INDvsENG: टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के लिए क्यों खतरनाक हो सकता है यह पेसर
Advertisement

INDvsENG: टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के लिए क्यों खतरनाक हो सकता है यह पेसर

इंग्लैंड दौरे में तेज पिचों से टीम इंडिया को खतरा है तो उसमें सबसे बड़ी चुनौती जेम्स एंडरसन की गेंदबाजी होगी. 

जेम्स एंडरसन टीम इंडिया के लिए सबसे खतरनाक गेंदबाज रहे हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : सात दिनों के बाद टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच शुरू होने जा रहा है. भारत के इंग्लैंड दौरे की इस टेस्ट सीरीज का सभी को बेसब्री से इंतजार है. इस सीरीज में जहां टीम इंडिया के सामने इंग्लैंड की तेज पिचों में अपनी बल्लेबाजी के रिकॉर्ड को सुधारने की कड़ी चुनौती है, वहीं इंग्लैंड टीम के लिए भी खुद को अपनी ही धरती पर भारत से अजेय बने रहने की चुनौती कम नहीं है. इससे पहले टीम इंडिया 2014 में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज खेली थी जिसमें मेजबान ने अपनी जीत का रिकॉर्ड कायम रखते हुए 3-1 से सीरीज जीती थी. 

  1. जेम्स एंडरसन का इंग्लैंड में है शानदार रिकॉर्ड
  2. 2014 की सीरीज में भारत के खिलाफ 24 विकेट लिए थे
  3. इस समय टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर हैं जिमी

इस सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा तो हो चुकी है, लेकिन अभी इंग्लैंड की टीम की घोषणा होना बाकी है. इंग्लैंड की टीम में तेज गेंदबाजी की अगुआई जेम्स एंडरसन के ही करने की संभावना है और उम्मीद भी यही है कि उनका साथ स्टुअर्ट ब्रॉड देंगे. इनके अलावा बेन स्टोक्स अब टीम के लिए पूरी तरह से उपलब्ध हैं और इन दिनों काउंटी क्रिकेट में गेंद और बल्ले दोनों से ही बढ़िया प्रदर्शन कर रहे हैं. इसके अलावा क्रिस वोक्स के भी पूरी तरह से फिट होने की उम्मीद है जो वनडे और टी20 सीरीज में चोट की वजह से शामिल नहीं हो सके थे. 

इंग्लैंड के लिए खेल के लंबे प्रारूप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन मंगलवार को ताजा जारी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं. पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई दो टेस्ट मैचों की सीरीज में नौ विकेट लेने वाले एंडरसन ने दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबादा को पछाड़ा है. 
एंडरसन के रिकॉर्ड की बात की जाए तो उनका रिकॉर्ड में बहुत कुछ खास है जो टीम इंडिया के लिए चिंता का सबब हो सकता है. अभी तक 138 मैचों की 257 पारियों में एंडरसन ने 27.23 के औसत और 2.90 की इंकोनॉमी से कुल 540 विकेट लिए हैं. उन्होंने 25 बार में पांच विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की है. 8 बार मैन ऑफ द मैच और 5 बार मैन ऑफ द सीरीज रह चुके हैं. 

इसमें से 78 टेस्ट मैच एंडरसन ने इंग्लैंड में खेले हैं. इनकी 149 पारियों में उन्होंने 24.15 के औसत और 2.89 की इकोनॉमी से 344 विकेट लिए, 20 बार पांच विकेट 7 बार मैन ऑफ द मैच चार बार मैन ऑफ द सीरीज के खिताब अपने नाम किए हैं.  इंग्लैंड से बाहर एंडरसन ने 54 मैचों की 96 पारियों में 34.15 की औसत और 2.99 की इकोनॉमी से 174 विकेट लिए हैं. इनमें भी पांच बार पांच विकेट लिए हैं और एक एक बार मैन ऑफ द सीरी ज और मैन ऑफ द मैच रहे हैं. 

यह है खतरनाक होने की सबसे बड़ी वजह
इन आंकड़ों से साफ है कि एंडरसन अपने ही देश में सबसे खतरनाक हैं जो टीम इंडिया के लिए परेशानी का सबब हो सकता है. अगर एंडरसन का इंग्लैंड में ही भारत के खिलाफ ही रिकॉर्ड देखा जाए तो एंडरसन ने 12 मैचों की 24 पारियों में 25.88 के औसत ऍर 3.02 की इकोनॉमी से 60 विकेट लिए हैं जिनमें तीन बार पांच विकेट और दो दो बार वे मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज रह चुके हैं. साफ है कि टीम इंडिया को इस सीरीज में जीत हासिल करनी है तो एंडरसन की चुनौती को पार पाना होगा.

2014 में भी टीम इंडिा के लए मुसीबत बने थे एंडरसन
पिछली सीरीज के पहले दो मैचों के आंकड़े साफ बताते हैं कि इन मैचों में तेज पिच नहीं थी जिसमें पहला टेस्ट ड्रॉ हुआ था और दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया को जीत हासिल हुई थी. नॉटिंघम में हुए पहले मैच में एंडरसन ने 38 ओवर में 123 रन देकर 3 विकेट और 21 ओवर में 47 रन देकर एक विकेट लिया था. वहीं दूसरे टेस्ट में 23 ओवर में 60 रन देकर 4 विकेट और 29 ओवर में 77 रन देकर एक विकेट लिया था. जबकि ये पिचें इंग्लैंड की परंपरागत तेज पिचों जैसी नहीं थीं. इसके बाद एंडरसन ने बाकी तीन मैचों में 16 विकेट लेकर प्लेयर ऑफ द मैच रहे थे. इस सीरीज में एंडरसन ने कुल 24 विकेट लिए थे. 

एंडरसन इस समय बेहतरीन फॉर्म में हैं और इसी वजह से वे टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहंच गए हैं. 

Trending news