INDvsENG: नाकाम हुई टीम इंडिया की गेंदबाजी, बेकार गया कोहली का दांव
Advertisement

INDvsENG: नाकाम हुई टीम इंडिया की गेंदबाजी, बेकार गया कोहली का दांव

लॉर्ड्स टेस्ट में टीम इंडिया की गेंदबाजी इंग्लैंड पर दबाव नहीं बना सकी, यहां तक कि विराट कोहली का कुलदीप यादव को खिलाने का दांव भी सफल नहीं हुआ.

विराट कोहली की कुलदीप यादव को लाने की रणनीति काम नहीं आई. (फोटो : Reuters)

लॉर्ड्स : लंदन के लॉर्ड्स  मैदान में भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच के तीसरे दिन टीम इंडिया के गेंदबाजी आक्रमण में वह धार नहीं दिखी जो इंग्लैंड की गेंदबाजी में थी. इंग्लैंड की गेंदबाजी की सफलता में मौसम का भी काफी बड़ा हाथ था जिसकी बदौलत टीम इंडिया केवल 107 रन पर सिमट गई. भारतीय गेंदबाज पूरी तरह से नाकाम नजर आए. पांच विकेट गंवाने के बावजूद इंग्लैंड ने दूसरे सत्र में वापसी कर अपनी स्थिति मजबूत कर ली. 

  1. इंग्लैंड का स्कोर 200 से ज्यादा हो चुका है
  2. भारतीय गेंदबाज केवल 5 विकेट ही ले सके
  3. सारे गेंदबाज नाकाम रहे बेयरस्टा और वोक्स के आगे

 पहले 7 ओवर तक इंग्लैंड ने बिना विकेट गंवाए 28 रन बना लिए थे. भारत को 8वें ओवर में पहली सफलता मिल सकी. मोहम्मद शमी ने केटन जेनिंग्स को 11 रन के निजी स्कोर पर फिर इसके अगले ओवर में ही ईशांत ने एलिस्टर कुक को 21 के निजी स्कोर पर आउट किया. इसके बाद कप्तान जो रूट और पहला टेस्ट खेल रहे ओली पोप ने इंग्लैंड की पारी संभाली और टीम का स्कोर 50 से पार कराया. 

विकेट तो गिरे लेकिन रन भी बनते रहे इंग्लैंड के
9वें ओवर तक दो विकेट गिराने के बाद इंग्लैंड के लिए पहला टेस्ट मैच खेल रहे ओली पोप ने कप्तान जो रूट के साथ मिलकर इंग्लैंड का स्कोर 77 रन कर दिया था जब 22वें ओवर में भारत को तीसरी सफलता मिल सकी. हार्दिक पांड्या ने  पोप को 28 के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. 
लंच से पहले मोहम्मद शमी ने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को 19 रन के निजी स्कोर पर एबीडब्ल्यू आउट कर इंग्लैंड को बड़ा झटका दे दिया. रूट के आउट होने पर  अंपायर ने लंच की घोषणा कर दी. इंग्लैंड का स्कोर 89 रन हो गया था. इंग्लैंड के 4 विकेट गिर चुके थे. क्रीज पर जॉनी बेयरस्टॉ थे जो केवल 10 गेंद खेलकर 4 रन बना पाए थे.

दूसरे सत्र में जॉनी बेयरस्टॉ ने जो रूट के साथ एक साझेदारी बनाने की कोशिश की, 42 रन की साझेदारी होते ही मोहम्मद शमी ने जोस बटलर को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. उस समय इंग्लैंड का स्कोर 131 रन था. बेयरस्टॉ 20 रन बनाकर क्रीज पर थे.

 इसके बाद जॉनी बेयरस्टॉ ने शानदार अर्धशतक लगाया और  क्रिेस वोक्स के साथ मिलकर इंग्लैंड का स्कोर 200 के पार पहुंचा कर इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में ला दिया. बेयरस्टॉ का उनके टेस्ट करियर का यह 19वां अर्धशतक था. पारी के 50 ओवर तक इंग्लैंड का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 205 रन हो चुका था. बेयरस्टॉ 55 और वोक्स 37 रन बनाकर खेल रहे थे. 
कुलदीप को लाने का दांव गया बेकार
विराट कोहली का कुलदीप यादव पर दांव बिलकुल नहीं चला कुलदीप ने केवल 6 ओवर फेंके लेकिन वे कोई प्रभाव नहीं छोड़ सके. पहले टेस्ट में सबसे ज्यादा 7 विकेट लेने वाले अश्विन को 39वें ओवर में गेंद फेंकने को मिली. जिसके बाद वे 7 ओवर में 23 रन देकर कोई विकेट नहीं ले सके. सबसे बड़ी नाकामी भारतीय तेज गेंदबाजों की रही. ईशांत शर्मा 14 ओवर में 55 रन देकर 1 विकेट ले सके. हार्दिक ने 10 ओवर में 38 रन देकर एक ही विकेट लिया. वहीं मोहम्मद शमी 50 ओवर से पहले 14 ओवर में 60 रन देकर 3 ही विकेट ले पाए. इन आंकड़ों से साफ है कि विराट के बल्लेबाज इंग्लैंड पर दबाव बनाने में नाकाम रहे.

 दूसरे दिन केवल 35.2 ओवर का ही खेल हो सका जिसमें टीम इंडिया की पहली पारी केवल 107 रन पर सिमट गई. पहली पारी में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन रविचंद्रन अश्विन ने बनाए. उन्होंने 29 रनों की पारी खेली. उनके बाद सबसे ज्यादा 23 रन कप्तान विराट कोहली (23) रन बनाए. इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा पांच विकेट जेम्स एंडरसन ने लिए. उनके लॉर्ड्स में 99 टेस्ट विकेट हो गए हैं. 

Trending news