INDvsENG: टीम इंडिया को लगा झटका, भारत के सबसे सफल गेंदबाज को लगी चोट

भारत को इंग्लैंड के खिलाफ बुधवार को होने वाले टेस्ट मैच से पहले झटका लगा है, टीम के प्रमुख गेंदबाज आर अश्विन को हाथ में हलकी चोट लगी है.

INDvsENG: टीम इंडिया को लगा झटका, भारत के सबसे सफल गेंदबाज को लगी चोट
रविचंद्रन अश्विन की चोट के बारे में कहा गया है कि वह काफी हलकी है और वे केवल एतिहयातन नहीं खेले हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच एक अगस्त से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया के लिए एक चिंताजनक खबर आई है. पहले टेस्ट मैच के शुरू होने से पहले 25 जुलाई को शुरू हुए तीन दिवसीय अभ्यास मैच में टीम इंडिया के अहम गेंदबाज आर अश्विन मैच के दूसरे दिन मैदान में नहीं दिखाई दिए जब टीम इंडिया गेंदबाजी करने उतरी थी. बताया जा रहा है कि अश्विन को दायें हाथ में मामूली चोट लगी है जिसकी वजह से वे एतिहातन इस मैच में नहीं उतरे. 

आर अश्विन को सुबह नेट प्रैक्टिस सत्र के दौरान दायें हाथ में हलकी चोट लग गई. चोट गंभीर न हो जाए इस वजह से यह तय किया गया कि अभ्यास मैच में वे न तो गेंदबाजी करेंगे और न हीं बल्लेबाजी या फील्डिंग करेंगे. टीम इंडिया के मैनेजमेंट का कहना है कि फिजियो ने अश्विन का मुआयना करने के बाद बताया है कि चोट मामूली सी है.
 
हालाकि अश्विन  लंच के दौरान नेट पर गेंदाबाजी करते जरूर देखे गए. इस मैच में टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करते हुए 395 रन बनाए जिसमें दिनेश कार्तिक ने सबसे ज्यादा 82 रन बनाए. उनके अलावा कप्तान विराट कोहली सहित 4 बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाए. इनमें विराट कोहली ने 68, केएल राहुल ने 58, मुरली विजय ने 53 और हार्दिक पांड्या ने 51 रनों  की पारी खेली. 

इसके बाद गेंदबाजों की बारी आई तब अश्विन टीम से गायब दिखे. लेकिन भारत के लिए मोहम्मद शमी, उमेश यादव ईशांत शर्मा, हार्दिक पांड्या, शार्दुल ठाकुर  और रवींद्र जडेजा ने गेंदाबजी में हाथ आजमाया. इनमें उमेश और ईशांत ने दो दो विकेट लिए और शार्दुल ठकुर ने भी एक विकेट लिया. रविंद्र जडेजा केवल 2 ही ओवर फेंक सके. 

पहला टेस्ट आगामी बुधवार को बर्मिंघम में खेला जाना है. बताया जा रहा है कि यहां कि पिच इंग्लैंड की परम्परागत तेज पिचों की तरह नहीं है बल्कि उम्मीद की जा रही है कि इस पिच में स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलने की उम्मीद है. इसका इशारा इस बात से भी मिला जब इंग्लैंड ने पहले टेस्ट के लिए अपनी टीम घोषित की. इसमें इंग्लैंड के नियमित स्पिनर मोईन अली  के साथ आदिल रशीद को भी शामिल किया गया है जो कि पहले ही टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके थे. 

पहले टेस्ट में स्पिन गेंदबाजों को मिल सकती है मदद
इस टेस्ट में अगर अश्विन नहीं खेल पाते हैं तो टीम इंडिया के लिए बड़ा झटका हो सकता है. उल्लेखनीय है कि टीम इंडिया के स्पिनर्स खासकर कुलदीप यादव ने पहले वनडे में शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड के छह विकेट झटक लिए थे. हालाकि इसके बाद इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने सीरीज में वापसी की और तीसरे टेस्ट में तो कुलदीप एक भी विकेट नहीं ले सके थे. लेकिन दूसरे और तीसरे वनडे में इंग्लैंड के स्पिनर्स मोईन अली और खासतौर पर आदिल राशिद ने शानदार प्रदर्शन किया जिसकी वजह से दोनों को ही पहले टेस्ट में जगह मिली है. अब अंतिम 11 में कितने स्पिनर्स खेल पाते हैं यह तो मैच शुरू होने से पहले ही पता चलेगा.

टीम इंडिया इस समय आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 125 अंकों के साथ नंबर वन स्थान पर है. वहीं इंग्लैंड की टीम टेस्ट रैंकिंग में 97 अंकों के साथ पांचवे स्थान पर है. यहां गौर करने वाली बात यह है कि अगर टीम इंडिया यह सीरीज 5-0 से हारती है तो भी वह रैंकिंग में पहले स्थान पर कायम रहेगी क्योंकि दूसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के केवल 106 अंक हैं जिसे श्रीलंका में 2-0 से सीरीज हारने का भारी नुकसान हुआ है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.