INDvsNZ: ऑस्ट्रेलिया का किला फतह; अब न्यूजीलैंड की बारी, जहां हम सिर्फ एक वनडे सीरीज जीते हैं

भारतीय टीम न्यूजीलैंड में आठवीं बार वनडे सीरीज खेलेगी. इनमें से चार सीरीज न्यूजीलैंड ने जीते हैं. दो सीरीज ड्रॉ रहे हैं. 

INDvsNZ: ऑस्ट्रेलिया का किला फतह; अब न्यूजीलैंड की बारी, जहां हम सिर्फ एक वनडे सीरीज जीते हैं
भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में वनडे सीरीज जीतने के बाद ट्रॉफी के साथ. भारत ने पहला मैच हारने के बाद अगले दोनों मैच जीते. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत के बाद अब न्यूजीलैंड दौरे पर रवाना होगी. ‘विराट ब्रिगेड’, न्यूजीलैंड में पांच वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी. दोनों टीमों के बीच पहला वनडे मैच 23 जनवरी को खेला जाएगा. इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप से पहले भारत की विदेश में यह आखिरी वनडे सीरीज भी होगी. विश्व कप 30 मई से खेला जाना है. 

भारत और न्यूजीलैंड ने अब तक 13 बार द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली हैं. इनमें से सात सीरीज भारत ने जीते हैं. न्यूजीलैंड ने चार वनडे सीरीज जीते हैं, जबकि दो ड्रॉ रही हैं. यानी, पहली  नजर में पलड़ा भारत का ही भारी है. लेकिन जब हम न्यूजीलैंड में खेली गई वनडे सीरीज पर नजर डालते हैं तो आंकड़े पलट जाते हैं. दोनों देशों ने न्यूजीलैंड में सात वनडे सीरीज खेली हैं. इनमें से चार सीरीज न्यूजीलैंड ने जीते हैं, जबकि दो ड्रॉ रहे हैं. 

 

BCCI virat

2009 में एमएस धोनी की कप्तानी में जीता था भारत 
भारत ने न्यूजीलैंड को उसके घर में सिर्फ एक वनडे सीरीज में हराया है. भारतीय टीम ने यह सीरीज 2009 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीती थी. भारत ने सीरीज के तीन मैच जीते थे, जबकि एक मैच मेजबान टीम के नाम रहा था. एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था. दिलचस्प बात यह है कि भारत ने जब न्यूजीलैंड में यह सीरीज जीती, तब विराट कोहली टीम में भी नहीं थे. 

1975 में पहली बार भिड़े थे भारत और न्यूजीलैंड
मैचों की बात करें तो भारत और न्यूजीलैंड ने अब तक 101 वनडे मैच खेले हैं. इनमें से 51 मैच भारत ने जीते हैं. न्यूजीलैंड 44 मैच जीतने में कामयाब रहा है. एक मैच टाई रहा और पांच मैच बारिश के कारण रद्द हो गए. भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला वनडे 1975 में मैनचेस्टर में खेला गया था. यह मैच न्यूजीलैंड ने चार विकेट से जीता था. 

यह भी पढ़ें: जीत के बाद रवि शास्त्री ने दिखाए तेवर- एजेंडा बनाकर आलोचना करने वालों को जवाब दूंगा​

न्यूजीलैंड में 10 वनडे मैच ही जीत सका है भारत 
भारत ने न्यूजीलैंड में मेजबान टीम के खिलाफ अब तक अलग-अलग सीरीज/टूर्नामेंट में 34 मैच खेले हैं. वह इनमें से सिर्फ 10 मैच ही जीत सका है. न्यूजीलैंड ने अपने घर में भारत को 21 बार हराया है. एक मैच टाई रहा, जबकि दो मैच रद्द हो गए. भारत ने न्यूजीलैंड में पहला मैच 1976 में खेला था, लेकिन उसे पहली जीत 1990 में मिली. 
 

IND vs NZ

भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे के बाद स्वदेश लौट आएगी. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत दौरे पर आएगी. दोनों टीमों के बीच पांच वनडे मैच खेले जाएंगे. इसके बाद आईपीएल खेला जाएगा. आईपीएल के बाद भारतीय टीम वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड रवाना होगी. 

न्यूजीलैंड की वनडे टीम: केन विलियम्सन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, डग ब्रेसवेल, रॉस टेलर, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, लॉकी फर्ग्युसन, मार्टिन गप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, कॉलिन मुनरो, हेनरी निकोल्स, मिचेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी. 
भारत की वनडे टीम: विराट कोहली (कप्तान) रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, शुभमन गिल, एमएस धोनी, विजय शंकर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, मोहम्मद शमी.