INDvsENG : हार्दिक पांड्या जब चौके जड़ रहे थे, अश्विन टॉयलेट में घुस गए थे

चौथी पारी में टीम इंडिया को जीत के लिए 194 रन बनाने थे, लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाजों ने उन्हें कोई मौका नहीं दिया. हालांकि जब विराट कोहली और हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी कर रहे थे, तो लग रहा था मैच उसकी पकड़ में आ जाएगा.

INDvsENG : हार्दिक पांड्या जब चौके जड़ रहे थे, अश्विन टॉयलेट में घुस गए थे
दोनों पारियों में पहला विकेट आर अश्विन ने ही लिया. फोटो : पीटीआई

नई दिल्ली : क्रिकेटरों और उनसे जुड़े कई अंधविश्वास के किस्से हमने सुने होंगे. कई अहम मैचों में इनका असर देखने के लिए क्रिकेटर इन्हें आजमाते भी हैं. टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच हुआ पहला टेस्ट मैच भी कुछ ऐसा ही था. यहां बल्लेबाज ज्यादा बड़े स्कोर नहीं बना पाए, इसलिए एक एक रन बहुत कीमती थे. चौथी पारी में टीम इंडिया को जीत के लिए 194 रन बनाने थे, लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाजों ने उन्हें कोई मौका नहीं दिया. हालांकि जब विराट कोहली और हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी कर रहे थे, तो लग रहा था मैच उसकी पकड़ में आ जाएगा, लेकिन कोहली के आउट होते ही ये उम्मीद भी धूमिल पड़ने लगी.

दूसरे छोर पर हार्दिक पांड्या जमे हुए थे. जब सभी उम्मीदें टूट चुकी थीं, उस समय टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या डटे हुए थे. इसी दौरान उन्होंने कई शानदार बाउंड्री भी लगाई. जब वह चौका जड़ रहे थे, उस समय टीम के स्पिनर आर अश्विन टायलेट में थे. इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, अश्विन का कहना है कि मैं कितनी देर और रह सकता था. अगर एक ओर कोई ऊपरी क्रम का बल्लेबाज होता तो ये संभव भी होता है, लेकिन यहां पर ड्यूक बॉल अपनी स्विंग से आपकी बहुत परीक्षा लेती है. विराट के आउट हो जाने के बाद टीम की सारी उम्मीदें धुंधली पड़ गईं.

VIDEO : टीम इंडिया को मिली हार, लेकिन विराट ने सचिन और गावस्कर को छोड़ा पीछे

हार्दिक पांड्या जिस समय क्रीज पर आए उस समय 112 रन ही बने थे, टीम को लंबा रास्ता तय करना था. मुश्किल पिच पर टीम ने 6 विकेट गंवा दिए थे. ऐसे में सबसे बड़ा दारोमदार उन्हीं पर था. इस जिम्मेदारी को हार्दिक पांड्या ने निभाया भी, वह आखिरी तक विकेट पर रहे भी. लेकिन जीत की दहलीज तक टीम को नहीं पहुंचा सके. उन्हें आखिरी विकेट के रूप में इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने आउट कर दिया.

हार्दिक पांड्या इस मैच में कप्तान विराट कोहली के बाद दूसरे बल्लेबाज रहे, जिन्होंने दोनों पारियों को मिलाकर 50 या उससे ज्यादा रन बनाए. पांड्या ने पहली पारी में 22 और दूसरी पारी में 31 रन बनाए. विराट कोहली ने इस मैच में दोनों पारियों को मिलाकर 200 रन बनाए. बाकी के बल्लेबाज इस मैच में बुरी तरह नाकाम रहे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.