विराट की सेना से जंग से पहले बोले विरोधी कप्तान, 'दिखाना चाहते हैं कि हम क्या चीज हैं'
Advertisement

विराट की सेना से जंग से पहले बोले विरोधी कप्तान, 'दिखाना चाहते हैं कि हम क्या चीज हैं'

आयरलैंड की क्रिकेट टीम के कप्तान गैरी विल्सन ने कहा, ‘‘कोई भी, कभी भी, किसी को भी हरा सकता है और यही खेल की खूबी है, क्रिकेट की खूबी है.''

आयरलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान गैरी विल्सन का बड़ा बयान (फाइल फोटो/Ireland cricket team twitter)

मालाहाइड (आयरलैंड) : आयरलैंड की क्रिकेट टीम के कप्तान गैरी विल्सन का कहना है कि उनकी टीम 27 जून से यहां शुरू हो रही दो टी-20 मैचों की सीरीज में भारत को हराने में सक्षम है. आयरलैंड की टीम पूर्व में कई बड़ी टीमों को चौंका चुकी है. पाकिस्तान और इंग्लैंड के खिलाफ (क्रमश : 2007 एवं 2011 के एकदिवसीय विश्व कप में) आयरलैंड को मिली सफलता की ओर इशारा करते हुए विल्सन ने कहा कि वे पूर्व की जीतों से प्रेरणा लेकर भारत के खिलाफ मैदान में उतरेंगे. विल्सन ने मैच से एक दिन पहले कहा, ‘‘भारत की टी-20 टीम बहुत ही अच्छी है, लेकिन उन्हें बल्लेबाजी करनी है और हमें गेंदबाजी. अगर हमने गेंदबाजी में अपना सर्वश्रेष्ठ दिया तो चाहे वह विराट कोहली हों, रोहित शर्मा या दुनिया में कोई भी, उन्हें खेलना ही होगा.’’ 

  1. भारत-आयरलैंड के बीच दो मैचों की टी-20 सीरीज
  2. पहला मैच 27 जून को डबलिन में खेला जाएगा
  3. दूसरा मैच 29 जून को खेला जाएगा

उन्होंने कहा, ‘‘कोई भी, कभी भी, किसी को भी हरा सकता है और यही खेल की खूबी है, क्रिकेट की खूबी है. हमने बेंगलुरू (2011 विश्व कप) में इंग्लैंड और कैरेबिया में (2007 में) पाकिस्तान के खिलाफ शानदार नतीजे दिए थे. इसलिए हम इस विश्वास के उतरेंगे कि हम पासा पलट सकते हैं.’’ 

जहां भारत अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच जीतने के बाद आयरलैंड का सामना कर रहा है. वहीं, आयरलैंड ने हाल में स्कॉटलैंड और नीदरलैंड के खिलाफ टी -20 त्रिकोणीय श्रृंखला खेली है. दोनों देशों का पुराना क्रिकेट इतिहास नहीं रहा है, उन्होंने आपस में केवल चार अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. विल्सन ने भारत के खिलाफ निडर होकर खेलने का वादा किया. 

उन्होंने कहा, ‘‘हमने अपने लड़कों के साथ खुलकर खेलने और टी 20 क्रिकेट का लुत्फ उठाने पर चर्चा की है. हम वहां जाकर पूरे उत्साह के साथ खेलना चाहते हैं और हम भारत के खिलाफ खेल रहे हैं जो संभवत: दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टी-20 टीम है. हम उन्हें कड़ी चुनौती देना चाहते हैं और यह दिखाना चाहते हैं कि हम क्या चीज हैं.’’ 

डबलिन टी-20 में जीत के साथ शुरुआत चाहेंगे भारत-आयरलैंड
भारत आज 'द विलेज' मैदान पर आयरलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली दो टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में आज विजयी शुरुआत के इरादे से उतरेगी. आयरलैंड दौरा भारत के लिए इंग्लैंड दौरे की तैयारी करने और वहां की परिस्थतियों से तालमेल बिठाने का बेहतरीन मौका है. आयरलैंड के बाद भारत को इंग्लैंड में तीन टी-20, तीन वनडे और पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है.

ओपनिंग को लेकर करनी पड़ेगी कोहली को माथापच्ची
पहले मैच में टीम चयन को लेकर कोहली को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. टीम के पास रोहित, शिखर धवन और लोकेश राहुल के तौर पर तीन सलामी बल्लेबाज हैं. ऐसे में कौन सलामी बल्लेबाजी की कमान संभालेगा इस पर कोहली को माथापच्ची करनी होगी. नबंर तीन पर कोहली खुद आते हैं. ऐसे में अगर कोहली राहुल को अंतिम-11 में चुनते हैं तो अजिंक्य रहाणे की गैरमौजूदगी में राहुल को नंबर-4 पर भेजा जा सकता है. वैसे इस स्थान के लिए कोहली के पास सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक के रूप में दो विकल्प हैं. वहीं, पांचवें और छठे नंबर के लिए मनीष पांडे और महेंद्र सिंह धोनी हैं. सातवें नबंर पर हार्दिक पांड्या हैं. कार्तिक को टीम में चुनकर कोहली मनीष को बाहर बैठा सकते हैं. 

fallback

2012 के बाद पहली बार टी-20 टीम में खेलते नजर आएंगे उमेश यादव 
गेंदबाजी की बात की जाए तो इस दौरे पर भी कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल पर स्पिन विभाग की जिम्मेदारी होगी. दक्षिण अफ्रीका में इन दोनों ने सीमित ओवरों में बेहद प्रभावशाली गेंदबाजी की थी और मध्य के ओवरों में रन रोकने के साथ टीम को विकेट भी दिलाए थे. वहीं, तेज गेंदबाजी में भुवनेश्वर और जसप्रीत बुमराह की जोड़ी पर टीम का दारोमदार होगा. उमेश यादव भी वापसी को बेताब होंगे. उमेश 2012 के बाद से पहली बार टी-20 टीम में खेलते नजर आएंगे. 

fallback

पंजाब में जन्मे सिमी सिंह खेलेंगे भारत के खिलाफ
मेजबानों के लिए यह सीरीज बड़ी और अहम है. हाल ही में नेतृत्व में बदलाव हुआ है. विलियम पोर्टरफील्ड ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. उनके स्थान पर गैरी विल्सन को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है. यह दोनों टीम के मुख्य बल्लेबाजों में शुमार हैं और ऐसे में इस अहम सीरीज में इन दोनों की जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है. वहीं हरफनमौला खिलाड़ी केविन ओ ब्रायन पर भी टीम का दारोमदार होगा. इन सभी को भारत के खिलाफ टी-20 खेलने का अनुभव भी है. टीम में पंजाब के जन्मे ऑफ स्पिनर सिमरनजीत सिंह भी मौजूद हैं, जो भारत के खिलाफ मैदान पर उतर सकते हैं.

टीमें:- 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्रा चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल. 

आयरलैंड : गैरी विल्सन (कप्तान/विकेटकीपर), एंड्रयू बालर्बिने, पीटर चेस, जॉर्ज डोकरेल, जोश लिटिल, एंटी मैक्ब्राइन, केवीन ओ ब्रायन, विलियम पोर्टरफील्ड, स्टुअर्ट पोयनटेर, ब्योड रैंकिंन, जेम्स श्ेानन, सिमि सिंह, पॉल स्टीरलिंग, स्टुअर्ट थॉम्पसन. 

Trending news