INDvsENG: लॉर्ड्स टेस्ट में क्या रहा भारत और इंग्लैंड की बल्लेबाजी का अंतर
Advertisement

INDvsENG: लॉर्ड्स टेस्ट में क्या रहा भारत और इंग्लैंड की बल्लेबाजी का अंतर

केवल बल्लेबाजी के लिहाज से लॉर्ड्स टेस्ट को देखें तो इंग्लैंड के गेंदबाज ने नहीं बल्कि उसके मध्य क्रम ने मैच को इंग्लैंड के पक्ष में कर दिया था.

वोक्स और बेयरस्टॉ की पारी ही रहा था दोनों टीमों के बीच अंतर (फाइल  Reuters)

लंदन: भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया की एक पारी और 159 रनों की बड़ी हार में केवल भारत के बल्लेबाजी की नाकामी को ही जिम्मेदार नहीं माना जा सकता. इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए भारत को पहली पारी में 107 रन पर ऑलआउट कर दिया और फिर उसने अपनी पहली पारी में सात विकेट पर 396 रन बनाकर पारी घोषित कर दी तथा 289 रनों की बढ़त हासिल कर ली. जिसके बाद टीम इंडिया को केवल 130 रनों पर समेट कर इंग्लैंड ने ऐतिहासिक जीत दर्ज कर ली. 

  1. भारत ने बनाए थे 106 और 130 रन 
  2. इंग्लैंड ने 396 रनों पर पारी की घोषित
  3. वोक्स-बेयरस्टॉ की पारी ने किया अंतर

 इस मैच में इंग्लैंड के गेंदबाजों के साथ साथ उसके बल्लेबाजों का, खासकर जॉनी बेयरस्टॉ और क्रिस वोक्स की अहम भूमिका थी. दोनों ही बल्लेबाजों की पारियों ने टीम इंडिया पर खासा दबाव बनाया. इसके अलावा इस मैच में दोनों टीमों की बल्लेबाजी के तुलना कई दिलचस्प बातें सामने लाती हैं.

वोक्स और बेयरस्टॉ की साझेदारी ने तय कर दिया था मैच
पहले वोक्स और बेयरस्टॉ की बल्लेबाजी की बात करें. वोक्स के 137 रन और जॉनी बेयरस्टॉ के 92 रनों की पारी को हटा दें तो इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में केवल 176 रन ही बनाए थे, यानी कि 220 रन कम जो कि हर लिहाज से टीम इंडिया की बल्लेबाजी से बेहतर रहा. पहले विकेट के लिए इंग्लैंड के एलिस्टर कुक और केटन जेनिंग्स ने 28 रनों की साझेदारी कर ली. जबकि भारत की पहली पारी में दोनों ही बार मुरली विजय टीम का खाता खुलने से पहले ही शून्य पर आउट होकर अनोखा, अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर बैठे.  

केटन जेनिंग्स के आउट होने के बाद एलिस्टर कुक ज्यादा देर नहीं टिक सके और 32 के स्कोर पर वे आउट हुए. वही पहली पारी में भारत का दूसरा विेकट केएल राहुल टीम के 10 रन के स्कोर पर आउट हुए तो दूसरी पारी में वे 13 रन के स्कोर पर आउट हुए. इंग्लैंड के लिए तीसरे विकेट के लिए ओली पोप और जो रूट ने टीम का स्कोर 77 तक पहुंचा दिया. पोप ने आउट होने से पहले अपने पहले टेस्ट मैच में 28 रन बनाए. वही भारत की बात करें तो पहली पारी में तीसरा विकेट 15 रन के स्कोर पर चेतेश्वर पुजारा का था तो दूसरी पारी में अजिंक्य रहाणे टीम के 35 रन के स्कोर पर आउट हुए. 

जो रूट के आउट होने पर जगी थी आखिरी बार भारत की उम्मीद
इंग्लैड का चौथा विकेट भारत के लिए काफी अहम था. जो रूट यहां इंग्लैंड के 89 के स्कोर पर आउट हुए. पहली पारी में विराट कोहली भारत के चौथे विकेट के रूप में आउट हुए तो वहीं चेतेश्वर पुजारा 50 रन के स्कोर पर आउट हुए. इसके बाद इग्लैंड ने अपनी पारी को संभाला और उसका पांचवा विकेट 131 रनों पर गिरा. पहली पारी में भारत को पांचवा विकेट हारिक पांड्या का 61 रन पर गिरा. दूसरी पारी में विराट कोहली 61 के स्कोर पर आउट होने वाले पांचवे बल्लेबाज रहे.

इंग्लैंड का छठा विकेट 320 के स्कोर पर गिरा जो जॉनी बेयरस्टॉ का था. बेयरस्टॉ 93 रन बनाकर आउट हुए. पहली पारी में टीम इंडिया का छठा विकेट  62 रन पर दिनेश कार्तिक का गिरा. भारत को छठा विकेट दूसरी पारी में 61 रन पर दिनेश कार्तिक का रहा. इग्लैंड का सातवां विकेट 396 के स्कोर पर सैम कुरैन का था. भारत की दूसरी पारी में सातवां विकेट हार्दिक पांड्या का रहा जो 116 रन पर गिरा. 

अश्विन रहे भारत के सफल बल्लेबाज
इस तरह से टीम इंडिया के पहले सात विकेट पहली पारी में 62 रन और दूसरी पारी में 116 रन पर गिरे. भारत ने पहली पारी में 107 रन बनाए और दूसरी पारी में 130 रन बनाए. भारत के लिए सबसे ज्यादा रन दोनों ही पारियों रविचंद्रन अश्विन ने बनाए. अश्विन ने पहली पारी में 29 और दूसरी पारी में 33 रन बनाए. दोनों पारीयों की बल्लेबाजी में अंतर साफ बताता है कि विकेट का गिरना एक अलग बात थी और उनके बीच में रन बनना एक अलग, दोनो ही टीमों का शीर्ष क्रम नाकाम रहा. लेकिन इंग्लैंड के मध्य क्रम में बाजी मार ली. अब इसे उनकी तारीफ कहें या भारतीय गेंदबाजों की नाकामी यह टीम इंडिया मैनेजमेंट को जरूर सोचना पड़ेगा

Trending news