INDvsSA: भारत ने जीता दूसरा टी20 मैच, कोहली ने जमाई फिफ्टी, जानें पूरे मैच का हाल

India vs South Africa: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टी20 मैच में 7 विकेट से हराया. तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था. 

INDvsSA: भारत ने जीता दूसरा टी20 मैच, कोहली ने जमाई फिफ्टी, जानें पूरे मैच का हाल
विराट कोहली ने टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक 22 अर्धशतक बनाए हैं. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: मेजबान भारत ने दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) को दूसरे टी20 मुकाबले में सात विकेट से हरा दिया है. टीम इंडिया ने इस जीत के साथ ही तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त ले ली है. भारत की जीत के हीरो विराट कोहली (Virat Kohli) रहे. उन्होंने 72 रन की नाबाद पारी खेली. अब भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा टी20 मैच रविवार (22 सितंबर) को बेंगलुरू में खेला जाएगा. दक्षिण अफ्रीका अगर यह मैच जीत भी ले, तब भी सीरीज 1-1 से बराबर ही रहेगी. मैच के Live Updates...

विराट चुने गए मैन ऑफ द मैच 
विराट कोहली को बेहतरीन पारी खेलने और एक खूबसूरत कैच लेने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. उन्होंने 52 गेंदों पर 72 रन बनाए. कोहली ने चार चौके और तीन छक्का जमाया. उन्होंने विरोधी कप्तान क्विंटन डिकॉक का बेहतरीन कैच भी लिया. 

यह भी देखें: INDvsSA: कोहली के कमाल के कैच ने बदला मैच, डिकॉक देखते ही रह गए, आप भी देखें VIDEO

भारत ने मैच जीता 
भारत ने यह मैच जीत लिया है. श्रेयस अय्यर ने 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर विनिंग शॉट लगाया. इस तरह भारत ने एक ओवर रहते सात विकेट से मैच जीत लिया. कप्तान विराट कोहली 72 और श्रेयस अय्यर 16 रन बनाकर नाबाद रहे. 

कोहली की 22वीं फिफ्टी 
लगातार झटकों के बीच कप्तान विराट कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. उन्होंने 40वीं गेंद पर 50 रन का आंकड़ा छुआ. यह टी20 करियर में उनकी 50वीं फिफ्टी है. भारत: 124/3 (16.1 ओवर)

भारत को दोहरा झटका, धवन के आउट पंत भी आउट
भारत ने 10 रन के अंतराल में दो विकेट गंवा दिए हैं. ऋषभ पंत महज चार रन बनाकर आउट हो गए हैं. वे फोर्टिन की गेंद पर शम्सी द्वारा फाइन लेग पर लपके गए. भारत ने दूसरा विकेट 94 और तीसरा विकेट 104 के स्कोर पर गंवाया. भारत: 104/3 (13.4 ओवर)

भारत के 100 रन पूरे 
भारत ने अपने 100 रन पूरे कर लिए हैं. इस दौरान उसने अपने दोनों ओपनरों शिखर धवन (40) और रोहित शर्मा (12) का विकेट गंवा दिया है. भारत: 100/2 (12.5 ओवर)

शिखर धवन आउट 
ओपनर शिखर धवन 40 रन बनाकर आउट हो गए हैं. डेविड मिलर ने लॉन्गऑन पर बेहद खूबसूरत कैच लेकर धवन की पारी का अंत किया. धवन ने 31 गेंदों का सामना किया और चार चौके व एक छक्का लगाया. धवन का विकेट तबरेज शम्सी के खाते में गया. भारत: 94/2 (11.4 ओवर)

भारत के 50 रन पूरे, धवन और कोहली क्रीज पर 
भारत ने रोहित शर्मा के झटके से उबरते हुए 50 रन पूरे कर लिए हैं. ओपनर शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली क्रीज पर हैं. भारत: 50/1 (6.4 ओवर)

रोहित शर्मा आउट, भारत को पहला झटका 
रोहित शर्मा अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए. वे 12 गेंद पर 12 रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें फेहलुकवायो ने एलबीडब्ल्यू किया. विराट ने दो छक्के लगाए. नौ गेंद डॉट खेलीं. और 12वीं गेंद पर आउट हो गए. भारत: 33/1 (3.5 ओवर)

रोहित-धवन ने दी धमाकेदार शुरुआत
भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए धमाकेदार शुरुआत की है. उसने महज दो ओवर में बिना विकेट खोए 21 रन बना लिए हैं. रोहित शर्मा ने दूसरे ओवर में एनरिक नोर्तजे की गेंद पर लगातार दो छक्के जमाए. भारत: 21/0 (2 ओवर)

दीपक चाहर को 2 विकेट
भारत की ओर से दीपक चाहर ने सबसे अधिक दो विकेट लिए. नवदीप सैनी, रवींद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या को एक-एक विकेट मिला. 

