटे. ऐसे में उनकी जगह ऋषभ पंत अच्छा विकल्प हो सकते हैं. पंत ने घरेलू सीरीज में भी अच्छा प्रदर्शन किया है, इसके अलावा वह इंग्लैंड की धरती पर इंडिया-ए की ओर से भी खेल चुके हैं. अभ्यास मैच में भी उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली थी.

fallback

केएल राहुल को सलामी बल्लेबाज के तौर इस्तेमाल करें
इस मैच में तीसरे नंबर पर केएल राहुल को खिलाने का फैसला गलत साबित हुआ. वह दोनों पारियों में नाकाम साबित हुए. हालांकि वह ऐसे खिलाड़ी हैं, जो वापसी कर सकते हैं. उन्हें तीसरे नंबर पर खिलाने की वजाए, उनकी सही पोजीशन ओपनिंग में खिलाया जाना चाहिए. वह मुरली विजय के साथ टीम को अच्छी शुरुआत दे सकते हैं.

चेतेश्वर पुजारा पर भरोसा दिखाएं विराट कोहली
तीसरे नंबर पर अभी टीम इंडिया को अपने सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा को ही खिलाना चाहिए. उन्हें टीम से बाहर करने का फैसला बिल्कुल गलत साबित हुआ. वह इंग्लिश काउंटी में लंबे समय से खेल रहे हैं, ऐसे में टीम को बड़ा फायदा दे सकते हैं. अभ्यास मैच में वह भले कामयाब न हुए हों, लेकिन वह प्रमुख मैच में टीम के लिए फायदेमंद रह सकते हैं. खासकर ऐसे विकेट पर जहां बस टिककर खेलना हो.

Trending news