INDvsENG: जीत की दहलीज पर आई टीम इंडिया, यह हो सकती है अनोखी वजह

टेस्ट मैच और सीरीज के बारे में कोई भी भविष्यवाणी करना बहुत जल्दबाजी होगी, क्योंकि अभी ये शुरू ही हुई है. लेकिन इन सबके बावजूद कुछ ऐसा है जो इस ओर इशारा कर रहा है कि टीम इंडिया इस टेस्ट मैच को जीत सकती है.

INDvsENG: जीत की दहलीज पर आई टीम इंडिया, यह हो सकती है अनोखी वजह

नई दिल्ली : इंग्लैंड की धरती पर टीम इंडिया इस दौरे में कैसा प्रदर्शन करेगी, इस बात पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. हालांकि अब तक हुई गेंदबाजी के आधार पर कहा जा सकता है कि टीम इंडिया अच्छी स्थिति में है. अब अगर बल्लेबाज यहां से अच्छा प्रदर्शन कर जाते हैं तो टीम इंडिया इस टेस्ट में मजबूत स्थिति में पहुंच सकता है. हालांकि टेस्ट मैच और सीरीज के बारे में कोई भी भविष्यवाणी करना बहुत जल्दबाजी होगी, क्योंकि अभी ये शुरू ही हुई है. लेकिन इन सबके बावजूद कुछ ऐसा है जो बता रहा है कि टीम इंडिया इस टेस्ट मैच को जीत सकती है.

अगर इंग्लैंड के हम पिछले 5 मैच देखें तो हमें भरोसा हो जाएगा कि ऐसा हो सकता है. इस मैच में भी भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी शुरुआत की है. अब जिम्मेदारी बल्लेबाजों की है. पहले विकेट के लिए सलामी बल्लेबाजों ने 50 रन जोड़े. हालांकि उसके बाद टीम इंडिया को 3 झटके लगे. अब बात करते हैं इंग्लैंड के आंकड़ों की.

बिना पुजारा टीम इंडिया का नहीं गुजारा, फिर भी 'याराने' के फेर में विराट ने उन्हें ही किया OUT

इंग्लैंड की टीम के पिछले 5 उन मैचों की बात करते हैं, जिसमें उसने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी चुनी. इस मैच में भी इंग्लिश टीम ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी चुनी है. इससे पहले जो 5 मैच इंग्लैंड ने खेले हैं, उनमें उसे हार का सामना करना पड़ा है. ऐसे में इस मैच में टीम इंडिया के लिए भी अच्छा मौका है.

इंग्लैंड के आखिरी पांच ऐसे मैच, जिनमें उसने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी

रन         विरुद्ध         स्थान         परिणाम
258       वेस्ट इंडीज    लीड्स        हार
302       ऑस्ट्रेलिया    ब्रिसबेन       हार
403       ऑस्ट्रेलिया    पर्थ             हार
346       ऑस्ट्रेलिया    सिडनी        हार
184       पाकिस्तान   लॉड्र्स          हार
287       भारत           एजबेस्टन     ---

ऐसे में हम देखें तो इस मैच में भले टीम इंडिया की हालत इस समय खराब हो, लेकिन आंकड़े सके पक्ष में हैं. 2014 के दौरे पर भी हम बात करें तो टीम इंडिया ने पहले दो टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था. इसमें पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था. दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया को जीत मिली थी. इस टेस्ट मैच में भी टीम इंडिया के गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन कर टीम इंडिया के लिए कुछ भी संभव बना दिया है.