INDvsNZ T20: ऑकलैंड में जो थे पिछली जीत के हीरो, उनमें से केवल 3 दिखेंगे इस बार

India vs New Zealand: एक साल पहले जब टीम इंडिया ने ऑकलैंड में टी20 खेला था, उसके केवल तीन खिलाड़ी ही इस बार टीम इंडिया में हैं. 

INDvsNZ T20: ऑकलैंड में जो थे पिछली जीत के हीरो, उनमें से केवल 3 दिखेंगे इस बार
इस बार पिछली बार खेले खिलाड़ियों में से टीम इंडिया के 8 खिलाड़ी ऑकलैंड में नहीं खेल रहे हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: टीम इंडिया एक साल बाद फिर न्यूजीलैंड में हैं और टी20 सीरीज (India vs New Zealand) के पहले मैच के लिए तैयार हैं. एक साल में काफी कुछ बदला तो है, लेकिन नहीं बदला तो केवल दोनों टीमों की बीच टक्कर को जोश. पहले भी दोनों टीमें दुनिया की बेहतरीन टी20 टीमों में से एक थीं, और अब भी हैं. पिछले साल ऑकलैंड में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को हराया था, लेकिन उस टीम और इस बार की टीम में काफी अंतर हैं. 

पहले समय के अंतर को लें. एक साल में सबसे बड़ा फर्क आया तो वह यह कि टीम इंडिया के न्यूजीलैंड के हाथों आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से ही हार मिली, लेकिन इसमें भी छह महीने बीत चुके हैं. न्यूजीलैंड की टीम इस जीत के उत्साह में नहीं है क्योंकि उस टूर्नामेंट के फाइनल में उसने विश्व कप बिना हारे गंवाया था. मैच के साथ ही सुपर ओवर का भी नतीजा टाई रहा और बाउंड्री काउंट नियम की वजह से वह खिताब गंवा बैठी थी. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: सीरीज से पहले बोले कोहली, 'मेरे लिए नतीजा अहम नहीं बल्कि...'

पिछली बार टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन के केवल तीन ही खिलाड़ी इस बार टीम इंडिया की 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा हैं. वहीं  मजेदार बात यह है कि इन तीन खिलाड़ियों में से दो ने शानदार बैटिंग कर पिछली बार ऑकलैंड टी20 में टीम इंडिया को जीत दिलाई जो उस समय की तीन मैचों की टी20 सीरीज की एकमात्र जीत थी. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: न्यूजीलैंड से पहला टी20 मैच आज, प्लेइंग XI में 2 बदलाव कर सकता है भारत

इस मैच में टीम इंडिया की कप्तानी रोहित शर्मा कर रहे थे. उनके अलावा ऋषभ पंत और युजवेंद्र चहल भी उस टीम में थे जो इस बार भी टीम में हैं. उस सीरीज के दूसरे मैच में टॉस हार कर टीम इंडिया को पहले गेंदबाजी करनी पड़ी थी. टीम इंडिया को जीत के लिए 159 रन का लक्ष्य मिला. भारत के लिए सबसे ज्यादा तीन विकेट लेने वाले हार्दिक पांड्या इस बार टीम में नहीं हैं. 

यह भी पढ़ें: वर्तमान से परेशान इमरान खान अब इतिहास के सहारे, कहा- हम भारत को खूब हराते थे

159 रन के टारगेट का पीछा करते हुए, रोहित शर्मा ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई और 50 रन की शानदार पारी खेलने के बाद  10वें ओवर में टीम का स्कोर 79 रन कर पवेलियन लौटे थे. इसके अलावा शिखर धवन ने 30 रन बनाए जो इस सीरीज से चोट के कारण बाहर हैं. 

यह भी पढ़ें: Women Cricket: मंधाना ने खोला राज, क्यों 2 साल तक रखी गई थी शेफाली पर नजर

रोहित के बाद ऋषभ पंत ने भी 28 गेंद पर 40 रन की शानदार पारी खेली थी और टीम को जिता कर ही पवेलियन वापस लौटे थे. टीम इंडिया ने 19वें ओवर में ही तीन विकेट खोकर 163 रन बनाकर मैच अपने नाम कर सीरीज का आखिरी मैच निर्णायक मैच कर दिया था. 

इस बार रोहित और पंत तो 15 सदस्यीय टीम में हैं, लेकिन पांड्या और शिखर धवन टीम में नहीं हैं. इसके अलावा टीम इंडिया को विराट कोहली केहोने से बहुत ताकत मिली है जो उस सीरीज में नहीं खेले थे. 

इसके अलावा विजय शंकर भी इस बार नहीं खेल रहे हैं जिन्होंने उस सीरीज में अपनी छोटी तूफानी पारियों से प्रभावित किया था. इसके अलावा एमएस धोनी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, क्रुणाल पांड्या और दिनेश कार्तिक भी उस मैच में खेले थे. 

इस बार रोहित और विराट पर निगाहें होंगी तो वहीं पंत का खेलना तय नहीं है क्योंकि विराट विकेट कीपर के तौर पर केएल राहुल को आजमाने की सोच रहे हैं. फिर भी पंत को मौका मिलने की संभावना कायम है. इसके अलावा श्रेयस अय्यर मनीष पांडे, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर जैसे खिलाड़ियों पर भी नजर में होंगे.

भारत : वराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), संजू सैमसन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर.