INDvsENG: 21वीं सदी की बॉल ऑफ द सेंचुरी पर बोल्ड हुए केएल राहुल

इंग्लैंड के लेग स्पिनर आदिल राशिद ने केएल राहुल को बोल्ड कर उनकी पारी खत्म की. उनकी इस गेंद की तुलना शेन वार्न की सदी की सबसे बेहतरीन गेंद से हो रही है. 

INDvsENG: 21वीं सदी की बॉल ऑफ द सेंचुरी पर बोल्ड हुए केएल राहुल
केएल राहुल ने इंग्लैंड दौरे पर पहली बार शतक लगाया है. (फोटो: PTI)

लंदन: केएल राहुल ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट की चौथी पारी में शानदार शतक बनाया. जब वे क्रीज पर थे, तब लग रहा था कि भारत यह मैच आसानी से ड्रॉ करा लेगा. लेकिन टी-ब्रेक के बाद 21वीं सदी की सबसे बेहतरीन गेंद ने राहुल की पारी खत्म कर दी. इसकी तुलना शेन वार्न की बॉल ऑफ द सेंचुरी से हो रही है. वे 149 रन बनाकर आदिल राशिद का शिकार बने.

केएल राहुल ने पांचवें टेस्ट में आउट होने से पहले अजिंक्य रहाणे के साथ शतकीय साझेदारी की. इसके बाद उन्होंने ऋषभ पंत के साथ 224 रन जोड़े. यह इंग्लैंड के खिलाफ चौथी पारी में भारत की सबसे बड़ी साझेदारी भी है. राहुल के आउट होने के कुछ देर बाद ही ऋषभ पंत भी आउट हो गए. उन्होंने 114 रन बनाए. 
 

और आदिल राशिद की वो घूमती हुई गेंद... 
जब आदिल राशिद ने अपना 11वां ओवर लेकर आए, तब राहुल 149 के स्कोर पर थे. उम्मीद थी कि वे इस ओवर में अपना 150 रन पूरा करेंगे. लेकिन राउंड द विकेट गेंदबाजी कर रहे आदिल राशिद के मन में कुछ और ही था. उन्होंने पिच पर बन चुके रफ पर गेंद फेंकी. गेंद का टप्पा लेग स्टंप से कम से कम तीन फीट बाहर था. राहुल इस गेंद पर डबल माइंड दिखे. उन्होंने इस गेंद को पहले खेलने और फिर छोड़ने की कोशिश की. बहरहाल, वे जब तक कुछ समझ पाते, तब तक गेंद ऑफ और मिडिल स्टंप की गिल्ली उड़ा चुकी थी. 

इसे भी देखें: शेन वार्न की इस गेंद को कहा जाता है सदी का सर्वश्रेष्ठ बॉल

और तब शेन वार्न ने 1993 में गैटिंग को बोल्ड किया था
ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर शेन वार्न ने अपने करियर में एक से एक बेहतरीन गेंदें फेंकी हैं. उनकी ऐसी ही एक बेहतरीन गेंद को सदी की सर्वश्रेष्ठ गेंद कहा जाता है. वार्न ने 1993 में इस गेंद पर इंग्लैंड के माइक गैटिंग को आउट किया था. ओवर द विकेट गेंदबाजी कर रहे वार्न की गेंद लेग स्टंप से काफी बाहर गिरी और ऑफ स्टंप की गिल्लियां बिखेरती चली गई. गैटिंग इस गेंद को बाहर मानकर बस देखते रह गए थे.