INDvsENG: ईशांत शर्मा ने फिर कुक को आउट किया और हासिल कर लिया यह मुकाम
Advertisement

INDvsENG: ईशांत शर्मा ने फिर कुक को आउट किया और हासिल कर लिया यह मुकाम

ईशांत शर्मा ने दूसरी पारी में भी एलिस्टर कुक का विकेट लेकर उन्हें 11वीं बार आउट किया जो एक लिहाज से खास रिकॉर्ड है.

ईशांत शर्मा ने नॉटिंघम टेस्ट की दोनों पारियों में एलिस्टर कुक का विकेट लिया. (फोटो PTI)

नॉटिंघम: भारत और इंग्लैंड के बीच जारी टेस्ट सीरीज में पहले दो टेस्ट हारने के बाद टीम इंडिया ने जबरदस्त वापसी करते हुए नॉटिंघम में चल रहे तीसरे टेस्ट  में जीत की ओर कदम बढ़ा रही. मैच के तीसरे दिन जब इंग्लैंड की टीम 521 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिन का खेल खत्म होने के बाद जब 9 ओवर में अपना विकेट गंवाने नहीं दिया था तब लग रहा था कि टीम इंडिया के लिए पहली पारी का प्रदर्शन दोहरना काफी मुश्किल होगा. लेकिन मैच के चौथे दिन पहले ही ओवर में ईशांत शर्मा ने केटन जेनिंग्स और फिर अपने दिन के दूसरे ओवर में एलिस्टर कुक को आउट किया तब इंग्लैंड की उम्मीदों को झटका लगा, लेकिन ईशांत ने अपने नाम एक खास रिकॉर्ड लिख दिया. 

  1. ईशांत शर्मा ने 11वीं बार एलिस्टर कुक को आउट
  2. इस मैच की दोनों पारियों में किया आउट 
  3. लॉर्ड्स टेस्ट में भी ईशांत ने ही लिया था कुक का विकेट

इंग्लैंड की दूसरी पारी के 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर जब ईशांत शर्मा ने एलिस्टर कुक को दूसरी स्लिप पर खड़े केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराया तब कुक 11वीं बार ईशांत का शिकार बने. यानि इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले इस खिलाड़ी को ईशांत शर्मा ने 11वीं बार आउट किया. टेस्ट क्रिकेट में यह एक खास रिकॉर्ड है. इसके अलावा इस सीरीज में कुक ईशांत के तीसरी बार शिकार बने हैं. इस मैच की दोनों पारियों के साथ साथ ईशांत ने लॉर्ड्स टेस्ट में भी कुक को विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट कराया था. 

कपिल देव के साथ आए ईशांत
ईशांत दूसरे ऐसे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं जिसने किसी विरोधी टीम के बल्लेबाज को सबसे ज्यादा बार आउट किया है. ईशांत से पहले भारत के महान गेंदबाज कपिलदेव ने 12 बार पाकिस्तान के मुदस्सर नजर को आउट किया है. इसके अलावा कपिल देव ने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ग्राहम गूच को भी 11 बार आउट किया है. अब ईशांत भी  कुक को आउट करने के बाद  दूसरे नंबर पर कपिलदेव के साथ आ गए हैं. ईशांत ने इस मैच की पहली पारी में भी कुक को आउट किया था. पहली पारी में कुक 29 रन बनाकर ईशांत शर्मा की गेंद पर ऋषभ पंत को कैच देकर आउट हुए थे. 

 ऑस्ट्रेलिया के मैक्ग्रा हैं टॉप पर
वैसे अगर एक गेंदबाज और बल्लेबाज की जोड़ी की बात की जाए तो इस मामले में सबसे आगे हैं ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा हैं  उन्होंने 1994 और 2001 के बीच में इंग्लैंड के माइक आर्थटन को 19 बार अपना शिकार बनाया है. 

इस मैच में भारत की जीत की संभावनाएं बहुत ज्यादा हो गई हैं भारत के पास अभी बाकी आठ विकेट लेने के लिए आज के तीन और पांचवें दिन के तीन सत्र और हैं जबकि उसे जीत के  लिए दोनों दिनों के करीब 173 ओवर में 478 रन और बनाने हैं. वहीं भारत को इससे पहले 8 विकेट गिराने हैं. फिलहाल भारत की जीत की संभावना ज्यादा हैं.

इस मैच में रिकॉर्ड टीम इंडिया के साथ है
इंग्लैंड में अभी तक कोई भी टीम 284 रनों से ज्यादा के लक्ष्य का पीछा करते हुए नहीं जीत सकी है.  इससे पहले इंग्लैंड ने ही 2004 में 284 रनों बनाते हुए लक्ष्य का पीछा कर न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत हासिल की थी. वहीं टीम इंडिया इंग्लैंड में कभी भी 300 से ज्यादा रनों का लक्ष्य देकर हारी नहीं हैं. लक्ष्य देकर हारने में उसका सर्वाधिक स्कोर इंग्लैंड में 293 ही है. यह स्कोर टीम इंडिया ने 1952 में लीड्स में बनाया था.

Trending news