INDvsENG: जेम्स एंडरसन की कटी 15 प्रतिशत मैच फीस, इस वजह से लगा जुर्माना
Advertisement

INDvsENG: जेम्स एंडरसन की कटी 15 प्रतिशत मैच फीस, इस वजह से लगा जुर्माना

ओवल टेस्ट के दूसरे दिन इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन पर अंपायर के फैसले का विरोध करने पर जुर्माना लगाया गया. 

एंडरसन ने विराट कोहली के खिलाफ अपील खारिज होने पर जताई थी नाराजगी. (फोटो : PTI)

ओवल (लंदन): इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन पर यहां भारत के खिलाफ पांचवें और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन के खेल के दौरान अंपायर के फैसले का विरोध करने पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है. आईसीसी के बयान के अनुसार जुर्माने के अलावा इस तेज गेंदबाज के अनुशासनात्मक रिकार्ड में एक डिमेरिट अंक भी जोड़ा गया. सितंबर 2016 में संशोधित आचार संहित लागू होने के बाद यह एंडरसन का पहला अपराध है.

  1. एंडरसन पर मैच फीस का 15 प्रतिशत का जुर्माना लगा
  2. आईसीसी आचार संहिता के लेवल एक के दोषी पाए गए थे एंडरसन
  3. विराट के खिलाफ अपील को नकारने पर नाराजगी जताई थी

यह घटना भारतीय पारी के 29वें ओवर में हुई जब भारतीय कप्तान विराट कोहली के खिलाफ पगबाधा की असफल अपील पर डीआरएस के बाद उन्हें अंपायर कुमार धर्मसेना से अपनी कैप छीनते हुए और आक्रामक तरीके से बात करते हुए देखा गया. एंडरसन को खिलाड़ियों और खिलाड़ियों को सहयोगी स्टाफ से जुड़ी आईसीसी आचार संहिता के नियम 2.1.5 के उल्लंघन का दोषी पाया गया जो अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान अंपायर के फैसले के प्रति विरोध जताने से जुड़ा है.

गलती स्वीकार की एंडरसन ने
इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज ने अपराध और आईसीसी मैच रैफरी एंडी पाइक्राफ्ट द्वारा दी सजा को स्वीकार कर लिया है. यह आरोप मैदानी अंपायर कुमार धर्मसेना और जोएल विल्सन, तीसरे अंपायर ब्रूस आक्सेनफोर्ड और चौथे अंपायर टिम रोबिनसन से लगाए थे. लेवल एक के अपराध में न्यूनतम सजा आधिकारिक फटकार जबकि अधिकतम सजा खिलाड़ी की मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना है. इसके अलावा एक या दो डिमेरिट अंक भी दिए जाते हैं.

इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 332 रन बनाए थे जिसके जवाब में दूसरे दिन का खेल खत्म होने के तक टीम इंडिया 174 बनाने तक 6 विकेट गंवा चुकी थी. इस पारी में भारतीय कप्तान विराट कोहली केवल 49 रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें बेन स्टोक्स ने कप्तान जो रूट के हाथों कैच आउट कराया था विराट के बाद केएल राहुल और चेतेश्वर पुजारा ने 37-37 रन बनाए. 

 जोस बटलर की पारी से इंग्लैंड ने खड़ा किया बड़ा स्कोर
मैच के दूसरे दिन जोस बटलर की 89 रनों की पारी टीम इंडिया पर भारी दिखाई दी. इस पारी से जोस बटलर ने अपने जन्मदिन पर इंग्लैंड का पहले दिन का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 198 को 332 रन कर मजबूती दे दी. इसके जवाब में टीम इंडिया ने  दिन का खेल खत्म होने तक 174 रन बनाते हुए अपने 6 विकेट गंवा दिए थे.बटलर ने शानदार अर्धशतक बनाते हुए 89 रन बनाए. वहीं टीम इंडिया के बल्लेबाज उतने सहज नजर नहीं आए. विराट कोहली ने जरूर बढ़िया बल्लेबाजी की लेकिन वे अपनी एकाग्रता खो बैठे और 49 के स्कोर पर आउट हो गए. 

Trending news