टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं इंग्लैंड के ये दो तेज गेंदबाज, रहना होगा सावधान!
Advertisement

टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं इंग्लैंड के ये दो तेज गेंदबाज, रहना होगा सावधान!

भारत और इंग्लैंड के बीच शुरू हो रही टेस्ट सीरीज को लेकर सबसे बड़ा सवाल यही है कि  क्या इंग्लैंड के तेज गेंदाबज भारतीय बल्लेबाजों वही प्रभाव डाल पाएंगे जिसके लिए वे मशहूर हैं.

इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड के सामने अपने पुराने प्रदर्शन को दोहराने की चुनौती होगी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: टीम इंडिया के इंग्लैंड दौरे पर सबसे बड़ा इम्तिहान नजदीक आ गया है. दो दिन बाद ही दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज बर्मिंघम के एडबेस्टन में शुरू होने जा रही है. इस मैच में दुनिया की बाकी टीमों की तरह टीम इंडिया के सामने भी वही चुनौती है. इंग्लैंड की तेज पिचों पर उसके तेज गेंदबाजों का सामना करना. वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड की गेंदबाजी के सामने भी यह चुनौती होगी कि वे अपने रिकॉर्ड के मुताबिक टीम इंडिया पर हावी हो जाए. 

  1. इंग्लैंड की पिचें हैं तेज गेंदबाजों के लिए मददगार
  2. एंडरसन और ब्रॉड के हाथों ही इंग्लैंड की गेंदबाजी
  3. पिछली सीरीज में दोनों ने मचाया था तहलका

इंग्लैंड के हालात भारत जैसे देशों के लिए खास चुनौती भरे इसलिए होते हैं क्योंकि वे हालात भारतीय उपमहाद्वीपों के हालातों से करीबन बिलकुल उलट होते है. भारत में पिचें धीमी होती हैं, गेंद स्विंग होने के बजाए टर्न होती हैं, उछाल कम होता है. लेकिन इंग्लैंड में पिचों पर उछाल होता है, गेंदें दिन भर स्विंग होती हैं, और पिच पर उछाल काफी होता है. हालातों का इतना अंतर भारत के तेज गेंदबाजों के लिए चुनौती भरा होता है. गेंदबाजों को अपनी लंबाई में बदलाव करना होता है क्योंकि उन्हें एक निश्चित उछाल के लिए अपनी गेंद की लंबाई कम करनी होती है.

भारत के बल्लेबाजों के लिए इंग्लैंड के हालात काफी अलग होते हैं गेंद के स्विंग होने का सही अनुमान लगाना होता है. गेंदों में उछाल वैसा नहीं होता जैसा कि भारतीय उपमहाद्वीप में होता है. इसका नतीजा यह होता है कि इंग्लैंड के गेंदबाजों में सटीकता ज्यादा होती है और इसके ठीक उलट भारतीय बल्लेबाजों को इन हालातों में ढलने के लिए समय भी कम होता है जिससे उनके आउट होने की संभावना ज्यादा होती है. 

इस वक्त इंग्लैंड टीम में तेज गेंदबाजी की कमान जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड के हाथों में है. दोनों ने ही भारत के पिछले इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया के बल्लेबाजों को खासा परेशान किया था. एंडरसन ने 24 विकेट लिए थे और वे मैन ऑफ द सीरीज भी रहे थे. वहीं स्टुअर्ट ब्रॉड ने इस सीरीज में 16 विकेट लिए थे. इनके अलावा क्रिस जोर्डन ने 3 मैचों में 10 विकेट लिए थे. 

भारत के खिलाफ प्रदर्शन की बात की जाए तो जेम्स एंडरसन ने 12 मैचों में 25.88 के औसत से 60 विकेट लिए हैं वहीं स्टुअर्ट ब्रॉड ने 9 मैचों में 17.79 के औसत से 44 विकेट लिए हैं. इसके अलावा हरफनमौला बेन स्टोक्स ने 2 टेस्ट मैचों में 33.14 की औसत से 7 विकेट लिए हैं. 

जेम्स एंडरसन होंगे टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा खतरा
इस सीरीज में टीम इंडिया को सबसे बड़ा खतरा जेम्स एंडरसन से है. वे इस समय आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर हैं. पाकिस्तान के इंग्लैंड दौरे पर भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था. दो टेस्ट मैचों में 19.11 के औसत और 3.18 के औसत से उन्होंने 9 विकेट लिए थे. एंडरसन अब तक 138 मैचों में 27.23 के औसत से 540 विकेट ले चुके हैं जबकि 25 बार वे एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट ले चुके हैं. लेकिन एंडरसन का घेरलू रिकॉर्ड ज्यादा शानदार है. इंग्लैंड में ही उन्होंने 78 मैचों में 24.15 के औसत से 344 विकेट लिए हैं और इनमें 20 बार एक पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लिए हैं. 

एंडरसन के बाद स्टुअर्ट ब्रॉड का प्रदर्शन भी शानदार ही रहा है. 118 मैचों में ब्रॉड ने 28.89 की औसत से 417 विकेट लिए हैं,  जिनमें 16 बार उन्होंने एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं. इंग्लैंड में ही 66 मैचों में 26.93 की औसत से उन्होंने 259 विकेट लिए हैं जिनमें 11 बार उन्होंने एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं. इस तरह से दोनों की गेंदबाजों का इंग्लैंड में शानदार प्रदर्शन रहा है और ऐसा भी नहीं है कि भारत के खिलाफ उससे खराब प्रदर्शन रहा हो.

ये भी देखे

Trending news