भारत ने की शानदार वापसी
भारत ने इस मैच में शानदार वापसी की. उसने आखिरी 4 ओवर में महज 27 रन दिए और दो विकेट भी झटके. दक्षिण अफ्रीका ने 16 ओवर में 3 विकेट पर 122 रन बना लिए थे. लेकिन जब पारी खत्म हुई, तब स्कोरबोर्ड पर उसके सिर्फ 149 रन ही बने थे. 

दक्षिण अफ्रीका ने 149 रन बनाए 
दक्षिण अफ्रीका की पारी खत्म हो गई है. उसने 20 ओवर में पांच विकेट पर 149 रन बनाए हैं. उसकी ओर से प्रिटोरियस 10 और फेहलुकवायो 8 रन बनाकर नाबाद रहे. 

डेविड मिलर क्लीन बोल्ड 
हार्दिक पांड्या ने वापसी करते हुए पहला विकेट ले लिया है. उन्होंने डेविड मिलर को क्लीन बोल्ड किया. मिलर ने 15 गेंदों पर 18 रन बनाए. इसमें एक छक्का शामिल है. दक्षिण अफ्रीका 129/5 (18.1 ओवर)

बवूमा एक रन से फिफ्टी चूके 
तेम्बा बवूम महज एक रन से फिफ्टी चूक गए हैं. उन्हें दीपक चाहर की गेंद पर जडेजा ने कैच किया. बवूमा ने 43 गेंद पर 49 रन बनाए. उन्होंने एक छक्का और दो छक्के जमाए. दक्षिण अफ्रीका 126/4 (17.1 ओवर)

दक्षिण अफ्रीका के 100 रन पूरे 
दक्षिण अफ्रीका ने 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर अपने 100 रन पूरे कर लिए हैं. तेम्बा बवूमा 37 और डेविड मिलर तीन रन बनाकर खेल रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका 100/3 (13.2 ओवर)

डिकॉक के बाद वान डर डुसेन भी आउट 
दक्षिण अफ्रीका को तीसरा झटका लग गया है. कप्तान डिकॉक के बाद वान डर डुसेन भी आउट हो गए हैं. उन्हें रवींद्र जडेजा ने अपनी ही गेंद पर लपका. डुसेन सिर्फ एक रन बना सके. दक्षिण अफ्रीका 90/3 (12.1 ओवर)

डिकॉक फिफ्टी लगाकर आउट
दक्षिण अफ्रीका के कप्तान क्विंटन डिकॉक अपना अर्धशतक पूरा करते ही आउट हो गए हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मिडऑफ पर उनका खूबसूरत कैच लपका. डिकॉक ने 37 गेंद पर 52 रन बनाए. डिकॉक का विकेट नवदीप सैनी के खाते में आया. दक्षिण अफ्रीका 88/2 (11.2 ओवर)

डिकॉक की फिफ्टी 
दक्षिण अफ्रीका के कप्तान क्विंटन डिकॉक ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. उन्होंने जडेजा की गेंद पर चौका जमाकर 50 रन का आंकड़ा छुआ. उन्होंने अर्धशतक पूरा करने के लिए 35 गेंद खेलीं. दक्षिण अफ्रीका 85/1 (10.4 ओवर)

बवूमा ने लंबा छक्का मारा 
दक्षिण अफ्रीका के छोटे कद के खिलाड़ी तेम्बा बवूमा ने हार्दिक पांड्या की गेंद पर लंबा छक्का मारा. उन्होंने शॉटपिच गेंद को मिडविकेट बाउंड्री के बाहर पहुंचा दिया. 

