INDvsENG: सचिन तेंदुलकर ने बताया, कैसे फायदा पहुंचाएगी भारत की स्पिन तिकड़ी
Advertisement

INDvsENG: सचिन तेंदुलकर ने बताया, कैसे फायदा पहुंचाएगी भारत की स्पिन तिकड़ी

सचिन तेंदलुकर ने कहा है कि कुलदीप टेस्ट सीरीज में वापसी कर सकते हैं और अश्विन जडेजा का बल्लेबाजी कर पाना टीम इंडिया को फायदा पहुंचाएगा.

सचिन तेंदुलकर का मानना है कि कुलदीप यादव टेस्ट सीरीज में वापसी करेंगे. (फोटो : IANS)

नई दिल्ली : भारत में क्रिकेट की चर्चा हो तो इन दिनों इंग्लैंड की भी चर्चा होगी. सभी के मन में सबसे बड़ा कौतूहल यही है कि टीम इंडिया अगले महीने शुरू हो रहे इंग्लैंड दोरे की टेस्ट सीरीज में कैसा खेलेगी और इंग्लैंड की तेज गेंदबाजी वाली पिचों में उसके बल्लेबाज कितना टिक पाएंगे. ऐसे भारत में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने भारत की स्पिन तिकड़ी की तरफदारी की है सचिन ने जहां पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए टीम इंडिया में कुलदीप यादव के चयन को सही बताया है, वहीं जडेजा और अश्विन की भी तारीफ करते हुए कहा है कि वे बल्लेबाजी भी कर सकते हैं जिससे टीम को संतलुन पाने में मदद मिलेगी. 

  1. वनडे सीरीज में 9 विकेट लिए थे कुलदीप ने
  2. सचिन को उम्मीद, टेस्ट में वापसी करेंगे कुलदीप
  3. जडेजा और अश्विन भी बल्लेबाजी कर सकते हैं. 

सचिन ने कुलदीप की तारीफ करते हुए कहा कि कुलदीप ने टी20 सीरीज में जिस तरह से इंग्लैंड के बल्लेबाजों को अपनी फिरकी के जाल में उलझाया था, वे टेस्ट सीरीज में जो रूट की सेना के खिलाफ काफी कारगर हो सकते हैं. कुलदीप ने पहले दो वनडे मैचों में 9 विकेट लिए थे, जिसमें से पहले वनडे में अपने करियर का बेस्ट का सर्वश्रेष्ठ 25 रन देकर 6 विकेट लिए थे. इसके अलावा कुलदीप ने टी20 सीरीज में भी शानदार प्रदर्शन कर इंग्लैंड के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया था.

“मैंने हमेशा ही कहा है कि वह वह क्रिकेट के सबसे बड़े प्रारूप के लिए तैयार है और यह सबसे चुनौतीपूर्ण भी होगा और मुझे लगता है कि वह तैयार है.” सचिन ने एक इंटरव्यू में कहा. खास बात यह है कि सचिन का यह बयान तब आया है जब अखिरी वनडे में कुलदीप यादव बेअसर साबित हुए और उस मैच में उन्होंने बिना कोई विकेट लिए अपने 10 ओवर में 55 रन दिए है. इस मैच में टीम इंडिया को 8 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा.

वहीं दूसरे वनडे में भी कुलदीप ने तीन विकेट तो लिए थे लेकिन वे जरूरत के मुताबिक किफायती नहीं रह सके और उन्होंने अपने 10 ओवर में 68 रन दे डाले थे. इस पारी में इंग्लैंड ने पचास ओवर में 322 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया था और 46 रनों से जीत हासिल की थी. इसके बावजूद सचिन को उम्मीद है कि कुलदीप वापसी कर सकते हैं.

अगर स्पिनर्स को जरा भी मदद मिली तो...
पिचों का मिजाज स्पिन के लिए कितना निर्णायक होगा इसके बारे में सचिन के कहा, “यह इस पर निर्भर करेगा कि पिच कैसी मिलती है. इंग्लैंड में इस साल गर्मी ज्यादा पड़ी है, यदि स्पिनर्स को जरा भी मदद मिलती है, तो मुझे यकीन है कि हम सीरीज में उन्हें नुकासान पहुंचाने की स्थिति में जरूर आ जाएगें जो कि एक अहम बात होगी. हमारे पास गेंदबाज हैं, जो बल्लेबाजी कर सकते हैं, और हमारे पास बल्लेबाज हैं जो गेंदबाजी कर सकते हैं. विकेटकीपकर का बल्लेबाजी में योगदान अहम हो जाता है. और हमारे पास वह भी है.”

वनडे और टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर के बयानों को दुनिया भर में खासी तरजीह दी जाती है. भारत में भी उनके बयानों को कभी भी हलके में नहीं लिया जाता. सचिन का यह बयान टीम इंडिया के लिए मददगार तो है लोकिन विराट  टेस्ट सीरीज में तीनों ही स्पिनर्स को खिला पाएंगे मुश्किल ही लग रहा है. देखना यह है कि विराट अंतिम 11 का फैसला करते समय स्पिनर्स को कितनी जगह दे पाते हैं. 

Trending news