close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsSA: जडेजा के ‘नर्वस नाइंटीज’ का शिकार होते ही भारत ने घोषित की पारी, विराट का दोहरा शतक

India vs South Africa: विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 254 रन बनाए. यह उनका सातवां दोहरा शतक है. 

INDvsSA: जडेजा के ‘नर्वस नाइंटीज’ का शिकार होते ही भारत ने घोषित की पारी, विराट का दोहरा शतक
विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने पांचवें विकेट के लिए 225 रन की साझेदारी की. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (India vs South Africa) दूसरे टेस्ट मैच में पहाड़ सा स्कोर बनाने के बाद अपनी पहली पारी घोषित कर दी है. मेजबान टीम ने विराट कोहली (Virat Kohli) के दोहरे और मयंक अग्रवाल के शतक की मदद से पांच विकेट पर 601 रन बनाए हैं. विराट कोहली ने टेस्ट करियर का सातवां दोहरा शतक लगाया और 254 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है. 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पुणे में टेस्ट मैच खेला जा रहा है. पहले दिन गुरुवार को भारत ने तीन विकेट पर 273 रन बनाए थे. उसके लिए पहले दिन मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने शतक बनाया. उन्होंने 108 रन की पारी खेली. मैच के दूसरे दिन भारत ने 273/3 के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया और पांच विकेट पर 601 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. 

यह भी पढ़ें: INDvsSA: विराट कोहली ने जमाया 7वां दोहरा शतक, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

भारतीय टीम (Team India) शायद पहले भी पारी घोषित कर सकती थी. लेकिन उसने ऐसा नहीं किया. इसकी वजह यह थी कि रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) शतक के बेहद करीब थे और टीम प्रबंधन उन्हें इस जादुई आंकड़े तक पहुंचने का मौका दे रही थी. जडेजा भी तेजी से रन बनाने की कोशिश कर रहे थे. इसी कोशिश में वे लॉन्ग ऑफ पर डि ब्रुइन को कैच दे बैठे. उनके आउट होते ही कप्तान विराट कोहली ने पारी घोषित कर दी. जडेजा 91 रन बनाकर आउट हुए. 

इससे पहले विराट कोहली ने अपना शतक पूरा किया. उन्होंने दिन की शुरुआत अजिंक्य रहाणे से की. रहाणे 59 रन बनाकर आउट हुए. विराट क्रीज पर डटे रहे. विराट ने रहाणे के साथ 178 रन की साझेदारी की. रहाणे के बाद रवींद्र जडेजा बैटिंग करने आए. उन्होंने 91 रन की पारी खेली और इस दौरान कप्तान कोहली के साथ 225 रन की साझेदारी की. यह मैच की सबसे बड़ी साझेदारी रही.