INDvsENG test : टॉस हारते ही कप्तान विराट कोहली की ‘मुराद’ हुई पूरी!
Advertisement

INDvsENG test : टॉस हारते ही कप्तान विराट कोहली की ‘मुराद’ हुई पूरी!

भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट मैच में टॉस हारते विराट कोहली की एक ख्वाहिश पूरी हो गई.

भारत और इंग्लैड के बीच पहले टेस्ट मैच में टॉस अहम माना जा रहा था. (फोटो : Reuters)

बर्मिघम : भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच बर्मिंघम के एजबेस्टन में शुरू हो गया है. इस मैच में टॉस की भूमिका को अहम माना जा रहा था. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. कहा जा रहा था कि इंग्लैंड का यह मैदान यहां की परंपरागत रूप से तेज पिचों वाले मैदानों जैसा नहीं है. इसके अलावा पिछले महीने पड़ रही तेज गर्मी ने भी ऐसी आशंका पैदा कर दी थी कि इस मैदान की पिच पर वैसी गर्मी नहीं होगी जैसी की इंग्लैंड की पिचों पर होती है. इन बातों से यह स्पष्ट तौर पर माना जा रहा था कि पिच के मिजाज में बदलाव हो सकता है लेकिन तयशुदा तौर पर इसका मिजाज नहीं बताया जा सकता. 

  1. इंग्लैंड ने पहले टेस्ट का टॉस जीता
  2. पहले बल्लेबाजी का लिया फैसला
  3. विराट ने कहा वे भी यही चाहते थे

विराट कोहली ने टॉस हारने के बाद कहा, हम सोच ही रहे थे कि टॉस जीतने पर गेंदबाजी करेंगे. सुबह बादल छाए थे. मुझे लगता है कि यह बल्लेबाजी के लिए अच्छा विकेट होगा. लेकिन हम पहले दिन विकेट का सबसे ज्यादा फायदा उठाने की कोशिश करेंगे. उत्साह काफी है. यह एक लंबी सीरीज है. हमने सभी स्तरों पर काफी अच्छा किया है, लड़के तैयार हैं. हम अपनी तैयारियों तैयारियों से संतुष्ट हैं. पिछली बार  से पिच अलग है. परिणाम हमारे पक्ष में नहीं गए थे लेकिन हम भार ढोने वाली टीम नहीं हैं. 

टीम के बारे में विराट ने कहा कि हमने तीन तेज गेंदबाज उतारे हैं. हार्दिक ऑलराउंडर के तौर पर हैं और अश्विन ऑफ स्पिनर, पांच बल्लेबाज और कार्तिक विकेट कीपर है. राहुल नंबर तीन पर बल्लेबाजी करेंगे और पुजारा बाहर हैं. 

टॉस जीतने के बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने कहा, “पिच अच्छी दिख रही है.  कुछ नमी है लेकिन वह गर्मी में उड़ जाएगी. बैटिंग के लिए पिच अच्छी मालूम पड़ती है. तैयारी तो अच्छी है लेकिन अब करने का वक्त है. 

इंग्लैंड का 1000वां टेस्ट मैच
टेस्ट मैच इंग्लैंड का 1000वां टेस्ट मैच है. इंग्लैंड टेस्ट में इस मुकाम तक पहुंचने वाली पहली टीम है. अभी तक खेले 999वें टेस्ट मैचों में से इंग्लैंड ने 357 मैच जीते हैं जबकि 297 में उसे हार मिली है और 345 मैच ड्रॉ रहे हैं. इंग्लैंड ने अपना पहला टेस्ट मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च 1877 में खेला था. सिर्फ एजबेस्टन में ही इंग्लैंड ने अभी तक 50 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से 27 में उसे जीत मिली है जबकि आठ में हार और 15 मैच ड्रॉ रहे हैं. इस मैदान पर इंग्लैंड ने अपना पहला मैच मई 1902 में खेला था. 

Trending news