लॉर्ड्स टेस्ट: जॉनी बेयरस्टो ने विराट कोहली से छीना यह रिकॉर्ड
Advertisement

लॉर्ड्स टेस्ट: जॉनी बेयरस्टो ने विराट कोहली से छीना यह रिकॉर्ड

इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो लॉर्ड्स में मैच के तीसरे दिन 93 रनों की पारी खेलकर विराट कोहली को पीछे धकेल दिया है.

जॉनी बेयरस्टो ने लॉर्ड्स टेस्ट में 93 रनों की पारी खेली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को क्रिकेट दिग्गज दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में शुमार करते हैं. विराट कोहली आधुनिक क्रिकेट में बेस्ट बल्लेबाज भी हैं. 29 वर्षीय भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली अब तक अपने करियर में कुल 57 शतक लगा चुके हैं. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में उनके नाम लगभग 17,000 रन दर्ज हैं. विराट कोहली आईसीसी की वन-डे में टॉप पर हैं. इसके साथ हाल ही में विराट आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी टॉप पर आ चुके हैं. इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज के दौरान विराट कोहली ने एक और खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था, लेकिन लॉर्ड्स में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में नाबाद 120 रन बनाकर खेल रहे इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने उनके इस रिकॉर्ड पर फिलहाल अपना कब्जा जमा लिया है.

  1. भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज
  2. भारत ने टी-20 सीरीज जीत से किया था आगाज
  3. भारत को 3 मैचों की वन-डे सीरीज में मिली थी हार

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली फिलहाल इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं. इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में खेले गए पहले टेस्ट में विराट कोहली को छोड़कर सभी भारतीय बल्लेबाज फ्लॉप रहे थे. इस मैच में विराट ने शानदार पारी खेली थी. कोहली ने पहली पारी में 149 और दूसरी पारी में 51 रन बनाए थे, लेकिन दुर्भाग्य से भारत को इस टेस्ट मैच में 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. 

अब सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच लॉर्ड्स में खेला जा रहा है, लेकिन बारिश से बाधित हुए इस टेस्ट मैच की पहली पारी में विराट कोहली उम्मीद के मुताबिक बल्लेबाजी नहीं कर पाए. वह 23 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन इस असफलता के बावजूद विराट कोहली के पास खुशी मनाने के लिए एक खास रिकॉर्ड था.

विराट इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो के साल 2018 में अबतक बनाए रनों को पीछे छोड़कर टॉप पर पहुंच गए थे. विराट कोहली ने इस साल अबतक में 1404 रन बनाए, जबकि बेयरेस्टो 1389 रन बना चुके थे. लेकिन अब जॉनी बेयरस्टो ने कोहली को अब पीछे छोड़ दिया है. बेयरस्टो के अबतक 1415 रन हो गए हैं. 

विराट कोहली ने अबतक टेस्ट मैचों में 509 रन, टी-20 में 146 और वन-डे में 749 रन बनाए हैं. 12 पारियों में विराट को अबतक कुल 1404 रन हैं. वहीं, जॉनी बेयरस्टो ने 19 वन-डे मैचों में 970 रन बनाए हैं. 7 टेस्ट मैचों में 445 रन बनाए हैं. 2017 की बात करें तो कप्तान विराट कोहली ने 10 टेस्ट मैचों में 1059, 26 वन-डे में 1460 और 10 टी-20 में 299 रन बनाए थे. 2017 में विराट कोहली के खाते में 2818 इंटरनेशनल रन दर्ज थे.

28 वर्षीय इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो मैच के तीसरे दिन 93 रनों की पारी खेलकर विराट कोहली को पीछे धकेल दिया है. हालांकि, इंग्लैंड ने स्टम्प्स तक छह विकेट के नुकसान पर 357 रन बनाकर भारत पर 250 रनों की मजबूत बढ़त ले ली है और इसमें जॉनी बेयरस्टो के साथ क्रिस वोक्स का भी बड़ा योगदान रहा. क्रिस वोक्स (नाबाद 120) और जॉनी बेयरस्टो (93) के बीच छठे विकेट के लिए हुई 189 रनों की साझेदारी के दम पर इंग्लैंड ने यहां लॉर्ड्स मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन खराब शुरुआत से बाहर निकलते हुए भारत के खिलाफ अपनी स्थिति मजबूत कर ली. 

fallback

बता दें कि जॉनी बेयरस्टो इस वक्त शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने वन-डे में लगातार चार शतक लगाए हैं. पहले टेस्ट मैच में भी जॉनी बेयरस्टो ने अपनी टीम के लिए उपयोगी 70 रनों की पारी खेली थी. 

उन्होंने कप्तान जो रूट के साथ शतकीय भागीदारी की थी. जॉनी बेयरस्टो और विराट कोहली के बाद रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर जो रूट (1338), पाकिस्तानी टॉप ऑर्डर बल्लेबाज फखर जमां (1181) और शिखर धवन (1055) का नाम आता है.

ये भी देखे

Trending news