दक्षिण अफ्रीका की फिफ्टी, डिकॉक रंग में 
दक्षिण अफ्रीका ने आठवें ओवर की पांचवीं गेंद पर अपने 50 रन पूरे कर लिए हैं. उसके कप्तान क्विंटन डिकॉक अच्छी लय में हैं. वे 27 गेद पर 38 रन बनाकर खेल रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका 50/1 (7.5 ओवर)

हेंड्रिक्स 6 रन बनाकर आउट 
रीजा हेंड्रिक्स लॉन्गऑन में बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में मिडऑन पर लपके गए. रीजा ने 11 गेंद पर 6 रन बनाए. उन्होंने एक चौका लगाया. वॉशिंगटन सुंदर ने उनका कैच लिया. 

चाहर ने दिलाई पहली कामयाबी 
दीपक चाहर ने भारत को पहली कामयाबी दिला दी है. उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी ओपनर रीजा हेंड्रिक्स को आउट कर दिया है. दक्षिण अफ्रीका 31/1 (3.5 ओवर)

क्विंटन डिकॉक ने लगातार तीन चौके मारे 
दक्षिण अफ्रीकी कप्तान क्विंटन डिकॉक ने तीसरे ओवर में लगातार तीन चौके जमा दिए हैं. यह ओवर नवदीप सैनी कर रहे हैं. डिकॉक ने पहली, दूसरी और तीसरी गेंद पर चौका मारा. दक्षिण अफ्रीका 23/0 (2.3 ओवर)

नवदीप सैनी भी मोर्चे पर 
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने तीसरा ओवर नवदीप सैनी को सौंपा है. इस तरह वे तीन ओवर में तीसरे भारतीय गेंदबाज हैं. 

दीपक चाहर ने संभाला दूसरा छोर 
भारत ने गेंदबाजी की शुरुआत स्पिन और तेज गेंदबाजी के साथ की है. पहला ओवर ऑफ स्पिनर ने फेंका. अब दूसरा ओवर तेज गेंदबाज दीपक चाहर कर रहे हैं. 

सुंदर ने शुरू की गेंदबाजी 
भारत ने गेंदबाजी की शुरुआत ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर से कराई है. रीजा हेंड्रिक्स ने उनकी पहली गेंद को सुरक्षात्मक ढंग से खेला. फिर अगली गेंद पर एक रन लिया. दक्षिण अफ्रीका 1/0 (0.2 ओवर)

केएल राहुल की छुट्टी 
केएल राहुल की फॉर्म उन्हें टी20 क्रिकेट में भी भारी पड़ गई है. राहुल टेस्ट टीम में जगह गंवा चुके हैं. अब उन्हें टी20 मैच के प्लेइंग इलेवन में भी जगह नहीं मिली है.

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है: 
भारत:
रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, नवदीप सैनी.

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डिकॉक (कप्तान), रीजा हेंड्रिक्स, तेम्बा बावुमा, रासी वैन डर डुसेन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रीटोरियस, ब्योर्न फोर्टिन, कैगिसो रबाडा, एनरिच नोर्तेजे, तबरेज शम्सी.

पांड्या की वापसी 
हार्दिक पांड्या मौजूदा टी20 सीरीज के जरिये भारतीय टीम में वापसी कर रहे हैं. उन्हें वेस्टइंडीज दौरे पर रेस्ट दिया गया था. 

 

भारत ने टॉस जीता 
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत लिया है. उन्होंने पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है. 

डिकॉक करेंगे कप्तानी 
दक्षिण अफ्रीका की टीम आईसीसी विश्व कप में हार के बाद बदलाव से गुजर रही है. टी20 टीम का कप्तान बदल चुका है. अब इस टीम की कप्तानी क्विंटन डिकॉक कर रहे हैं. विश्व कप से पहले टी20 टीम की कप्तानी फाफ डू प्लेसिस के हाथों में थी.

भारत का पलड़ा भारी
भारत (Team India) ने मोहाली के पीसीए स्टेडियम में 31 मैच (16 वनडे, 13 टेस्ट, 2 टी20 मैच) खेले हैं, जिनमें से उसे 19 में जीत मिली है. सात मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा और बाकी मैच ड्रॉ रहे. दक्षिण अफ्रीका ने यहां चार मैच खेले हैं. इनमें से दो में उसे जीत मिली है. इतने ही मैच वह यहां हार चुका है. 

दूसरा टी20 मैच आज 
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टी20 मैच आज (बुधवार/18 सितंबर) शाम सात बजे से मोहाली के पीसीए स्टेडियम (PCA Stadium Mohali) में होने जा रहा है. यह टी20 सीरीज का दूसरा मैच है. सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था.