INDvsENG: जानिए केवल तीन ही विकेट लेकर एंडरसन ने किया कौन सा कमाल
Advertisement

INDvsENG: जानिए केवल तीन ही विकेट लेकर एंडरसन ने किया कौन सा कमाल

नॉटिंघम टेस्ट में टीम इंडिया को जल्दी समेटने में अहम भूमिका निभाने वाले जेम्स एंडरसन ने लगातार दो गेंदों पर आखिरी दो विकेट लिए. अब अगली पारी में उनके पास हैट्रिक बनाने का मौका होगा. 

जेम्स एंडरसन के पास दो रिकॉर्ड बनाने के मौके हैं जो वे भारत की दूसरी पारी में बना सकते हैं. (फाइल फोटो)

नॉटिंघम : भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन बारिश का असर खेल पर साफ दिखाई दिया, जिसका फायदा इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और स्टअर्ट ब्रॉड ने उठाते हुए टीम इंडिया को पहले दिन के स्कोर 307 रन में ज्यादा रन जोड़ने नहीं दिए और भारत के आखिरी चार विकेट केवल 22 रनों पर गिरे. इस तरह से  आधे टीम केवल आखिरी 22 रनों पर आउट हो गई.

  1. एंडरसन लगातार दो गेंदों पर लिए आखिरी दो विकेट
  2. भारत के खिलाफ 102 विकेट हो गए हैं एंडरसन के 
  3. नॉटिंघम टेस्ट में 22 रनों पर आधी टीम इंडिया हुई आउट

जेम्स एंडरसन ने लगातार दो गेंदों पर भारतीय टीम के दो विकेट गिराए और टीम इंडिया को आल आउट कर दिया. भारत के आखिरी चार विकेट केवल 22 रनों पर गिर गए. टीम का आखिरी विकेट जसप्रीत बुमराह के रूप में गिरा बुमराह को एंडरसन ने शून्य पर बोल्ड किया.

एंडरसन के पास हैट्रिक लेने का है मौका
इससे पिछली गेंद  पर एंडरसन ने मोहम्मद शमी को स्टुअर्ट ब्रॉड के हाथों कैच कराया था. इस तरह से एंडरसन अब हैट्रिक पर हैं लेकिन उसे पूरी करने के लिए उन्हें भारत की दूसरी पारी का इंतजार करना होगा. शमी टीम के स्कोर में केवल 3 रन जोड़ सके थे.

इससे पिछले ओवर में ब्रॉड ने अश्विन को 14 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड आउट किया था. सातवां विकेट ऋषभ पंत के रूप में गिरा. पंत 24 रनबनाकर स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर बोल्ड आउट हुए लेकिन आउट होने से पहले उन्होंने अश्विन के साथ टीम का स्कोर 323 रन कर दिया था. उस समय अश्विन 12 रन बनाकर खेल रहे थे.पहले दिन के आखिरी सत्र में जब टीम इंडिया का स्कोर 307 हुआ था तब हार्दिक पांड्या को जेम्स एंडरसन ने आउट किया था और भारत के खिलाफ अपने 100 विकेट पूरे किए. 

इस पारी में जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने तीन तीन विकेट लिए थे. जेम्स एंडरसन के अभी भारत के खिलाफ एंडरसन टेस्ट में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में दूसरे स्थान पर हैं. पहले स्थान पर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन हैं जिन्होंने टेस्ट में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा 105 विकेट लिए हैं. इस समय एंडरसन के भारत के खिलाफ कुल 102 विकेट हो चुके हैं और इसके साथ साथ वे अब हैट्रिक पर भी हैं. 

पहले दिन टीम इंडिया ने बनाए 307 रन 
टेस्ट के पहले दिन छह विकेट के नुकसान पर 307 रन बनाए थे. जिसमें सबसे खास बात थी कि दूसरे सत्र में भारत ने एक भी विकेट नहीं गंवाया था. सीरीज में पहला टेस्ट केवल 31 रनों से और दूसरा टेस्ट एक पारी और 159 रनों से हारने वाली टीम इंडिया काफी दबाव में थी. पहले दो टेस्ट में भारत की बल्लेबाजी की बड़ी नाकामी के कारण उस पर सबसे ज्यादा दबाव था.

टीम इंडिाय का पहला सत्र जिसमें कोई विकेट नहीं गिरा
भारतीय बल्लेबाजों ने बढ़िया जूझारूप दिखाते हुए पहली पारी में तीन विकेट गंवाते हुए दूसरी पारी में कोई विकेट नहीं खोया और कप्तान विराट के साथ अजिंक्य रहाणे ने दूसरे सत्र में कोई भी विकेट नहीं गिरने दिया. दोनों ने मिल कर 159 रनों की साझेदारी की. तीसरे सत्र में रहाणे जरूर 81 रन बनाकर आउट हुए और फिर कप्तान विराट कोहली भी अपना शतक पूरा करने में नाकाम जरूर रहे लेकिन टीम ने दिन का खेल खत्म होते होते 6 विकेट के नुकसान पर 307 रन बना लिए थे. 

Trending news